चुकंदर के अनगिनत स्‍वास्‍थ्‍य लाभ(beetroot health benefits)

चुकंदर के अनगिनत स्‍वास्‍थ्‍य लाभ(Beetroot Health Benefits)

  • Lifestyle हिन्दी
  • 2 comment
  • स्वास्थ्य
  • 13292 views
  • लाल रंग का दिखने वाला चुकंदर सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है । चुकंदर में काफी मात्रा में लौह, विटामिन और खनिज होते है जो शरीर में हीमोग्‍लोबिन की मात्रा बढ़ाता है और खून साफ करता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट तत्व शरीर को रोगों से लडऩे की शक्ति देता हैं। चुकंदर न सिर्फ हमारे शरीर मेंं हीमोग्‍लोबिन को बनाता है बल्कि हमारी त्वचा के लिए भी उपयोगी है। इसलिये चुकंदर को सलाद में, खाने मेंं या इसका जूस पीना चाहिए। गर्भवती महिलाओं, बच्चों या युवाओं को जिनमें खून की कमी हैं या जो अनीमिक हैं, उन्हें तो खास तौर पर चुकंदर खाना चाहिए।

    चुकंदर के फायदे – Chukandar Ke Fayde – Beetroot Health Benefits in Hindi




    शरीर में आरबीसी की मात्रा बढ़ाकर एनीमिया दूर भगाए

    चुकंदर का रस शरीर में खून को बनाता है। इसमें अधिक मात्रा में आयरन (Iron) होता है, जो रेड ब्लड सेल्स (Red Blood Cells) को बढ़ाता है और शरीर में ताज़ा आक्सीजन का संचार करता है। एनीमिया जैसी बीमारी में चुकंदर बहुत लाभकारी होता है। चुकंदर की जड़ में विटामिन सी और विटामिन ए होता है।

    गर्भवर्ती महिलाओं के लिए बहुत उपयोगी – Good for Pregnant Woman BeetRoot

    गर्भवती महिलाओं में यदि खून की कमी हो तो उन्हें चुकंदर (Chukandar) या उसका रस पीने से खून बढ़ता है। इससे बच्चा और मां दोनों स्वस्थ रहते हैं। शरीर में आयर या हीमोग्‍लोबिन की मात्रा बढ़ाकर गर्भावस्था के कई अन्य विकार एवं कमजोरी भी दूर करता है। हालांकि, गर्भवर्ती महिलाओं को कोई भी आार लेने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

    महिलाओं के लिए खास लाभकारी

    महिलाओं के लिए चुकंदर (Chukandar – Beetroot) का जूस हाइपरटेंशन और हृदय संबंधी समस्याओं से दूर रखता है। खासतौर पर स्त्रियों के लिए यह बहुत लाभकारी होता है। मासिक धर्म के दौरान चुंकदर खाना या इसका जूस पीना लाभप्रद होता है।

    त्वचा के विकार दूर करे
    चुकंदर को उबाल कर इस के उबले पानी को चेहरे के मुहांसों पर, त्वचा पर हुए संक्रमण पर लगाना चाहिए। हालांकि, चुकंदर (Chukandar) का सेवन अंदरूनी तौर पर त्वचा को लावण्य प्रदान कर स्वस्थ बनाता है। इससे स्वत: ही त्वचा की समस्या से छुटकारा मिलता है।

    उम्र के साथ ऊर्जा एवं शक्ति कम होने लगती है, चुकंदर (Chukandar – Beetroot) का सेवन अधिक उम्र वालों में भी ऊर्जा का संचार करता है। अधिक उम्र के लोगों में व्यायाम के दौरान अधिक ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। ऐसे मे व्यायाम से पूर्व चुकंदर का रस लेने से फायदा होता है।




    कई बीमारियों में लाभकारी

    जांडिस, हेपेटाइटिस, डायरिया जैसी समस्या में चुकंदर के रस को नीबू के रस में और उसमें थोड़ा सा नमक मिला कर पीने से आराम मिलता है। इससे पाचन क्रिया भी ठीक रहती है।

    हाइपरटेंशन या हृदय विकार दूर करे – Help in Hypertension and Heart Disease

    चुकंदर (Chukandar – Beetroot) का रस हाइपरटेंशन और हृदय संबंधी समस्याओं को दूर करता है। चुकंदर के रस में नाइट्रेट नामक रसायन होता है, जो रक्त के दबाव को कम कर देता है। इससे दिल की बीमारी या दिल का दौरा नहीं पड़ता है। चुकंदर का जूस व्यायाम के दौरान रक्तचाप को सही रखता है।

    कुछ अन्य फायदे

    • चुकंदर में सिरका मिलाकर मीजल्स जैसे बुखार में भी लगाया जा सकता है।
    • हाई ब्लड प्रेशर होने पर चुकंदर का जूस पीना फायदेमंद होता है।
    • ढ़ते बच्चों के लिए चुकंदर खाना बहुत ही अच्छा माना जाता है। इसमें खूब मात्रा में विटामिन और खनिज होते है जो बढ़ते बच्चों के लिए काफी लाभकारी साबित होता है। ऐसे में चुकंदर (Chukandar – Beetroot) को अपने आहार में अवश्य लेना चाहिए।

    2 thoughts on “चुकंदर के अनगिनत स्‍वास्‍थ्‍य लाभ(Beetroot Health Benefits)”

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *