प्रमोशन पाने का बेस्ट तरीका – best way to get promotion

प्रमोशन पाने का बेस्ट तरीका – Best Way To Get Promotion

  • Lifestyle हिन्दी
  • no comment
  • ट्रेंडिंग, लाइफ-स्टाइल
  • 799 views
  • नौकरीपेशा लोगों को प्रमोशन (Promotion) और इन्क्रीमेंट (Increment) की चिंता हमेशा सताती रहती है, की आने वाले Term में उनका प्रमोशन होगा या नहीं? उनका इंक्रीमेंट होगा या नहीं?
    ऑफिस में जी तोड़ मेहनत करने के बाद भी प्रमोशन के समय बॉस को आपके साथ काम करने वाला ही दिखाई पड़ता है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ होता है तो एक बार इन तरीकों को आजमा कर देखें।

    प्रमोशन पाने का बेस्ट तरीका और उपाय – Promotion Pane Ke Upay – Promotion at Work




    अपने काम का क्रेडिट लेना सीखें – Learn To Get Credit

    जी तोड़ मेहनत करने का ये मतलब बिल्कुल नहीं है कि आपको इसका इनाम भी मिले। इसलिए आपको अपने काम का क्रेडिट लेना आना चाहिए। एम्प्लॉई ऑफ़ मंथ (Employee of The Month) आदि का जब भी आपको कार्ड मिले तो कोशिश करें की आपके बॉस आपको ऑफिस के बोर्ड पर ऑफिसियल (Official) बधाई सन्देश दें। इससे आपके काम और मेहनत के बारे में लोग जान पाएंगे।

    दूसरों की मदद करें – Give Help To Others

    टीम वर्क (Team Work) एक ऐसी खूबी है जो आपको प्रमोशन (Promotion) दिलाने में आपकी मदद कर सकती है। हर बॉस को यह पसंद होता है कि उसके साथ काम करने वाले लोग मुश्किल पड़ने पर एक दूसरे की मदद करें। अपने आप को हमेशा उनके लिए हाज़िर रखें जिनको आपकी सख्त जरूरत है। अपने साथियों की भी प्रशंसा समय-समय पर करते रहे।

    इंट्रोडक्शन – Introduction

    किसी भी मीटिंग (Meeting) में जब आपकी बारी आये तो नाम के साथ अपना वर्क प्रोफाइल (Work Profile), डेजिगनेशन (Designation) आदि बताना न भूलें इससे आप बड़े अधिकरियों की नजर में आएँगे और प्रमोशन के समय वो औरों से पहले आपके बारे में एक बार जरूर सोचेंगे।

    लक्ष्य तय करें और सही काम करें – Set Your Goal and Do The Right Work

    ऐसा नहीं होता की टॉप पर बैठे लोगों को आपके काम और मेहनत की क़द्र नहीं है या वो बिल्कुल अंजान है। इसलिए अपने काम को ईमानदारी और लगन से करते रहिये।

    अपना मेंटर बनाएं – Select Your Mentor

    अपनी संस्था या अपनी फील्ड की जानकारी रखने वाले किसी वरिष्ठ अधिकारी (Senior Officer) से मित्रता करें और यह जानने की कोशिश करें कि उन्हें प्रमोशन कैसे मिली थी। टॉप मैनेजमेंट द्वारा कर्मचारी में किन बातों को देखा जाता है आप उनके फीडबैक (Feedback) से अपने लक्ष्य तय कर पाएंगे।




    नए कौशल सीखें – Learn New Skills

    ज़िंदगी सीखते रहने का नाम है। नए कौशल सीखते रहने से आपको संस्था में अगले स्तर पर जाने में आसानी होती है।

    इमेज का ध्यान रखें – Be Careful About Image

    जब भी प्रमोशन (Promotion) की बात आती है तो काम के अलावा भी कई चीजों को गिना जाता है। ऑफिस में आपका व्यवहार कैसा है इस बात को भी ध्यान में रखा जाता है। कई बार अच्छा काम करने के बावजूद भी लोग व्यवहार खराब होने की वजह से प्रमोशन का मौका गंवा देते हैं। ऑफिस में सहयोगियों व सीनियर्स के साथ अच्छा व्यवहार रखें।

    डेडलाइन पर करें काम – Do Your Work On Deadlines

    किसी भी काम का महत्व उसे समय पर पूरा करने से ही होता है इस तरह के व्यक्ति को सहकर्मी और बॉस भी पसंद करते हैं।




    काम को ना टालें – Do Not Ignore The Work

    कुछ लोगों को काम टालने की आदत होती है कहीं आप भी उन लोगों में से तो नहीं हैं? कुछ लोग लंच (Lunch) के बाद ढीले पड़ जाते हैं और काम को टालते जाते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए ऐसा करने से काम का बोझ बढ़ता जाता हैं और काम के दबाव से हम अच्छा परफॉर्म (Perform) करने से चूक जाते हैं।

    इन चीजों को फॉलो (Follow) करके देखिये निश्चित तौर पर सहायता मिलेगी।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *