घर में छिपे कॉकरोच (cockroaches) से छुटकारा पाने के आसान घरेलू उपाय

घर में छिपे कॉकरोच (cockroaches) से छुटकारा पाने के आसान घरेलू उपाय

  • Lifestyle हिन्दी
  • no comment
  • घरेलू नुस्खे
  • 53196 views
  • घर में कॉकरोच (cockroach) मतलब बीमारियों को न्योता और अगर कॉकरोचों ने आपके किचन में डेरा जमा लिया है तो समझो बहुत जल्दी घर का कोई सदस्य बीमार पडऩे वाला है। दरअसल, घर में कॉकरोच होने का मतलब ही यह है कि घर में सफाई व्यवस्था ठीक नहीं है। कारण यह कि कॉकरोच को पनपने के लिए गंदगी अनिवार्य है। हम कई बार ऊपरी तौर पर अपने घर को साफ कर लेते हैं लेकिन घर के नूक एंड कॉर्नर यानि रसोई एवं घर के अन्य कमरों के कोनों में और स्टोर रूम में उचित सफाई नहीं करते। नतीजा यह होता है कि घर में कॉकरोच पैदा हो जाते हैं। कॉकरोच को देखकर घिन और अजीब सी घबराहट होना भी एक और पहलू है जिस कारण घर में कॉकरोच मुक्त रखने के लिए लोग कोई न कोई उपाय ढूंढते रहते हैं। घर में गंदिगी, जल निकास प्रणाली में दोष और इससे फैलने वाली गंदगी से घर में छोटे-छोटे कीड़े पैदा हो जाते हैं। इनमें से कॉकरोच (cockroach) भी एक है जो कई बिमारियों को जन्म देता है। इन्हें भगाने के लिए स्प्रे के अलावा कुछ घरेलू उपाय भी किए जा सकते हैं।




    कैसे पाए कॉकरोच से छुटकारा – Cockroach Kaise Bhagaye – Cockroach Home Remedy Hindi

    एक बार आपके घर कॉकरोच पैदा हो गए तो समझिए इनसे निजात पाना आसान नहीं। आपके घर में बनने वाले खाद्य पदार्थों के अलावा डस्टबिन में फेके गए कचरे तक में कॉकरोच (Cockroach) पनपते हैं। कई ऐसे घरेलू नुस्खे हैं जो कॉकरोच की समस्या को चुटकी बजाते ही सुलझा देंगे। हालांकि, घर खासकर रसोई घर में सफाई, जल निकासी दुरुस्त रखना और डस्ट बिन में ज्यादा कचरा इक_ा ने होने देना कुछ ऐसी सावधानियां हैं जिन्हें अपनाकर हम कॉकरोच से छुटकारा पा सकते हैं।

    केमिकल रहित उपाय – Cockroach remedy without use of chemical

    वैसे तो कॉकरोच से छुटकारा पाने के लिए बाजार में बहुत से केमिकल मौजूद हैं लेकिन वे केमिकल कॉकरोच भगाएं न भगाएं, आपकी सेहत को नुकसान जरूर पहुंचा देते हैं। खासकर रसोई घर में कॉकरोच भगाने के लिए केमिकल का इस्तेमाल खतरनाक हो सकता है। ऐसे में घर में कॉकरोच (cockroach) भागने के लिए घरेलू और केमिकल रहित उपाय अपनाना ज्यादा सही है।

    तेजपत्ता इस्तेमाल कर भगाएं कॉकरोच

    तेजपत्ता एक मसाला है और लगभग सभी भारतीय रसोईघरों में मिल जाता है। यदि इन तेजपत्तों को मसलकर चुरा बनाकर घरों के कोनों में डाल दें तो इसकी गंध से घरों में छिपे सभी कॉकरोच भाग जाएंगे।

    बोरिक पाउडर

    दो बड़े चम्मच बोरिक पाउडर को सूखे आटे में मिलाकर गूंथ लें। इसके बाद इस आटे की गोलियां बनाकर कॉकरोचों वाले स्थानों पर रख दें। जल्द ही कॉकरोच (Cockroach – Kokroach) भाग जाएंगे।

    बेकिंग सोडा से भगाएं कॉकरोच

    अधिकांश घरों में उपयोग किए जाने वाले बेकिंग सोडा को यदि एक कप में लेकर और उसमें एक चम्मच शक्कर मिलाकर एक तरह का घोल बना लें और फिर इस घोल को घर के कोनों में डाल दें तो कॉकरोच इसे खाते ही मर जाएंगे। इसमें मौजूद शक्कर कॉकरोचों को लुभाएगी लेकिन यह मिश्रण उनके लिए जहर का काम करेगा।

    लौंग दिलाए कॉकरोच से निजात

    लौंग का उपयोग ज्यादातर खाने को टेस्टी बनाने के लिए या सेहत या हाजमा ठीेक करने के लिए करते हैं। हालांकि, इसका प्रयोग कॉकरोच (cockroach) से छुटकारा पाने के लिए भी किया जा सकता है। इसके लिए कुछ लौंगों को किचन के कोनों में डाल दें। इससे कॉकरोजों के आने की संभावना कम हो जाएगी और बचे हुए कॉकरोच भी भाग जाएंगे।




    खीरे की स्लाइस

    खीरे का उपयोग सलाद में खाने के लिए किया जाता है लेकिन खीरे के स्लाइस इधर-उधर घूमते कॉकरोच से छुटकारा पाने का सबसे असरदार तरीका है। जहां भी कॉकरोच (cockroach) नजर आएं या फिर कॉकरोच के छिपे होने की आशंका हो, वहां खीरे के स्लाइस रख दें। खीरे की गंध से कॉकरोच अपने भाग जाएंगे।ंमाना जाता है कि खीरा एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो जीवाणुओं के विकास को बाधित कर देता है जो कॉकरोच के लिए समस्या पैदा कर देता है।

    अंडे के छिलके से डरते है कॉकरोच (Cockroach)

    यदि अंडा खाते हैं तो इसे खाने के बाद छिलके को फेंके नहीं। अंडे के छिलके कॉकरोच (cockroach ) भगाने में अच्छा काम करते है। अंडे के छिलकों को अपनी किचन कैबिनेट या स्लेब पर रख दें। ऐसा करने से घर से कॉकरोच भाग जाएंगे।

    रेड वाइन

    किचन कैबिनेट के अंदर रेड वाइन रखने से भी कॉकरोच भाग जाते हैं। एक कटोरी में रेड वाइन डालकर रख दें, छिपे कॉकरोच कैबिनेट से भाग जाएंगे।

    केरोसिन ऑयल के इस्तेमाल से

    केरोसिन ऑयल के इस्तेमाल से भी कॉकरोच भाग जाते हैं लेकिन इसकी बदबू से निपटने के लिए आपको तैयार रहना पड़ेगा।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *