घर से मकडिय़ों को दूर भगाने के तरीके(home remedies to get rid of spider)

घर से मकडिय़ों को दूर भगाने के तरीके(Home Remedies to Get Rid of Spider)

  • Lifestyle हिन्दी
  • 2 comment
  • घरेलू नुस्खे
  • 6514 views
  • घरों में रोजाना सफाई-पोंछा लगाने के बावजूद मकडिय़ां होने की समस्या आम है। अकसर ऐसा होता है कि साफ-सफाई करते समय फर्श की सफाई तो अच्छे से कर लेते हैं लेकिन छत या ऊपरी हिस्सों की सफाई में लापरवाही बरतते हैं। इसका परिणाम यह होता है कि ऐसी जगहों में मकड़ी(spider) अपने जाले बना लेती है जो आपके घर को डरावना अहसास देते हैं। भारतीय शास्त्रों के अनुसार भी घर में मकड़ी के जालों का होना अशुभ माना जाता है।

    घर में मकड़ी के जाले वास्तुदोष




    वास्तुशास्त्र में माना गया है कि मकड़ी(spider) के जाले हमारी सफलता को असफलता में बदल देते हैं। घर में जाले लगना आलस्य की निशानी मानी गई है। इंसान का मन-मस्तिष्क काम में नहीं लगता और वो दुविधा में रहता है। साथ ही ऐसी भी मान्यता है कि वह ठीक से निर्णय भी नहीं ले पाता। इसके चलते वह लगातार असफल होता है। इसलिए घर में कभी भी जाले नहीं लगने देने चाहिए।

    मकडिय़ों को घर से दूर करने के घरेलू तरीके (Home Remedies to Get Rid of Spider)

    दरारें और छेद करें बंद

    घर की दीवारों या कोनों पर आई दरारों और छेदों को बंद कर दें ताकि मकडिय़ां इन छेदों और दरारों में जालें न बना सकें। घर की दीवारों को अच्छे से बंद करवाएं जिससे घर के अंदर मकडिय़ां न पहुंच पाएं।

    पेड़-पौधे घर से उचित दूरी पर लगाएं

    घर में पेड़-पौधों को उचित दूरी पर लगाएं। घर में पेड़-पौधे लगाने का शौक तो ध्यान रखें कि ये पेड़-पौधे कीड़े-मकोड़ो को आकर्षित करते हैं। ऐसे में पेड़-पौधों को घर से थोड़ा दूर ही लगाएं ताकि कीड़े घर के अंदर प्रवेश न कर सकें।

    पिपरमेंट स्प्रे फायदेमंद

    पिपरमेंट ऑयल से स्प्रे करना मकडिय़ों को दूर भगाने में काफी फायदेमंद है। पिपरमेंट स्प्रे घर से मकडिय़ां भगाने में कारगर है।

    दीवारों पर नींबू का रस लगाएं

    नींबू का रस घर की दीवारों पर लगाना फायदेमंद है। जब घर में मकडिय़ां ज्यादा बढ़ जाएं तो घर की दीवारों पर निंबू का रस लगाना चाहिए। कारण यह कि खट्टा मकडिय़ों का शत्रु है। इस वजह से इसकी महक मात्र से ही घर में मकडिय़ां नहीं आती है।




    नीलगिरी या मिट्टी का तेल भी फायदेमंद

    जब घर में मकडिय़ों के जाले या मकडिय़ां दिखें तो घर की दीवारों पर नीलगिरी या मिट्टी का तेल लगाना फायदेमंद है। इसकी महक से ही घर की मकडिय़ां बाहर भाग जाएंगी।

    कुछ कारगर तरीके ये भी

    • मकडिय़ों से छुटकारा पाने के लिए घर में तंबाकू और नींबू स्प्रे का इस्तेमाल करें। एक कप तंबाकू वाले पानी में आधा कप नींबू या फिर नींबू मिला कोई साबुन डालें। इसमें पानी मिलाकर अच्छे से हिला लें। इस लिक्विड से पूरे घर में स्प्रे करे। मकडिय़ां भाग जाएंगी।
    • खट्टी चीजों की खुशबू और खट्टेपन से मकडिय़ां घर में नहीं आती हैं। एक बोतल में पानी और नींबू का रस का मिश्रण तैयार करें। घर में जहां-कहीं भी आपको मकड़ी दिखाई दे, रात को सोने से पहले इस मिश्रण को छिडक़ दें। गार्डन में नींबू और संतरा जैसे खट्टे फल भी लगा सकते हैं।
    • सफाई से पहले देख लें कि जाल में मकड़ी या कोई अन्य कीड़ा तो नहीं छुपा है। सफाई से पहले, अगर मकड़ी या कीड़े न निकाले गए तो वे यहां-वहां भाग जाएंगे और आपके काम को और मुश्किल बना देंगे।
    • जाले निकालने के लिए खड़े होने के लिए कुर्सी, दस्ताने और कागज का नैपकिन या तौलिया तैयार रखें। पहले एक कागज के नैपकिन में जाले के अंदर मकड़ी को लपेटें और कहीं फेंक दें। लकड़ी की सहायता से भी जाले निकाले जा सकते हैं। छत पर लगे जाले निकलने के लिए, झाड़ू का इस्तेमाल करें। लकड़ी पर कोई कपड़ा बांधे ताकि जालों को निकलने में आसानी हो। झाड़ू पर थोड़ी सी उल्टी डक्ट टेप लपेटें ताकि उसकी गोंद पर जाला चिपक जाए। कांटेदार छोटी देवदार की टहनियां, जालों की सफाई के लिए एक दम बढिय़ा उपाय है। लकड़ी से घर में ऊंची जगहों पर लगे सारे जाले निकालें। एक सुविधापूर्ण दूरी से, लकड़ी की सहायता से सारे जालों की सफाई करें। लकड़ी या झाड़ू को दूर फेंक दें फिर पाइप से उस जगह को पानी डालकर साफ करें।

    2 thoughts on “घर से मकडिय़ों को दूर भगाने के तरीके(Home Remedies to Get Rid of Spider)”

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *