स्मोकिंग छोड़ने के 11 आसान उपाय – how to quit smoking

स्मोकिंग छोड़ने के 11 आसान उपाय – How To Quit Smoking

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  • आदत कोई भी हो उसे अपनाने से ज्यादा मुश्किल होता है उसे छोड़ना और खासकर आदते जब बुरी हों तो उन्हें छोड़ना और भी मुश्किल हो जाता है। स्मोकिंग (Smoking) यानी धूम्रपान कि आदत छोड़ना भी उन्हीं मुश्किलों में से एक है। धूम्रपान छोड़ते वक्त शारीरिक और मानसिक रूप से कई प्रतिक्रियाएं होती हैं।

    लेकिन अगर आप ठान लें तो कुछ भी मुश्किल नहीं है कई ऐसे तरीके हैं जिन्हें अपनाकर आप धूम्रपान (Dhumrapan) छोड़ सकते हैं।

    बिना किसी दवा के भी बुरे व्यसनों से छुटकारा पाया आ सकता है। जरुरी है, एक प्लान तैयार करके इस लत पर हमला बोलने की तम्बाकू (Tobacco) हमारे शरीर में रासायनिक निर्भरता पैदा करता है। जिसकी वजह से शरीर समय-समय पर कुछ मात्रा में निकोटिन (Nicotine) की जरूरत महसूस करता है इसलिए आपको अपने शरीर में महसूस होने वाले निकोटिन की जरूरत को पहचानना होगा।




    स्मोकिंग छोड़ने के आसान उपाय – Smoking Chodne Ke Upay – How To Leave Smoking Habit

    ध्यान को हटाने के लिए व्यायाम (Exercise) करें:

    व्यायाम करना शरीर के लिए अच्छा होता है और शोध में पाया गया है कि ऐसी गतिविधियाँ शरीर में जग रही निकोटिन की इच्छा को काफी हद तक कम करने में सहायक होती हैं। जब आपका ध्यान सिगरेट (Cigarette) की तरफ जाये हल्का फुल्का व्यायाम करना शुरू कर दें, स्मोकिंग बंद करने से आपका वजन भी कंट्रोल हो जाएगा।

    शर्त लगायें:

    कहते हैं, बिना किसी प्लान (Plan) के हर सपना बस एक विश (Wish) होता है। कहीं ये आपके साथ भी ना हो इसलिए स्मोकिंग छोड़ने के लिए एक डेट निर्धारित कर लें और अपने दोस्तों के साथ शर्त लगाएं कि आप इस तरीक तक स्मोकिंग (Smoking – Dhumrapan) क्विट कर देंगे। दोस्तों और सगे- संबंधियों की मदद लें उनकी सहायता से आप जल्दी ही इस लत से छुटकारा पा सकेंगे।

    तनाव को काबू में रखें:

    स्मोकिंग या ड्रिंक करने के पीछे एक बड़ा कारण यह भी है कि निकोटिन लोगों को तनाव से उन्हें आराम दिलाता है। इसलिए, जब भी लोगों के जीवन में कोई तनाव आता है वो तुरंत निकोटिन कि तरफ अपना रुख करते हैं। अपने जीवन में तनाव को कम करने के लिए आप कई चीजों को अपने जीवन में शामिल कर लें। कोई नई आदत अपने अंदर विकसित करें, सॉफ्ट म्यूजिक सुनें और कोशिश करें जब आप मिशन क्विट स्मोकिंग (Mission Quit Smoking) पर काम कर रहें हो तो तनाव से थोड़ी दूरी बनाकर रखें।

    फल और सब्जियां (Fruits and Vegetables)

    जब धूम्रपान करने से पहले दूध, सेलरी, गाजर खाया जाता है तो उसका स्वाद कड़वा लगता है। तथा यह मुंह में भयानक स्वाद छोड़ता है जिसके कारण धूम्रपान करने वाला व्यक्ति सिगरेट (Cigarette) को बीच में ही बुझा देता है।




    विटामिन सी से युक्त चीजें खाएं:

    संतरा, नीबू, अमरुद और आवंला इनकों अधिक मात्रा में लेने से सिगरेट पीने की इच्छा काफी हद तक कम हो जाती है। सिगरेट शरीर में विटामिन सी की पूर्ति को रोकती है जिसके कारण शरीर में इस विटामिन की कमी हो जाती है जिसे निकोटिन पूरा करता है।

    खुद को दें इनाम

    धूम्रपान की आदत छोड़ने में कुछ समय लगता है ऐसे में एक दिन में अपने कितना कम सिगरेट पिया जैसे छोटे गोल सेट करें और गोल के पूरा हो जाने पर अपने आप को इनाम दें। इससे आपको इनाम मिलेगा और आपके पैसे भी बचेंगे।

    खुद के लिए पनिशमेंट (Punishment) तय करें

    कहते हैं, लोग अपना नुकसान होने पर ही सीखते हैं। इसलिए, किसी दोस्त के साथ डील करें कि आप जब भी धूम्रपान करेंगे तो आप उसे दंड का भुगतान करेंगे। ऐसा करने से आपकी आदत धीरे-धीरे छूट जाएगी।

    दालचीनी चबाएं

    निकोटिन की आदत को ख़त्म करने के लिए दालचीनी को चबाना सबसे आसान घरेलू उपचार है।




    मेवों (Dry Fruits) का सेवन

    जब भी स्मोकिंग करने का मन करें मेवों का सेवन करें। ऐसा करने से धूम्रपान की इच्छा कम हो जाती है।

    च्युइंग गम चबाएं

    कैंडी या च्युइंग गम (Candy – Chewing Gum) आपके मुंह को व्यस्त रखते हैं तथा निकोटिन की इच्छा को कम करते हैं।

    खुद पर विश्वास करें

    खुद पर विश्वास रखें कि आप यह काम कर सकते हैं। उन सभी मुश्किल बातों को याद करें जो आपने अपनी ज़िन्दगी में की हैं और विश्वास रखें कि आप यह काम भी कर सकते हैं। अपनी आँखें बंद करके उस सपने की कल्पना करें की आप नॉन स्मोकर (Non-Smoker) बन चुके हैं।

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