gmail पर email id या account कैसे बनाते है

Gmail पर Email ID या Account कैसे बनाते है

  • Lifestyle हिन्दी
  • no comment
  • ट्रेंडिंग
  • 1747 views
  • आज कल के डिजिटल समय में आपके नाम की तरह आपके ईमेल अकाउंट (Email Account )का भी अपना ही महत्व है! चाहे आप अपने स्मार्ट फ़ोन पर विभिन्न प्रकार की एप्लीकेशन का प्रयोग करना चाहते हो, चाहे कोई सरकारी आवेदन या किसी प्राइवेट कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन या किसी भी वेबसाइट से ऑनलाइन शॉपिंग आदि करना चाहते हैं! इन सभी और अन्य बहुत सारी सुविधायों के प्रयोग में इंटरनेट की दुनिया में ईमेल अकाउंट बहुत ही आवश्यक है! इसलिए आज हम आपको Gmail पे अकाउंट कैस बनाते हैं ये बताने जा रहे हैं!

    जब कभी भी हम ई-मेल के बारे में बात करते हैं तो अधिकतर हम Gmail का ही नाम लेते हैं क्यूंकि ये सबसे लोकप्रिय ई-मेल सुविधा है! ये गूगल द्वारा ही प्रदान की जाने वाली मुफ्त सुविधा है जिसमे आपको Spam फ़िल्टर, 15 GB स्टोरेज मिलता है और इसपे ई-मेल ID या अकाउंट बनना भी बहुत आसान है! यदि आपका ई-मेल अकाउंट नहीं है तो आप भी निचे दिए आसान स्टेप्स के द्वारा अपना जीमेल पर अकाउंट बन सकते हैं!




    स्टेप 1 :

    अपने कंप्यूटर, फ़ोन या लैपटॉप के ब्राउज़र में जाएँ. आम तौर पर लोग Firefox , क्रोम, सफारी या इंटरनेट एक्स्प्लोरर को अपने कंप्यूटर पर ब्राउज़र के रूप में प्रयोग करते हैं! ब्राउज़र में जीमेल.कॉम टाइप करे या यंहा पर क्लिक करे : htttp://www.gmail.com

    इसके बाद आप निचे दिए गए स्क्रीन को देखेंगे!

    Create-gmail-account-gmail-par-account-banaye-step-1

    स्टेप 2 :

    नीले रंग के बॉक्स पर क्लिक करे जिसपे लिखा होगा “Create account ” इसपे क्लिक करने के बाद आप अपनी स्क्रीन पे फॉर्म देखेंगे जो कुछ निचे दिए गए स्क्रीनशॉट की तरह होगा!

    Create-gmail-account-gmail-par-account-banaye-step-2

    स्टेप 3 :

    अब आप इसमें दिए गए फॉर्म में अपनी पूरी जानकारी भरे ! सबसे पहले अपना फर्स्ट नाम और लास्ट नाम भरें! इसके बाद सबसे महत्वपूर्ण होगा आपने ई-मेल यूजरनाम या Gmail ID का username चुनना ! Choose Your Username में अपनी पसंद का नाम चुने जो पहले से किसी और ने न चुना हो! अगर यह अकाउंट आप अपनी पर्सनल प्रयोग के लिए बन रहे हैं तो आप इसे आपने नाम से सम्बंधित बना सकते हैं! यदि आप कोई ऐसा नाम चुनते हैं जो पहले से ही किसी के पास हो तो Gmail आपको बताएगा के ये नाम उपलब्ध नहीं है और दूसरे नाम का चयन करने के साथ कुछ और उपलब्ध नामों का सुझाव देगा!

    स्टेप 4 :

    अब पासवर्ड का चुनाव करे. ध्यान रहे के पासवर्ड ऐसा हो जो आप याद भी रख सके और कोशिश करें के पासवर्ड आपका नाम, अकाउंट नंबर या आसानी से किसी द्वारा अनुमान न लगाया जा सके! पासवर्ड जितना ही मुश्किल होगा उतना ही आपके लिए सुरक्षित रहेगा!



    स्टेप 5 :

    इसके बाद आप अपनी जन्म तारीख व मोबाइल नंबर आदि भी डाल सकते हैं ! इसी मोबाइल नंबर पे गूगल की तरफ से आपको कोड भेजा जा सकता है जो आपके अकाउंट को verify करता है!

    स्टेप 6 :

    Your Current Email Address अगर आप के पास पहले से कोई जीमेल ID है तो आप यंहा डाल सकते है, अगर नहीं है तो इसे खली छोड़ दे !

    Prove you are not a robot: यह एक वेरिफिकेशन का कॉलम होता है जिसमे टेढ़े मेढे अक्षरों में कुछ लिखा होता है जो अंको में या इंग्लिश लेटर्स में होगा , इसमें जो लिखा है बिल्‍कुल वही देख कर खाली जगह में लिखें । इससे capcha भी कहा जाता है!

    स्टेप 7 :

    अंत में I Agree के साथ छोटे से बॉक्स पे निशान लगाए या सेलेक्ट करें और Next Step पे क्लिक करे! इसके बाद आपके स्क्रीन पे आगे दिए गए स्क्रीनशॉट की तरह मैसेज आएगा!

    Create-gmail-account-gmail-par-account-banaye-step-3

    ध्यान रहे के अगर आप पहले भी अपने कंप्यूटर से काफी Email ID बना चुके हैं तो हो सकता है के गूगल वेरीफिकेशन के लिए आपके मोबाइल पे मैसेज भेजे!

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *