गुणकारी लौकी से पाए स्वास्थ्य लाभ(bottle gourd health benefits)

गुणकारी लौकी से पाए स्वास्थ्य लाभ(Bottle Gourd Health Benefits)

  • Lifestyle हिन्दी
  • no comment
  • घरेलू नुस्खे
  • 5007 views
  • लौकी (Bottle Gourd) जिसे घीया भी कहते हैं, सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। शरीर का वजन घटाना हो या पेट का हाजमा दुरुस्त करना हो, खाने में घीया बहुत उपयोगी है। शरीर का वजन घटने और हाजमा दुरुस्त होने पर शरीर का आलस्य भी दूर करने में लाभकारी है। इसके अलावा भी इसमें कई ऐसे गुण हैं जो गंभीर रोगों से बचाता है। हालांकि, लौकी (Bottle Gourd) के सादे स्वाद के चलते कुछ लोग इसे खाना पंसद नहीं करते लेकिन वे नहीं जानते कि लौकी खाना कितना फायदेमंद हैं।

    वजन कम कर मोटापा भगाए




    लौकी (Lauki) शरीर का वजन बहुत तेजी से कम करती है। लौकी में फाइबर की अच्छी मात्रा होने के कारण जल्दी भूख नहीं लगती और पेट भी भरा सा लगता है। लौकी को उबालकर नमक के साथ खाने से वजन कुछ ही दिनों में घट जाता है।

    चेहरे पर लाए प्राकृतिक निखार

    चेहरे की त्वचा को अंदर और बाहर से प्राकृतिक तौर पर सुंदर, खूबसूरत और मुलायम बनाए रखने के लिए हर रोज लौकी खानी चाहिए। लौकी का जूस मुहांसों से छुटकारा भी दिलाता है।

    पाचन, विटामिन और प्रोटीन

    शरीर में पाचन संबंधी परेशानी या पेट में गैस की समस्या होने पर लौकी (Lauki) का सेवन जरूर करना चाहिए। लौकी में सभी तरह के प्रोटीन और विटामिन होते हैं। इसमें विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-बी3, बी6, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और जिंक आदि तत्व होते हैं। यह शरीर को कई बीमारियों से बचाता है।

    कोलेस्ट्रॉल घटाए लौकी

    खाने में लौकी लेने से दिल की बीमारियां दूर होती हैं। लौकी (Bottle Gourd) खाने से हानिकारक कोलेस्ट्रॉल कम होता है और हार्ट अटैक जैसी बीमारी से बचाव हो जाता है। ऐसे में लौकी का जूस बेहद फायदेमंद है।

    ब्लड प्रेशर करे नियंत्रित

    हर रोज एक गिलास लौकी (Bottle Gourd) का जूस पीने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या काफी हद काबू की जा सकती है। खाने में लौकीका सेवन भी ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर किया जा सकता है।

    लौकी खाने के फायदे – Lauki Ke Fayde – Bottle Gourd Health Benefits Hindi

    लौकी के रस/जूस में काफी मात्रा में पानी होता है जो शरीर को ठंडक प्रदान करता है । इस कारण लौकी आम तौर पर गर्मियों में इसका सेवन अधिक किया जाता है। गर्मियों में बहुत अधिक पसीना होने से आपके शरीर से पानी की कमी की दूर करने में लौकी मददगार है।

    अनिद्रा से मिलेगी राहत

    अनिद्रा की समस्या से पीडि़त लोग लौकी के रस (Bottle Gourd Juice) के साथ तिल का तेल मिलाकर पी सकते हैं । यह अनिद्रा दूर करने में फायदेमंद है।




    पेट की करे अंदरूनी सफाई

    लौकी का जूस (Lauki Ka Juice) पेट की अंदरूनी सफाई करता है जिससे चेहरे पर धूल, धूप, और प्रदूषण से होने वाले मुहांसों से छुटकारा मिलता है।

    डाइबिटीज, स्वस्थ हृदय के लिए फायदेमदं

    लोगों में दिल की कई समस्या हल्के या गंभीर दिल के दौरा का कारण हो सकती हैं । कुछ लोगों को यह अनुवांशिक होती है और कुछ लोगों की जीवनशैली और अनुचित आहार दिल क ी बीमारी का कारण है। ऐसे में लौकी का रस (Bottle Gourd ) पीना उपयोगी होता हैं। यह रक्तचाप को नियंत्रित रखेगा। लौकी डाइबिटीज के मरीजों के लिए भी खूब फायदा पहुंचाती है। डाइबिटीज के मरीजों को सुबह-सुबह खाली पेट लौकी के जूस का सेवन करना चाहिए।

    बालों की सफेदी को रोकता है लौकी का रस

    आज की भागदौड़ वाले वातावरण में जहाँ प्रदूषण और मिलावटी भोजन खाने से लोगों के बाल छोटी उम्र में ही सफेद हो रहे है। इसको रोकने के लिए सुबह लौकी के रस (Lauki ka juice) का सेवन करना काफी लाभकारी होता है।

    पेशाब संबंधी समस्या करे दूर

    पेशाब संबंधी समस्या या यूरिन डिसॉर्डर को दूर करने में लौकी एक अच्छा उपाय है। लौकी शरीर से सोडियम की अधिक मात्रा को पेशाब के रास्ते बाहर निकालकर कम करने में कारगर है। लौकी का एक गिलास जूस पेशाब में होने वाली जलन दूर करता है।

    तनाव में कमी

    तनाव काफी आम बीमारी हो गई है। बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक सभी तनाव का शिकार हैं। इसका कारण सही आहार नहीं लेना है। लौकी (Bottle Gourd) खाने से शरीर में पर्याप्त पानी की मात्रा बनी रहती है। जो शरीर को ठंडा बनाती है। लौकी में पित्तशामक गुण होने के कारण यह शरीर को आंतरिक रूप से शांत रख तनाव दूर करती है।

    तरोताजा बनाए रखने के लिए




    लौकी (Lauki) को काफी हल्की सब्जी माना जाता है। इसे खाने से पेट ठीेक रहता है और यह शरीर को तरोताजा भी बनाए रखता है। प्रतिदिन ताजगी बनाए रखने के लिए नमक या मसाले डालकर लौकी का जूस पीना सेहत के लिए फायदेमदं होता है।

    ये सावधानियां भी बरतें

    • लौकी के जूस (Bottle Gourd Juice) में कोई और फल या सब्जी का जूस मिक्स न करें।
    • लौकी का जूस अगर कड़वा हो तो उसका सेवन न करें। यह लौकी खराब हो सकती है जिससे कोई दूसरी समस्या हो सकती है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *