केले की खूबियां जान नहीं रह पाएंगे खाए बगैर(banana health benefits)

केले की खूबियां जान नहीं रह पाएंगे खाए बगैर(Banana Health Benefits)

  • Lifestyle हिन्दी
  • no comment
  • स्वास्थ्य
  • 2521 views
  • हर सब्जी और फल विक्रता के पास बारह महीने आसानी से मिलने वाला केला वास्तव में कोई आम फल नहीं है। केले में भारी मात्रा में मौजूद खनिज पदार्थ इसे खास बनाते हें। केले का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। केले में मौजूद गुणों को जानने के बाद आप केले को अपने आहार का हिस्सा बनाए बगैर नहीं रह पाएंगे।

    खनिज पदार्थों से भरपूर केला




    केला (वैज्ञानिक नाम-मुसा) एक बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक फल है। पारंपरिक दृष्टि से भी भारत में केले को विशेष स्थान दिया गया है। केले में गलूकोज, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्निशियम, पोटैशियम, आयरन, फॉस्फोरस, जिंक, कॉपर आदि अनेक रासायनिक पदार्थ होते हैं जो शरीर में मिनरल की कमी को दूर करते हैं। इसके अलावा केले में फॉलिक एसिड, विटामिन ए, थायमिन, रिबोफ्लेविन और विटामिन बी भी होता है।

    केले के औषधीय गुण – Banana benefits in Hindi- Kele ke fayde

    केले में मौजूद प्राकृतिक शुगर शारीरिक श्रम या कसरत करने के बाद शरीर को आवश्यक ऊर्जा देती है। केले के सेवन से शरीर में गलूकोज स्तर सामान्य होता है और शरीर को ऊर्जा मिलती रहती है।
    उच्च रक्तचाप यानि हाई ब्लड प्रेशर से ग्रस्त लोगों को केले का नियमित सेवन करना चाहिए।

    प्रसव में उपयोगी
    प्रसव के दौरान महिलाओं को सबसे ज्यादा विटामिन और मिनरल्स की जरूरत रहती है। ऐसे में गर्भवती महिलाओं को अपनी डाइट में केला आवश्यक रूप से शामिल करना करना चाहिए। यह शरीर को नियमित ऊर्जा देता है और आसानी से पच जाता है।

    जी मचलाने पर पका केला फेंट कर एक चम्मच मिश्री और एक छोटी इलायची पीस कर मिला कर खाएं। इससे जरूष्र राहत मिलेगी। काफी मात्रा में फाइबर होने के कारण केला पाचन क्रिया में भी मदद करता है।




    खून की कमी (anemia) में लाभकारी

    एनीमिया यानि खून की कमी होने पर भी केला अच्छी औषधि है। केले में प्रचूर मात्रा में आयरन (लौह तत्व) रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता है। एनिमिया से पीडि़त रोगियों को रोज सुबह तीन केले खाकर दूध में शक्कर और इलायची मिलाकर पाना चाहिए। इससे खून की कमी दूर होगी।

    कब्ज दूर भगाए

    कब्ज की शिकायत होने पर कच्चे केले को उबालकर खाएं। राहत मिलेगी। पेट के कीड़े मारने तथा खून साफ करने में केले की जड़ का अर्क लाभदायक बताया गया है। अर्क बनाने के लिए एक लीटर पानी में 50 ग्राम केले की जड़ डालकर तब तक गर्म करें कि जल आधा रह जाए। इस मिश्रण को छान लें। यही केले की जड़ का अर्क है।

    दुबलापन करे दूर

    कसरत करने वालों के लिए भी केला उपयोगी है। वहीं, दुबले-पतले व्यक्ति के लिए एक पाव दूध के साथ रोज दो केले खाना लाभकारी है। एक माह तक सेवन करने से दुबलापन दूर होकर साफ असर दिखेगा।




    छालों को भी ठीक करे

    मुंह में छाले ठीक करने में भी केला उपयोगी है। सात दिन तक गाय के दूध से बनी दही के साथ केला खाना लाभकारी है।

    • केला नर्वस सिस्टम को ठीक रखने, याद्दाश्त तेज करने में उपयोगी है।
    • केले में मौजूद प्रोबायोटिक बैक्टीरिया हड्डियों को मजबूत बनाने में फायदेमंद है। यह शरीर में कैल्शियम को सोखने में मदद करता है।
    • केला डायबिटीज को खत्म करने, नकसीर ठीक करने, हृदय गति को सामान्य रखने,चेहरे पर मोइसचराइजर के रूप में और केले का शर्बत दमे से लगने वाली खांसी को भी दूर करता है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *