सिरदर्द दूर करने के घरेलू उपचार(headache home remedies)

सिरदर्द दूर करने के घरेलू उपचार(Headache Home Remedies)

  • Lifestyle हिन्दी
  • no comment
  • घरेलू नुस्खे
  • 2356 views
  • सिरदर्द आज कल के समय में एक आम समस्या बन गया है! मुख्य रूप से युवाओं में नींद या अच्छे भोजन के कमी के कारण, और अत्यधिक काम या तनाव के कारण इस समस्या का स्तर बड़ा है! लोग अक्सर सिर दर्द को ठीक करने के लिए दवाओं का सहारा लेते हैं, जिनके कुछ साइड इफेक्ट (Side Effects ) भी हो सकते हैं। आप चाहें तो इन पेनकिलर दवाओं के बजाय घर के बने कुछ नुस्खे इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे न केवल आपको आराम मिलेगा परन्तु किसी भी साइड इफ़ेक्ट या कोई अन्य दूरगामी नुकसान नहीं होंगे! कुछ लोगो के लिए यह बहुत तकलीफ करता है क्यूंकि कई बार ये इतना तेज होता है के इसे बर्दाश्त करना मुश्किल हो जाता है!

    वैसे तो बाजार में सिरदर्द के लिए बहुत सी तरह की दवाइयां मौजूद हैं लेकिन बार – बार दवाई लेने से शरीर के लिए हानिकारक होती है और कुछ लोग दवाइयों के आदी हो जाते हैं! लेकिन यहाँ पर ऐसे कुछ घरेलु उपाय है जिनसे आप अपना सिर दर्द चुटकी में दूर कर सकते हैं.




    1. अदरक के द्वारा

    अदरक एक दर्द निवारक दवा के रूप में भी काम करती है। यदि सिरदर्द हो रहा हो तो सूखी अदरक को पानी के साथ पीसकर उसका पेस्ट बना लें और इसे अपने माथे पर लगाएं। इसे लगाने पर हल्की जलन जरूर होगी लेकीन यह सिरदर्द दूर करने में मददगार होती है। आप अदरक और निम्बू के रस का बराबर मात्रा में प्रयोग करके मिश्रण बनकर भी दिन में 2 -3 बार पीने से भी सिर दर्द में आराम मिलता है!

    2. तुलसी की पत्त‍ियों द्वारा

    आपने अक्सर लोगों को सिर दर्द होने पर चाय या कॉफी पीते देखा होगा. एकबार तुलसी की पत्त‍ियों को पानी में पकाकर उसका सेवन कीजिए. ये किसी भी चाय और काॅफी से कहीं अधिक कारगर और फायदेमंद है. इसके साथ आप 3 -4 तुलसी के पत्तों को चबाकर या अगर तुलसी का तेल हो तो सिर पे मसाज (massage ) करने से काफी राहत मिलती है!

    3. पुदीना

    पुदीना भी सिर दर्द में काफी लाभकारी होता है! पुदीने में मेंथोल (Menthol ) पाया जाता है जो रक्त वाहनियों (Blood vessels ) को खोलने में मदद करता है या सिकुड़ने से बचाता है! आप 1 चमच बादाम का तेल और उसने कुछ बूँद पुदीने का मिश्रण डाल सकते हैं! अब धीरे धीरे आप इस मिश्रण को अपने माथे पे मसाज (massage ) कर सकते हैं!




    िर दर्द में काली मिर्च और पुदीने की चाय का सेवन करना भी बहुत फायदेमंद होता है. आप चाहें तो ब्लैक टी में पुदीने की कुछ पत्तियां मिलाकर भी ले सकते हैं.

    4. पानी के द्वारा

    कुछ-कुछ देर पर पानी की थोड़ी-थोड़ी मात्रा पीने से भी सिर दर्द में आराम मिलता है. एकबार आपका शरीर हाइड्रेटेड हो जाएगा तो सिर का दर्द धीरे-धीरे कम होने लगेगा. पानी अधिक मात्रा में निमयित रूप से पिने से पेट संबधी रोग में भी राहत मिलती है जो कई बार सर दर्द का कारण हो सकते हैं! इसलिए पानी निमयित रूप से प्रचुर मात्रा में पीते रहना चाहिए!

    यदि आपको पहले से ही सिर में दर्द है; तो बहुत ठंडा पानी न पियें। अत्यधिक ठंडा पानी या बर्फ युक्त पानी कुछ लोगों में माइग्रेन कर सकता है, विशेषकर यदि वो पहले से ही माइग्रेन के दर्द से ग्रस्त हों। साधारण तापमान वाला पानी एक बेहतर विकल्प है।

    5. ठंडे पानी का सेंक Ice Pack

    माथे पर कुछ नरम और ठंडा रखने से रक्त वाहिकाओं को कसने में मदद मिलेगी जिससे सूजन कम होगी और आपको सिर के दर्द में आराम मिलेगा।
    ठन्डे पानी से एक कपड़ा गीला करें और माथे पर रखें। जब यह असहज और गर्म महसूस होने लगे तो इसे फिर से ठंडे पानी में निचोड़ें।
    यदि आपके सिर में तनाव की वजह से दर्द है; जो कि किसी चिंता, तनाव, दुखती मांसपेशियों के कारण होता है, तो ठंडे सेक की तुलना में एक गर्म स्नान या गर्म सेक अधिक प्रभावी ढंग से दर्द को दूर करने में मदद दे सकता है

    6. सेब पर नमक डालकर खाने से

    अगर बहुत कोशिश के बाद भी आपको सिर दर्द जाने का नाम नहीं ले रहा है तो एक सेब काट लें और उस पर नमक डालकर खाएं. सिर दर्द में राहत पाने के लिए ये एक बहुत कारगर उपाय है.




    7. एक्यूप्रेशर के द्वारा

    सालों से लोग सिर दर्द में राहत के लिए एक्यूप्रेशर का प्रयोग करते आ रहे हैं. सिर दर्द होने की स्थिति में आप अपनी दोनों हथेलियों को सामने ले आइए. इसके बाद एक हाथ से दूसरे हाथ के अंगूठे और इंडेक्स फिंगर के बीच की जगह पर हल्के हाथ से मसाज कीजिए. ये प्रक्रिया दोनों हाथों में दो से चार मिनट तक दोहराइए. ऐसा करने से आपको सिर दर्द में आराम मिलेगा.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *