छिपकली (chipkali) भगाओ तभी तो बेखौफ घर में घूमेंगे आपके दुलारे

छिपकली (Chipkali) भगाओ तभी तो बेखौफ घर में घूमेंगे आपके दुलारे

  • Lifestyle हिन्दी
  • no comment
  • लाइफ-स्टाइल
  • 16818 views
  • घर से छिपकली भगाने को अपनाएं ये घरेलू नुस्खे (Chipkali Bhagane ke aasan Tarike)

    बच्चों के मन में खौफ पैदा करने वाली छिपकली(Chipkali) से घर को सुरक्षित रखना जरूरी है। तभी बच्चे अपने घर में बेखौफ होकर घूम सकते हैं। घर की किसी भी दीवार पर छिपकली घूमती है तो बच्चों को लगता है कि यह उन्हें ही देख रही है। बच्चों के कोमल मन में छिपकलियों से एक भय की एक छाप पड़ जाती है जो उन्हें रात में आतंकित करती रहती है और उन्हें रात में सोने तक नहीं देती। हमें भी भय सताता है कि कहीं छिपकली(Lizard) खाने में या हमारे ऊपर न गिर जाएं। ऐसे में बड़े-बुजुर्गों को घर में छिपकली की समस्या को गंभीरता से लेते हुए उपाय करने चाहिए। ऐसा भी नहीं है कि छिपकली का घर में होना अन्य कीड़े-मकोड़े, कीट-पंतगों और झिंगुर आदि घर से दूर रखता है।

    छिपकली भगाने के घरेलू उपाय – Chipkali bhagane ke Upay




    बाजार में छिपकली(Chipkali) भगाने वाले कई विषैले द्रव आते है, लेकिन ये आपके बच्चों या पालतू जानवरों को भी नुकसान पंहुचा सकते हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि छिपकलियों को भगाने के लिए कोई घरेलू उपाय किए जाएं। छिपकलियों को भगाने के कुछ ईको-फ्रेंडली उपाय जो छिपकलियां भगाने में कारगर हैं:

    लाल मिर्च पाउडर का रोगन

    तीखी लाल मिर्च को छिपकलियां सहन नहीं कर पातीं। ऐसे में घर के दरवाजों या कोनों में लाल मिर्च का स्प्रे करते हैं तो जल्द ही छिपकलियां घर से दूर चली जाएंगी। इसके लिए आधे गिलास पानी में लाल मिर्च पाउडर एक से दो चम्मच मिलाकर घोल बना लें। इस घोल का छिडक़ाव दीवार या दरवाजे पर कर सकते हैं। हालांकि लाल मिर्च का छिडक़ाव करते समय खुद को भी बचाएं।

    काली मिर्च का चूर्ण

    पानी में काली मिर्च के पाउडर को घोल कर इसका घर के उन कोनों में छिडक़ाव करें जहां ज्यादातर आपको छिपकलियां दिखती हों। इस आसान उपाय से भी छिपकलियां दूर भागती हैं। हालांकि काली मिर्च का छिडक़ाव करते समय खुद को भी बचाएं।

    कॉफी पाउडर से भी लाभ

    कॉफी पाउडर को तंबाकू पाउडर के साथ मिलाकर इसकी छोटी-छोटी गोलियां बनाकर उन जगहों पर रख दें जहां छिपकलियां आती हैं। अगर छिपकलियां इस मिश्रण को खाएंगी तो मर जाएंगी वरना वे वहां से अवश्य ही भाग जाएंगी।

    नेफ्थलीन की गोलियां भी फायदेमंद

    नेफ्थलीन की गोलियां आसानी से मिलने वाला एक अच्छा कीटनाशक है जिसे वार्डरोब, वॉशबेसिन आदि में डाला जाता है। इसे जहां भी रख देंगें, वहां छिपकली (Lizard) नहीं आएगी।




    मोरपंख से भगाएं छिपकलियां (Chipkali)

    छिपकलियों (Lizards) को मोर का पंख देखकर भाग जाती हैं। इसलिए उसे देखकर वह भाग जाती हैं। मोरपंख को घर में किसी गुलदस्ते आदि में लगाकर रख दें जिससे छिपकलियां भाग जाएंगी।

    पेपर पेस्टीसाइड स्प्रे

    पानी और काली मिर्च के पाउडर को मिला कर एक पेस्टीसाइड तैयार करें। इसे अपनी किचन, कमरों और बाथरूम या छिपकलियों के आने वाली जगहों पर छिडक़ दें। काली मिर्च की तीखी गंध से छिपकलियां भाग जाएंगी।

    बर्फ वाले ठंडे पानी से लाभ

    बर्फीले पानी को छिपकली (Lizard) पर स्प्रे कर दें जिससे वह भाग जाएगी। ऐसा कई दिन तक लगातार करें ताकि वह वापस ही न लौटे। पानी डालने के बाद छिपकली गिर जाएं तो उसे घर से बाहर फेंक दें।

    प्याज भी कारगर उपाय

    प्याज को स्लास में काटकर उसे धागे में बांधकर बल्ब और ट्यूबलाइट्स आदि के आसपास लटका दें। प्याज की गंध से छिपकली भाग जाएगी। प्याज में सल्फबर ज्यादा मात्रा में होने से दुर्गंध निकलती है जिससे छिपकली भाग जाती है।

    अंडे के छिलके का करें इस्तेमाल

    अंडे के छिलके में कोई भी महक नहीं होती जो छिपकली (Chipkali) जगह छोड़ दें। हालांकि अंडे से उस जगह पर किसी और जीव की उपस्थिति का भय रहता है। इसलिए वह उस स्थान को छोड़ देती है। अंडे के छिलके को तीन-चार सप्ताह में बदलते रहें।




    लहसुन की गंध से भगाएं छिपकलियां

    एक स्प्रे बॉटल में प्याज का रस और पानी भर लें। इसमें कुछ बूंदें लहसुन के रस की मिला लें और अच्छे से मिलाकर घर के हर कोने में छिडक़ाव करें। घर के जिस हिस्से में जहां छिपकली सबसे ज्यादा होती है वहां भी छिडक़ाव करें। लहसुन की कली भी रख सकते हैं जिससे छिपकलियां दूर भाग जाती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *