मुहांसों को दूर करने के घरेलू इलाज(pimples home remedies)

मुहांसों को दूर करने के घरेलू इलाज(Pimples Home Remedies)

  • Lifestyle हिन्दी
  • no comment
  • घरेलू नुस्खे
  • 4095 views
  • धूल-मिट्टी और प्रदूषण भरे वातावरण में त्वचा खासकर चेहरे पर दाग-धब्बे और मुहांसे (Pimples) निकल आना आजकल की आम समस्या है। मुंहासे की समस्या से काफी लोग खासकर युवा, इनमें भी लड़कियां ज्यादा परेशान रहती हैं। चेहरे पर जब गंदगी जमा होने लगे और उस पर अगर आपकी त्वचा ज्यादा तैलीय (Oily) है तो मुंहासे (Muhase) निकलने का खतरा बढ़ जाता है। गर्मियों और लू के कारण त्वचा रूखी होकर पानी की कमी से नमी खोने लगती है। इसके चलते पहले ब्लैक हेड्स और व्हाइट हेड्स होते हैं जो बाद में मुंहासे बन जाते हैं।

    तैलीय त्वचा होने पर मुहांसों की समस्या ज्यादा रहती है। किशोरावस्था में मुहांसे होना स्वाभाविक है। कॉलेज जाने वाले युवक-युवतियों के लिए यह बड़ी परेशानी का कारण बन जाती है। आम भाषा में कहें तो त्वचा की तेल ग्रंथियां बैक्टीरिया ग्रस्त होने पर मुहांसों की समस्या होती है। अगर उचित उपचार न किया जाए तो ये दर्दनाक गांठें भी बन जाती है।

    मुहांसे होने के कारण – Muhase Hone ke Karan – Pimples reason in Hindi




    • त्वचा का ज्यादा तैलीय (Oily) होना मुहांसे होने का एक अहम कारण है। त्वचा की ग्रंथियों से तेल का अधिक मात्रा में उत्सर्जन त्वचा छिद्रों को बंद कर मुहांसे करता है। शारीरिक संरचना और हार्मोन में बदलाव लडक़े-लड़कियों में सिबेसियस ग्रंथि को उत्तेजित करता है जिससे अधिक तेल निकलता है।
    • एस्ट्रोजेन से लैस दवाइयों का इस्तेमाल भी मुंहासे का एक कारण है। मेकअप उत्पादों (Make-up Products) में शामिल रसायनों को ठीक से साफ न करने से भी मुहांसे होते हैं।

    पिंपल्स या मुहांसों का घर पर शहद से इलाज – Pimples remedies by Honey

    अपनी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए रसोई में शहद रखें। रूई के फाहे को शहद में डूबोकर मुहांसों वाली त्वचा पर आधे घंटे के लिए लगाकर गुनगुने पानी से धो लें। यह मुहांसों को दूर करने का एक बेहतरीन उपचार है।

    मुहांसे के उपचार के लिए नींबू – Muhase ka nimbu se ilaj

    त्वचा को तरोताजा बनाए रखने में नींबू एक बेहतरीन चीज है। मुहांसे ठीक करने में नींबू बहुत उपयोगी है। नींबू में प्रचूर मात्रा में मौजूद विटामिन सी से मुहांसे काफी जल्दी सूख जाते हैं। हालांकि, केवल ताजे नींबू का ही प्रयोग करें। बोतल में बंद नींबू के रस में केमिकल होते हैं जो त्वचा को हानि पहुंचा सकते हैं।

    स्टीम या भाप से मुहांसे से छुटकारा – Steam se Muhase ka Ilaj

    मुहांसे (Pimples) होने पर त्वचा के उस हिस्से को स्टीम या भाप देने से त्वचा के रोमछिद्र खुल जाते हैं। इससे त्वचा की कोशिकाओं को सांस लेने में आसानी होती है। त्वचा की सारी गंदगी और अतिरिक्त तेल जो कील-मुहांसे बनकर चेहरे पर जमा होते हैं, को कम करने का एक बेहतरीन तरीका है। स्टीम लेने से त्वचा के अन्य सारे संक्रमण भी ठीक हो जाते हैं। इसके लिए एक बड़े बर्तन में पानी को उबालें। पानी उबलने पर बर्तन की ओर अपने चेहरे को झुकाएं ताकि भाप चेहरे पर आए। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धोकर तेल मुक्त मॉइस्चराइजर लगाएं। आजकल तो बाजार में भाप लेने के लिए तैयार विशेष स्टीमर भी बनाए गए हैं जो त्वचा को साफ करने और सर्दी-खांसी दूर करने में भी इस्तेमाल होते हैं।




    कील-मुहांसे दूर करने के अन्य घरेलू उपाय – Kil Muhase – Pimples dur karne ke gharelu Upay

    • एक कप चावल रात भर भीगोकर सुबह इसके पानी को छानकर बचे अनाज का पेस्ट बना लें। इसमें कुछ बूंदें नींबू रस मिलाकर लेप को कील-मुंहासों पर लगाकर २० मिनट के बाद साफ कर लें।
    • जायफल को कच्चे दूध में मिला के पीस लें। इसे मुहांसों पर एक पैक की तरह लगाएं और आधा घंटा बाद इसे वाश कर लें।
    • दालचीनी पाउडर, नींबू रस और शहद का लेप बनाकर रात को मुहासों (Pimples) पर लगा लें। सुबह इसे साफ पानी से धो लें।
    • संतरे के छिलकों को सूखाकर इसका पाउडर पानी में मिलाकर लेप बनाएं। इसे मुहासों पर लगाएं।
    • नीम की पत्तियों और हल्दी पाउडर के साथ मिलाकर मुहांसों पर लगाने से छुटकारा पाने के लिए बेहतरीन इलाज है।
    • हरे अदरक को मुहांसों (Pimples) पर रगडऩे से भी मुहांसे दूर होते हैं।
    • ेकिंग सोडा त्वचा में मौजूद अतिरिक्त तेल और धूल को हटाने में मदद कर मुहांसों (Muhase) से छुटकारा दिलाने में सहायता करता है। बेकिंग सोडा और नींबू रस का लेप मुंहासों पर लगाकर थोड़ी देर बाद साफ कर लें।
    • टमाटर के गूदे को दिन में कई बार चेहरे पर लगाने से मुहांसे (Pimples) दूर होते हैं।
    • धनिया और पुदीना का रस त्वचा के लिए बहुत लाभकारी है। एक चम्मच धनिया या पुदीने के रस में एक चुटकी हल्दी मिलाएं। इसे रोज रात सोने से पहले चेहरे पर लगाएं, लाभ मिलेगा।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *