नीम के अध्भुत औषधीय गुण और फायदे(neem ke fayde)

नीम के अध्भुत औषधीय गुण और फायदे(Neem ke fayde)

  • Lifestyle हिन्दी
  • no comment
  • स्वास्थ्य
  • 9270 views
  • नीम वर्षों से पाया जाने वाला 1 भारतीय सदाबहार पेड़ है! यह भारतीय पर्यावरण के अनुकूल वृक्ष है और कम पानी वाले क्षेत्रो में भी पाया जाता है! वैसे तो इसका स्वाद कड़वा होता है परन्तु यह सेहत के खजाने के रूप में जाना जाता है! इस वृक्ष के पत्ते, छाल, तने और कच्चे फल या बीज सबमे कुछ न कुछ लाभकारी गुण होते हैं और हमें किसी न किसी रोग से दूर रखने में सहायक है! बालों और त्वचा सम्बन्धी समस्याओं में यह अध्भुत लाभ देता है, यही कारण है के इसका इस्तेमाल बहुत सी क्रीम, साबुन आदि में किया जाता है! पर इसके साथ यह कुछ अन्य रोगों को रोकने या नियंत्रित करने में भी सहायक है! आइये जानते है क्यों पुराने समय से एक नीम को सौ हकीम के बराबर माना जाता रहा है और कैसे इस औषधि का प्रयोग हम अपने जीवन में कई रोगों से बचने के लिए कर सकते हैं!

    नीम के स्वास्थ्य लाभ और फायदे – Neem Ke fayde, labh in Hindi




    स्किन इन्फेक्शन या त्वचा रोगों से बचाव:

    नीम की पतियों और इसकी छाल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल तत्व पाए जाते हैं जो आपके शारीर के चर्म रोगों और घावों को रोकने में सहायक होते हैं! इसका सबसे बड़ा फायदा ये होता है के आपके त्वचा पे किसी प्रकार का बुरा प्रभाव नहीं डालता! इसे सभी तरह की त्वचा वाले व्यक्ति प्रयोग कर सकते हैं! नीम के पत्तों को पानी में काफी देर तक उबालकर और नहाने के पानी में मिलाकर नहाने से इस तरह के रोगों से आपको लाभ मिलेगा!

    त्वचा जलने या कटने पर:

    नीम में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं इसलिए कटे हुए स्थान पर इसका तेल लगाने से बहुत लाभ मिलेगा और इन्फेक्शन होने से बचाता है! यदि नीम का तेल न हो तो जले हुए या कटे हुए स्थान पर नीम की पत्तियां पीसकर लेप लगा ले, इससे भी काफी लाभ होगा!

    दांतों व् मसूड़ों के रोग और समस्या : Neem for Dental problems

    नीम का सबसे अधिक प्रयोग जो पुराने समय से होता रहा है और जिसे आज भी बहुत से गावों में प्रयोग किया जाता है वो है नीम की दातुन! शहरों में रहने वाले लोग विभिन प्रकार के महंगे ब्रश और टूथपेस्ट इस्तेमाल करते हैं, परन्तु एक नीम की दातुन महंगे से महंगे ब्रश और टूथपेस्ट से ज्यादा फायदेमंद हो सकती है! यह हमारे दात्तों और मसूड़ों न केवल मजबूत बनता है पर पायरिया जैसे रोगों से भी बचाता है! इससे आपके दांत निरोग और चमक उठते है!

    कील-मुंहासे की समस्या से छुटकारा: Neem For Skin problems

    जैसा के हमने ऊपर पड़ा के नीम चर्म रोग या स्किन इन्फेक्शन को रोकने में सहायक है! इसके साथ ही हमारी त्वचा को चमकदार बनाता है! यह हमरी त्वचा या फेस के लिए ब्लड प्यूरीफायर के रूप में लाभ देता है! यही हमारी त्वचा को कील मुंहासों से दूर रखता है और इसे कोमल बनाता है! आप अपने चेहरे पर नील की छाल को पानी में घिसकर लगा सकते हैं या फिर नीम की पतियों का लेप भी इसमें सहायक है!




    बालों की समस्या में लाभ:

    नीम के तेल या इसके लेप का नियमित प्रयोग करने से आपको बहुत लाभ हो सकते हैं! इससे आपके बाल स्वस्थ रहते हैं और कम झड़ते हैं! इसके साथ ही नीम का तेल आपने बालों में रुसी (Dandruff), रूखापन आदि दूर करने में भी सहायक है! आज कल के समय में अनेक तेल या बालों के लोशन नीम के तेल से बनाए जाते हैं! नीम के तेल का नियमित प्रयोग आपके बालों के झड़ने को या गंजेपन को भी तेजी से कम कर सकता है!

    नीम के अन्य लाभ:

    • ब्लड शुगर वाले मरीज को यह लाभकारी हो सकता है क्यूंकि यह शरीर में इन्सुलिन की मात्रा को बढ़ाता है!
    • नीम में पाया जाने वाला एंटी-बैक्टीरियल तत्व शरीर में कैंसर के जीवाणु से लड़ता है और खतरे को कम करता है!
    • चेचक के रोगी को आप नीम के पत्तो की चादर बनाकर उसपे लेटा सकते हैं, इससे लाभ होगा!
    • मछरों से बचने के लिए भी आप शरीर पर नीम का तेल लगा सकते हैं! यह पेड़ विशेष रूप से मलेरिया-रोधक के रूप में जाना जाता है! इसके आस-पास या वातावरण में देखा गया है के मलेरिया का खतरा कम होता है!
    • नीम का प्रयोग पेट सम्बन्धी रोगों में भी लाभकारी है! यह पेट के कीड़े खत्म करता है जिससे आपकी पाचन तंत्र में सन्तुलन बना रहता है!

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *