पीला संतरी फल ख़ुबानी (apricot)- स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी

पीला संतरी फल ख़ुबानी (Apricot)- स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी

  • Lifestyle हिन्दी
  • no comment
  • स्वास्थ्य
  • 271 views
  • ख़ुबानी एक बीजयुक्त फल है जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होने के साथ स्वादिष्ट भी होता है। ख़ुबानी में कई तरह के फाइबर, विटामिंस एवं अन्य खनिज तत्व होते हैं जिसके कारण यह स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। ख़ुबानी (Khubani – Apricot) का फल ही नहीं बल्कि इसके बीज भी शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाकर हमें अनेक बीमारियों से बचाते हैं। यह स्वाद में मीठा संतरी पीला फल होता हैं। ख़ुबानी केवल ठंडे मौसम में उगती हैं जिस कारण भारत के उत्तरी भाग के पहाड़ी इलाकों जैसे कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में इसकी पैदावार होती हैं। विश्व में सबसे ज्यादा ख़ुबानी तुर्की में उगाई जाती हैं। ख़ुबानी को कई अन्य फलों की तरह केवल ताजा ही नहीं बल्कि इसे सुखाकर सूखे मेवे की तरह भी खाया जाता हैं।

    खुबानी खाने के फायदे – Khubani Khane Ke Fayde – Benefits of Apricot




    खुबानी खाने के स्वास्थ्य लाभ – Khubani Khane Ke Labh

    आंखों (Eyes) से जुड़ी समस्याएं दूर करे

    आंखों के लिए सबसे जरूरी विटामिन ए (Vitamin A) खुबानी में प्रचूर मात्रा में होता है। विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) आंखों की कोशिकाओं और ऊतकों के नुकसान की भरपाई करता हैं। मोतियाबिंद वाले रोगियों के लिए खुबानी उत्तम फल है। खुबानी खाने से आंखें न केवल स्वस्थ रहती हैं बल्कि आंखों की छोटी-मोटी बीमारी जैसे आंखों से पानी आना या आंखें सूजना भी ठीक हो जाता है।

    लीवर (Liver) को सही रखें

    यदि किसी का लीवर खराब हो तो कोई भी चीज शरीर की सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होगी। लीवर खराब होने पर शरीर कमजोर हो जाता हैं और कई प्रकार के रोगों से ग्रस्त हो जाता हैं। खुबानी (Khubani) लीवर के अंदर सफाई करती हैं जिससे लीवर अच्छे से काम करता हैं और शरीर को अनेक रोगों से बचाता है।



    कैंसर (Cancer) विरोधी

    खुबानी (Apricot) के बीज में पाए जाने वाले तत्व कैंसर विरोधी होते हैं। इसके बीजों में विटामिन बी17 पाया जाता हैं जो कैंसर से बचाव करता हैं। खुबानी को कच्चा खाने के साथ-साथ इसका जूस बनाकर भी पीने से बहुत लाभ मिलता है। खुबानी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कैंसर सेल को पनपने नहीं देता।

    अस्थमा (Asthma) रोग ठीक करे खुबानी

    खुबानी अस्थमा दूर करने में रामबाण है। जिन लोगों को अस्थमा की शिकायत हो, उन्हें सूखी खुबानी का सेवन करना लाभकारी रहता है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से अस्थमा रोग ठीक हो जाता हैं।

    महिलाओं (Females) के लिए फायदेमंद

    खुमानी महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद रहती है जो महिलाएं मां बनने वाली हैं या जो महिलाएं बच्चो को स्तनपान कराती हैं, उनके लिए खुबानी का सेवन बहुत अच्छा हैं। खुबानी खाने से शरीर में ऐंठन और बांझपन जैसी बीमारियां तक दूर की जा सकती है। खुबानी खाने से योनि और मूत्र संबंधी संक्रमण का इलाज भी किया जा सकता है।

    कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) के लेवल को कम करे

    दिल की बीमारियों से बचने के लिए खुबानी का जमकर सेवन करें। खुबानी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम कर इसका लेवल कंट्रोल में रखते हैं। इससे दिल से जुड़े सभी रोगों से बचा जा सकता है।

    मुंहासे और झाइयां दूर करें

    खुबानी (Khubani – Apricot) खाने से त्वचा संक्रमण, मुंहासे और झाइयां दूर हो जाती हैं। यही कारण हैं कि खुबानी का प्रयोग हमारे कई ब्यूटी (Beauty) उत्पाद बनाने में किया जाता हैं। खुबानी के बने पैक या स्क्रब बाजार में अकसर दिखाए जाते हैं जो सच में काफी लाभकारी रहते हैं।

    शहद (Honey) के साथ सूखी खुबानी बुखार कम करें

    शहद या पानी के साथ सूखी खुबानी खाने से बुखार कम हो जाता हैं। अगर प्यास बहुत तेज लग रही हैं, तब भी इसे खा सकते हैं। यह शरीर की प्यास बुझाता हैं और जरूरी पोषण भी देता है।

    जोड़ों का दर्द (Joint Pain) ठीक करें

    जोड़ो में दर्द रहने पर खुबानी का सेवन करें। खुबानी में मौजूद कई प्रकार के फ्लेवोनॉयड शरीर में एंटी-इंफ्लेमेटरी की तरह काम करते हैं। एक शोध के अनुसार खुबानी में पाए जाने वाले कैटेचिन्स सभी प्रकार की सूजन को ठीक कर देते हैं।

    खुबानी (Khubani – Apricot) में मौजूद फाइबर पेट के लिए गुणकारी

    खुबानी में भरपूर मात्रा में मौजूद फाइबर पेट के लिए बहुत फायदेमंद है। ऐसे में सूखी खुबानी खानी चाहिए। सूखी खुबानी खाने से पेट के कीड़े खत्म हो जाते हैं और यह बबासीर और पाचन संबंधी रोगों को दूर कर स्वास्थ्य लाभ्ज्ञ पहुंचाती है। खुबानी में मौजूद फाइबर घुलनशील होते हैं जो पेट साफ कर कब्ज और गैस कम करती है।

    आयरन दूर करे एनीमिया

    मौजूदा लाइफस्टाइल (Life Style) में अपने खाने पीने पर ध्यान नहीं रख पाने से हमारे शरीर में खून की कमी हो जाती हैं जिससे हम एनीमिक हो सकते हैं। शरीर में खून की कमी पूरा करने के लिए और एनीमिया से बचने के लिए खुबानी खाना बहुत लाभकारी है। कारण यह कि खुबानी में भरपूर मात्रा में आयरन होता हैं। खासकर सूखी खुबानी में अनेक तरह के खनिज तत्व जैसे तांबा और लोहा पाए जाते हैं। ये खनिज तत्व शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाकर एनीमिया दूर करते हैं।

    पोटाशियम नियंत्रित करे दिल की धड़कन

    वहीं खुमानी में मौजूद पोटाशियम खनिज हमारे शरीर की सभी चीजों को संतुलित रखता हैं। यह हमारी पाचन क्रिया को नियमित कर हमारी दिल की धड़कनो को रेगुलेट करता हैं। साथ ही पोटाशियम हमारे शरीर में ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखता हैं।

    खुबानी खाने के ये हैं नुकसान – Khubani Khane Ke Nuksan

    • कई लोगों को खुबानी खाने से एलर्जी हो सकती है, ऐसे लोगों को खुबानी नहीं खानी चाहिए।
    • शुगर के मरीजों को सूखी खुबानी नहीं खानी चाहिए।
    • रक्त चाप निम्न होने पर खुबानी का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए, शरीर पर बुरा असर पड़ सकता है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *