शुक्रवार के व्रत का महत्व और लाभ (importance and benefits of friday fast)

शुक्रवार के व्रत का महत्व और लाभ (Importance and benefits of Friday Fast)

  • Lifestyle हिन्दी
  • 2 comment
  • घरेलू नुस्खे
  • 4362 views
  • हिंदू धर्म में शुक्रवार को धन की देवी लक्ष्मी जी का दिन माना जाता है। इस दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने और उनकी कृपा पाने के लिए कई लोग व्रत भी रखते है ताकि उनकी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाएं और सुख-शाति के साथ रह सकें।

    धन की हर किसी को जरूरत




    धन कमाने के लिए इंसान नौकरी करता है, खुद का व्यवसाय करता है, मेहनत करके रोजी-रोटी कमाने की कोशिश करता है। इसके बावजूद कुछ लोग गलत रास्ता अपनाकर भी पैसा कमाने की कोशिश करते हैं, वे चोरी करते हैं या छल से धन हड़पने की भी जुगत लगाते हैं। तरीका चाहे कैसा भी हो, धन हर कोई पाना चाहता है। साम, दाम, दंड, भेद का मंत्र भी अपनाना पड़ जाए तो लोग उसके लिए भी तैयार हो जाते हैं।

    धन कमाने के शास्त्रीय उपाय

    शास्त्रीय उपाय इंसान के तब काम आते हैं जब हर प्रयास के बावजूद भी वह धन नहीं पाता। फिर यदि धन उसे मिल भी जाए तो वह उसके पास टिकता नहीं है। यह धन व्यर्थ के कार्यों में खर्च हो जाता है। अंत में उस इंसान को दे जाता है तंगहाली की समय। जो उसके सामने फिर से वही प्रश्न खड़ा कर देता है कि ‘अब वह धन पाने के लिए और क्या करे। जिन लोगों को हिंदू शास्त्रों का ज्ञान है उन्हें इसकी परिभाषा देने या फिर इसका महत्व समझाने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि वे जानते हैं कि शास्त्रीय उपाय यदि सही रूप से किए जाएं तो जरूर फल प्रदान करते हैं।

    मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने का मंत्र

    • जो उपाय बताने जा रहे हैं वह आर्थिक स्थिति को सुधारेगा। यह उपाय हिन्दू धर्म में धन की देवी मानी जाने वाली मां लक्ष्मी से जुड़ा है। मां लक्ष्मी की उपासना ही धन दिलवाएगी।
    • इसके लिए रोजाना एक मंत्र का जाप करना है। लेकिन केवल मंत्र का उच्चारण करना ही काफी नहीं है, इसके साथ कुछ बातों का विशेष ख्याल भी रखना होगा।
    • मंत्र जाप आरंभ करने से पहले सुबह जल्दी उठकर स्नान करना है। स्नानोपरांत घर के पूजा स्थान में घी का दीपक जलाएं और 108 बार ऊं श्रीं श्रीये नम: के मंत्र का जाप करें।

    कन्याओं को भोजन कराएं

    जाप पूरा करने के बाद मां लक्ष्मी को मिश्री और खीर का भोग लगाएं। इसके बाद सात वर्ष की आयु से कम की कन्याओं को श्रद्धापूर्वक भोजन कराएं। भोजन में खीर और मिश्री जरूर खिलाएं। यह कार्य रोजाना करना है, तब तक जब तक यह एहसास ना हो कि आर्थिक स्थिति में बदलाव आ रहा है।
    ध्यान रहे कि भोग एवं भोजन दान, दोनों में ही मिश्री और खीर का प्रयोग अवश्य हो।




    ये उपाय करें तीन शुक्रवार

    हर शुक्रवार नहाने के बाद लाल या सफेद परिधान पहनें। ऐसे वस्त्र पहनने के पश्चात हाथ में चांदी की अंगूठी या छल्ला धारण कर उसी समय चावल और शक्कर किसी योग्य ब्राह्मण को दान करें। यह उपाय आपको केवल तीन शुक्रवार ही करना है, इसी से उत्तम फल मिलता है।

    मां लक्ष्मी की कृपा पाने को करें ये उपाय

    धन कमाने के लिए हम क्या नहीं करते हैं। अगर धन कमाना है तो हमेशा ईमानदारी से कमाएं, गलत तरीके से कमाया धनज्यादा देर टिकता नहीं है। शुक्र के प्रभाव से शरीर को कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है जिससे जीवन में सुख नाम की कोई चीज नहीं रह जाती। इसके लिए नए-नए उपाय करते हैं कि ग्रह सही हो जाएं। मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए हम क्या नहीं करते कि माता हम पर प्रसन्न रहे। घर में धन की बारिश के लिए करें ये उपाय:

    • शुक्रवार के दिन उस जगह जाएं जहां पर मोर नृत्य करते हैं। वहां की मिट्टी लाकर एक लाल रंग के कपड़े में बांधकर पवित्र जगह में रख दें और उसकी रोज पूजा करें।
    • धन लाभ का योग बनाने के लिए माता लक्ष्मी की विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना करने के बाद दक्षिणावर्त शंख में चावल के दाने और लाल गुलाब की पंखुडिय़ा डालें।
    • शुक्रवार के दिन किसी गरीब या जरूरतमंद व्यक्ति को सफेद चीजें जैसे कि आटा, चावल या सफेद रंग के कपड़े दान करने से मा लक्ष्मी की अपार की कृपा आप पर बनी रहती है।
    • मां की कृपा के लिए घर में स्वच्छता का जरूर ध्यान दें। इससे माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। साथ ही कभी शाम के समय घर में झाडू़ न लगाएं। ऐसा देखा गया है कि इससे घर की लक्ष्मी बाहर चली जाती है।
    • मान्यता है कि घर पर ऐसी पेड़ की टहनी लेकर आए जिस पर चमगादड़ बैठते हों। इस टहनी को ऐसी जगह पर रखे जहां पर उसे कोई देख न पाएं।



    • हर शुक्रवार के दिन गाय को ताजी रोटी खिलाएं। ऐसा करने से मा लक्ष्मी की कृपा सदा आा पर बनी रहेगी।
    • शुक्रवार के दिन 11 छोटे आकार के नारियल लेकर एक पीले कपड़े में बांधकर किचन के पूर्व स्थित कोने में बांध दें। ऐसा करने से घर में कभी भी अन्न-धन की कमी नहीं होगी।

    2 thoughts on “शुक्रवार के व्रत का महत्व और लाभ (Importance and benefits of Friday Fast)”

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *