ये आदतें आपको मानसिक रूप से बर्बाद कर सकती हैं (bad mental habits)

ये आदतें आपको मानसिक रूप से बर्बाद कर सकती हैं (Bad Mental Habits)

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  • हम सब अपनी ज़िंदगी के हर फिल्ड में अपना बेस्ट देना चाहते हैं और इसके लिए हम लगातार अपनी कोशिश भी जारी रखते हैं। लेकिन अनजाने में ही हम कुछ ऐसी आदतों (Aadat) के शिकार बन चुके होते हैं जो हमारी कोशिशों पर पानी फेरने के लिए काफी है।

    ये आदतें आपको बहुत ही साधारण और छोटी सी लगेंगी लेकिन ये आपके मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) को बुरी तरह प्रभावित करती हैं। उन आदतों से बचने के लिए पहले उन्हें आपको उन आदतों के बारे में जानना होगा तो आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ हानिकारक आदतों (Bad Habits) के बारे में।

    मानसिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक बुरी आदतें – Buri Aadat Se Chutkara Kaise Paye




    सुस्त रहना – Be Dull

    सुस्त रहना हमारे लिए दिमागी रूप से बहुत हानिकारक होता है। यूनिवर्सिटी कॉलेज, लंदन ने अपने रिसर्च में सुस्त रहने यानी की शारीरिक रूप से सक्रिय ना रहने को और अवसाद के बीच गहरे संबंध की बात को सही बताया है। आप हफ्ते में केवल तीन दिन व्यायाम और अन्य खेल आदि खेलकर अवसाद के संभावना को बीस प्रतिशत तक कम कर सकतें है।

    टॉक्सिक रिलेशन – Toxic Relationship

    कुछ रिश्तें ऐसे होते हैं जो हमे मानसिक रूप से बहुत प्रताड़ित करते है और कई बार तो लोगों को डिप्रेशन तक में पंहुचा देते हैं। ऐसे टॉक्सिक रिलेशन से निकलना मुश्किल हो जाता है। तो खुद के लिए वक्त निकालें और अपने रिश्तों पर गौर करें और अगर आप ऐसे लोगों के संपर्क में है तो तुरंत मूव ऑन (Move On) करें। यूसीएलए स्कूल ऑफ मेडिसिन के वैज्ञानिकों के अनुसार टॉक्सिक रिश्तें हार्ट डिसीस, कैंसर आदि गंभीर बीमारियों का कारण भी बन सकते हैं।




    पर्याप्त नींद ना लेना:

    नींद (Sleep) हमारे शरीर को पर्याप्त ऊर्जा देता है। 6 -8 घंटे की नींद अच्छे स्वस्थ्य की निशानी है। सोने से करीब एक घंटे पहले किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का प्रयोग करना बंद कर दें और शव आसन करने के बाद ही सोएं।

    देर से उठना:

    देर से उठने की आदत आपके दिन का मोमेंटम (Momentum) बिगाड़ कर रख देती है और शुरुआत ही तनाव से होती है। इसलिए आप जल्दी जल्दी में कई चीजों जैसे नाश्ता और हेलमेट आदि भूल जाते हैं और ये आदतें आपको शारीरिक और खासकर मानसिक रूप से बहुत नुकसान पहुंचती हैं।

    टीवी देखना कम करें:

    मनोरंजन के लिए टीवी देखना सही है रूटीन में थोड़ा बदलाव के लिए भी ये आदत सही है। लेकिन लगातार स्क्रीन पर नजरे गड़ाए बैठे रहना आपको मानसिक रूप से थकाता है और आँखों पर भी प्रभाव डालता है।

    डिजिटल होना – Digital Life

    डिजिटल होना आज के समय की डिमांड है लेकिन इस बात का ध्यान रखें की कहीं आप डिजिटल होने के चक्कर में असामाजिक तो नहीं हो रहे। वर्चुअल (Virtual) दुनिया में ज्यादा हिस्सेदारी आपको मानसिक रूप से विकलांग बना देती है। कभी कभी ये लत इतनी बढ़ जाती है कि लोग आपको पागल तक समझने लगते हैं और आपको इस छुड़ाने के लिए डॉक्टर की सहायता लेनी पड़ती है।




    अकेला रहना:

    अकेला रहना हमारे लिए फायदेमंद है पर जब आप सबसे काटने लगते हैं तो आप खुद में ही घुटना शुरू कर देतें हैं। बातें शेयर करने से हमारा मन और दिमाग हल्का होता है इसलिए कोशिश करें की लोगों के साथ मिल जुलकर रहे।

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