आपके दांत आपकी पहचान(teeth whitening remedies)

आपके दांत आपकी पहचान(Teeth Whitening Remedies)

  • Lifestyle हिन्दी
  • no comment
  • घरेलू नुस्खे
  • 11577 views
  • दांत सिर्फ खाना चबाने में ही सहायक नहीं बल्कि हमारे शरीर का काफी महत्वपूर्ण अंग हैं। इनके बिना हमारी मुस्कुराहट अधूरी है और मुस्कुराहट के बिना हमारे व्यक्त्वि ही अधूरा लगता है। यहां तक कि काफी हद तक हमारा आत्मविश्वास हमारी शक्लो-सूरत पर टिका है जो प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से हमारे दांतों पर निर्भर है। वैसे तो उम्र के हर पड़ाव में दांत अहम हैं लेकिन खासतौर पर युवा उम्र में कोई भी अपने दांतों को गंवाना नहीं चाहता। इसलिए अपने दांतों की रोजाना देखभाल करना जरूरी है। अगर हर रोज दांतों को साफ नहीं करें तो उन पर पीलेपन की परत जम जाती है। अपनी खूबसूरती को लेकर जागरूक महिलाएं तो विशेष तौर पर अपने दांतों को लेकर काफी सजग रहती हैं। कारण यह कि पीले दांतों के साथ मुस्कुराहट किसी को आकर्षित करना तो दूर उल्टे अपना ही मखौल ही बनाता है। एक मुस्कुराता चेहरा हमेशा पसंद किया जाता है। मुस्कुराहट, चेहरे पर खुशी आपकी पहचान हैं। ऐसे में दांतों के पीलेपन को दूर करने और स्वस्थ दांतों के लिए आपको कुछ उपाय और घरेलू नुस्खे बताना उपयोगी है।

    दांतों के पीलेपन के कारण – Reasons for Yellowish Teeth in Hindi




    खराब आदतें
    एक खूबसूरत मुस्कुाराहट के लिए दांतों का सफेद होना जरूरी है। हालांकि, कई गलत आदतें जैसे, धूम्रपान, शराब, दांतों की ठीक से सफाई न करना दांतों को पीला बना देती है।

    वंशानुगत
    दांतों में पीलेपन की कई वजहें हैं। बढ़ती उम्र, वंशानुगत कारण, चाय-कॉफी का ज्यादा सेवन, तंबाकू और सिगरेट आदि पीने से दांतों पीले हो सकते हैं। सबसे बड़ी बात दंातों की उचित देखभालन न करना पीलेपन कका अहम कारण है। दांतों का पीलापन और बदबू दूरने के लिए आप कुछ प्राकृतिक एवं घरेलू उपचार कर सकते हैं।




    दांत चमकाने के घरेलू उपाय- Teeth Whitening tips in hindi

    • बेकिंग सोडा पीले दांतों का सफेद करने का घरेलू उपचार है। गर्म पानी में बेकिंग सोडा मिला कर गरारे करें। रोजाना गरारे करने से दांत चमक जाएंगे।
    • दांतों को संतरे के छिलके से रगड़ें। स्ट्राबेरी भी दांतों को सफेद बनाने में असरदार है। स्ट्राबेरी से अपने दांतों को रगडऩे से भी दांतों की सफेदी लौट आएगी।
    • सेब का सिरका भी दांतों का स्वच्छ बनाएगा। सेब के सिरके से ब्रश करें। यह दांतों के इनामिल को सड़ाने वाले बैक्टीरिया का खात्मा करता है।
    • सफेद दांतों के लिए दिन में दो बार नींबू के रस से दांतों की मालिश करें। थोड़े से सरसों के तेल और नमक में नींबू के टुकड़े से दांतों को साफ करें। बाद में ब्रश कर लें।
    • -2-3 नींबू के छिलकों को सुखा लीजिए। इन सूखे छिलकों का चूर्ण बना कर इसमें एक छोटा चम्मच नमक मिलाकर दंत मंजन की इस्तेमाल करें। दो हफ्ते में आपके दांतों का पीलापन दूर हो जाएगा।
    • 4-5 सरसों के तेल की बूंदे एक चुटकी नमक में मिला कर दांतों पर लगाएं। रोजाना इस्तेमाल से आपके दांत मोतियों की तरह चमकने लगेंगे।
    • जीरा पीस कर और तीन चम्मच सेंधा नमक मिलाकर पाउडर से मंजन करें। इससे दांतों के सभी रोग दूर होंगे और दांत व मसूड़े मजबूत होंगे।



    सिट्रस फल

    सिट्रस फल मुंह की दुर्गंध को दूर करने के साथ मसूड़ों को मजबूत और दांतों को सफेद करने का काम करते हैं। सिट्रस फलों में संतरा, नींबू, अनानास, मौसम्मी आदि मुख्य हैं। इसके अलावा हरी सब्जियां और भरपूर सलाद दांतों की सफेदी और उन्हें निरोग रखने में कारगर हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *