हरियाणा की शान मानुषी छिल्लर – miss world 2017 manushi chhillar
Image Source : IndiaTvnews

हरियाणा की शान मानुषी छिल्लर – Miss World 2017 Manushi Chhillar

  • Lifestyle हिन्दी
  • 1 comment
  • ट्रेंडिंग
  • 597 views
  • देश का गौरव बनी 2017 की मिस वल्र्ड मानुषी छिल्लर (Manushi Chhillar) हरियाणा के सोनीपत की रहने वाली है। 20 वर्षीय मानुषी छिल्लर ने चीन में आयोजित विश्व सुंदरी प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व किया और विश्व सुन्दरी (Miss World 2017) का खिताब भारत की झोली में डाला। मानुषी ने सान्या शहर के एरिना में आयोजित हुए इस समारोह में दुनिया के विभिन्न हिस्सों से आईं 108 सुंदरियों को हराकर यह खिताब अपने नाम किया। मिस वल्र्ड 2016 की विजेता प्यूटरे रिको की स्टेफनी डेल वैले ने नई विश्व सुंदरी को मिस वल्र्ड 2017 का ताज पहनाया। इस प्रतियोगिता के दौरान मानुषी (Manushi Chhillar) का पूरा परिवार वहां मौजूद था।




    मानुषी छिल्लर का जीवन परिचय – Manushi Chhillar Life Biography

    • नाम मानुषी छिल्लर
    • धर्म हिंदू
    • जन्म 14 मई 1997
    • जन्म स्थान सोनीपत, हरियाणा
    • माता-पिता डॉ. मित्रवसु छिल्लर
    • विवाह अविवाहित
    • शिक्षा एमबीबीएस
    • सम्मान फेमिना मिस इंडिया 2017, मिस हरियाणा विजेता

    फेमिना मिस इंडिया 2017 का खिताब जीतने वाली मानुषी छिल्लर हरियाणा के डॉक्टर माता-पिता की संतान हैं जो खुद भी एमबीबीएस की छात्रा हैं। डॉक्टरी की पढ़ाई पूरी कर मानुषी कार्डिक सर्जन बनकर ग्रामीण इलाकों में इलाज की सुविधा लोगों को मुहैया करवाकर समाज सेवा करने की हसरत अपने दिल में पाले हुए है।

    जन्म और शिक्षा – Manushi Birth and Education

    मानुषी छिल्लर (Manushi Chhillar) का जन्म रोहतक में 14 मई 1997 को हुआ। 20 साल की मानुषी के परिजन 15-20 साल पहले नौकरी के चक्कर में दिल्ली आकर रहने लगे। मानुषी केपिता का नाम डॉ. मित्रवसु छिल्लर हैं और मां का नाम डॉ. नीलम छिल्लर हैं। इनके माता-पिता दिल्ली में नौकरी कर रहे हैं। मानुषी की प्रारंभिक पढ़ाई सोनीपत से जबकि बाद में दिल्ली के सेंट थॉमस स्कूल में हुई। इसके बाद भगत फूल सिंह सरकारी मेडिकल कॉलेज सोनीपत में एमबीबीएस की स्टूडेंट हैं। डॉक्टरी की पढ़ाई करने वाली मानुषी छिल्लर बड़ी होकर माता-पिता की तरह अच्छी डॉक्टर बनना चाहती हैं।




    अपना एक सपना

    मिस वल्र्ड 2017 की विजेता मानुषी छिल्लर आमिर खान को बहुत पसंद करती हैं और उनके साथ काम करना चाहती हैं। वैसे मानुषी के फेवरेट हीरो रणवीर सिंह और फेवरेट हीरोइन मिस वल्र्ड प्रियंका चोपड़ा है।

    17 साल बाद मानुषी छिल्लर ने जीता मिस वल्र्ड का खिताब

    इस मुकाबले में मिस इंग्लैंड पहली रनरअप, मिस मैक्सिको को सेकेंड रनरअप चुना गया है। 17 साल बाद किसी भारतीय लड़की ने यह खिताब जीता है। इससे पहले साल 2000 में प्रियंका चोपड़ा मिस वल्र्ड बनीं थीं और तब भरत को यह सम्मान मिला था।

    सबसे ज्यादा मिस वल्र्ड का खिताब जीतने वाला देश

    मानुषी (Manushi Chhillar) की इस जीत के साथ भारत मिस वल्र्ड का खिताब सबसे ज्यादा बार जीतने वाला देश बन गया है। भारत ने अब तक कुल छह बार यह खिताब अपने नाम किया है । अब तक रेइता फरिया (1966), ऐश्वर्या राय (1994), डाइना हेडन (1997), युक्ता मुखी(1999), प्रियंका चोपड़ा (2000) और अब मानुषी छिल्लर (2017) को मिलकर कुल छह बार यह खिताब भारत जीत चुका है।

    सरकार के साथ मिलकर बेटियों के लिए करेंगी काम

    बेटियों को प्रोत्साहित करने के लिए मानुषी सरकार के साथ मिलकर काम करने की इच्छा रखती हैं। आज भी बेटियों के जन्म होने पर खुशी नहीं मनाई जाती और प्रदेश में आज भी औरत को घूंघट प्रथा माननी पड़ती है। मानुषी ने कहा कि बेटियों को कभी बेटों से कमजोर नहीं समझना चाहिए। मानुषी कार्डिक सर्जन बनकर ग्रामीण इलाकों में नॉन-प्रॉफिट आधारित अस्पताल खोलने की इच्छा रखती है।

    महिला सशक्तीकरण के लिए करेगी काम

    मिस वल्र्ड का खिताब जीतने के बाद मानुषी (Manushi Chhillar) ने कहा कि उन्हें लगता है, हर महिला को जागरूक बनाना जरूरी है। महिला सुरक्षा और सशक्तिकरण पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। मानुषी ने तो ‘शक्ति परियोजना” नाम से एक कार्यक्रम शुरू कर महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता के बारे में जागरूक करने का बीड़ा उठाया है। वह 20 से ज्यादा गांवों का दौरा कर पांच हजार महिलाओं का जीवन बदल चुकी हैं। मानुषी कहती हैं कि यह बेहद डरावना है कि ग्रामीण क्षेत्रों की लड़कियां मासिक धर्म के दौरान पुराने कपड़े या कई जगह तो सूखी घास पर सोती हैं। इससे संक्रमण तक का खतरा हो जाता है।

    मां के बारे में दिए इस जवाब ने बना दिया मिस वल्र्ड

    मानुषी छिल्लर (Manushi Chhillar) से फाइनल राउंड में जूरी ने पूछा था यह सवाल कि किस व्यवसाय में सबसे ज्यादा सैलरी मिलनी चाहिए और क्यों? इसके जवाब में मानुषी ने कहा कि मां को सबसे ज्यादा सम्मान मिलना चाहिए। इसके लिए उन्हें कैश में सैलरी नहीं बल्कि सम्मान और प्यार मिलना चाहिए। यही वो जवाब था जिसने पूरी ज्यूरी का मन जीता लिया।

    One thought on “हरियाणा की शान मानुषी छिल्लर – Miss World 2017 Manushi Chhillar”

    1. Congrats Manushi chillar for getting diamond crown on your top in Miss World 2017.Also I am very happy to say that every year haryana gives many good candidates in every and each field.congratulation again and again… Love you…..

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *