गोरी और चमकती  त्वचा पाने के कुछ घरेलू तरीके (glowing skin home remedies)

गोरी और चमकती त्वचा पाने के कुछ घरेलू तरीके (Glowing skin Home Remedies)

  • Lifestyle हिन्दी
  • no comment
  • घरेलू नुस्खे
  • 6324 views
  • भारतीय लोगों का आकर्षण अधिकत्तर गोरेपन पर ज्यादा केंद्रित होता है जो हर कोई गोरा बनने की इच्छा रखता है आज के दौर में युवा पीढ़ी के लोगों के मन मैं गोरापन की जिगिसा अधिक पाई जाती है फिर चाहें वो लड़का हो या लड़की, अधिकतर लोग गोरेपन को सुंदरता का आधार भी मानते है। इसमें ज्यादातर औरतों को सुंदर दिखने का बहुत शौक होता हैं । लेकिन यह भी सच हैं की गोरापन एक दिन में नहीं आता और न इंसान एक दिन में सुंदर दिख सकता हैं । उसे सुंदर दिखने के लिए उपायें करने पड़ते हैं! साथ में हमें ये भी समझना चाहिए के प्राकृतिक रूप से मिली त्वचा के रंग को बदलना आसान नहीं है और कई बार तो ये बदल नहीं पाती! लेकिन हम चाहे तो अपनी त्वचा को आकर्षक और सुन्दर बनाने के उपाय जरुरु कर सकते हैं! निचे दिए घरेलु उपाय बहुत ही आसान है और अगर नियमित रूप से किये जाएँ तो आप जरूर अच्छे परिणाम देख सकते हैं!




    1. हल्दी पैक

    स्किन को गोरा करने के लिए हल्दी एक उत्तम साधन है । पेस्ट बनाने के लिए बेसन और हल्दी या फिर आटे का उपयोग करे और हल्दी में मलाई, दूध और आटा मिला कर गाढा पेस्ट बना ले फिर पेस्ट को चेहरे पर 10 मिनट लगा कर रहें फिर ठंडे पानी से धो लें। जल्दी ही गोरापन आना शुरू हो जायेगा ।

    2. बेसन दें गोरापन

    बेसन को एक तरह से औषधि के रूप में भी प्रोयग में लाया जाता है। बेसन में १ से २ चम्मच सरसों का तेल और बिना उबले हुए दूध को एक बर्तन में पेस्ट बन ले फिर पुरे बदन पर मालिश करे जब यह पूरी तरह से सुख जाये तो इसे रगड़ कर निकालें एैसा करने त्वचा का रंग गोरा होने लगता है

    3. चंदन

    शरीर को गोरापन बनने में चंदन का लेप अतिउत्तम होता है इसके प्रयोग से शरीर में दाग-ढाबे और पिंपल को भी दूर करता है इसके लैप को तयार करने मे नीबू का रस और टमाटर का रस आपस में मिला कर लैप तैयार करें फिर हाथ मुंह तथा अन्य भाग में लगाएं कुछ समय बाद पानी से अछी तरह धोए लें। कुछ ही दिन में परिणाम अने लगेगा!

    4. चिरौंजी का पैक-

    गोरापन शरीर होने के लिए मजीठ, हल्दी, चिरौंजी का पाउडर लें इसमें थोड़ा सा शहद, नींबू और गुलाब जल इख्ठा कर लेप बना लें। इस लेप को चेहरे, गरदन, बांहों पर लगाएं और एक घंटे के बाद चेहरा धोये । ऐसा हप्तें में दो बार करने से चेहरे का रंग निखर जाएगा।

    5. पुदीना का प्रयोग-

    पुदीना शरीर में गोरापन करने में अहम भूमिका निभाता है। पोदीने की पत्तीयों को पानी में उबाल लें और इसे ठंडा कर लें। सुबह इस पानी से नहाने से कुछ दिनों में रंग गोरापन आना आरम्भ हो जायेगा




    सामान्य दिनचर्या में कुछ बदलाव करें

    • एक टब गुनगुने या ठण्डे पानी में कम से कम दो नीबू के रस को मिलकर हर रोज नहाने से त्वचा का रंग गोरा होने लगता है।
    • आंवले का मुरब्बा प्रतिदिन खाने से दो-तीन महीने में ही रंग निखरने लगता है।
    • गाजर का जूस अधिक प्रभावशाली माना जाता है हर दिन आधा गिलास गाजर का जूस खाली पेट सुबह लेने से एक महीने में रंग निखरने लगता है।
    • पेट को हमेशा ठीक रखें, कब्ज न रहने दें। अधिक से अधिक पानी पीएं।
    • त्वचा को गोरी बनाने में गुलाब जल का इस्तेमाल किया जा सकता है! आप इसको दूध में मिलकर रात को सोने से पहले चेहरे पे लगा सकते हैं!
    • रोजाना सुबह शाम खाना खाने के बाद थोड़ी मात्रा में सोंफ खाने से खून साफ होने लगता है और त्वचा की रंगत बदलने लगती है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *