ऐसे निपटे ब्रेकअप के दर्द से (move on from breakup pain):

ऐसे निपटे ब्रेकअप के दर्द से (Move on From Breakup Pain):

  • Lifestyle हिन्दी
  • no comment
  • लाइफ-स्टाइल
  • 639 views
  • कहते हैं हम ज़िंदगी में सच्चा प्यार (True Love) एक ही बार करते हैं लेकिन सोचिये तब क्या हो जब जिससे आपने सच्चा प्यार किया हो वहीं झूठा निकल जाये. ज़िंदगी में कई ऐसे मौके आते हैं जब हम रिश्तों को अपना 100% देतें हैं फिर भी वो टूटने के कगार पर आ जाते हैं. और आखिर एक दिन टूट ही जातें हैं. किसी भी रिश्ते को चलाने के लिए दो लोगों का प्रयास बहुत जरूरी है. अगर दोनों में से किसी एक ने भी लापरवाही दिखाई तो रिश्ता टूट जाता है. लेकिन ज़िंदगी कभी किसी के लिए नहीं रूकती तो आप किसी के लिए क्यों रुकें? चलिए बताते हैं उसके और उसकी यादों के बिना ज़िंदगी कैसे जियें.

    ब्रेकअप के दर्द से बाहर निकलें – Breakup Ka Dard – Move on From Breakup Pain in Hindi




    मूव ऑन करें – Move On

    आपको बता दें कि रिसर्च में ये बात मानी जा चुकी है किसी पुराने और लम्बे समय से चले आ रहे रिश्ते का टूटने का दर्द किसी प्रिय व्यक्ति के मौत के दर्द के जितना ही होता है. लेकिन आप जितनी जल्दी ये सच स्वीकार कर लें आपके लिए उतना ही अच्छा होगा कि वो इंसान आपको छोड़कर आगे बढ़ चुका है. इसलिए ऐसे इंसान के बारे में सोचना और उसकी यादों में डूबे रहना आपको केवल दर्द ही देगा. भूलना थोड़ा मुश्किल होगा लेकिन कोशिश करिये टाइम सबसे बड़ा हीलर (Healer) होता है.

    दोस्तों के साथ वक्त बिताएं – Spend Time with Friends

    जब हम किसी को प्यार (Love) करते हैं तो हम जो सबसे बड़ी गलती करते हैं वो है अपने परिवार और दोस्तों को नजरअंदाज करके. हम भूल जाते हैं कि हमारे जीवन में सबकी एक अलग और स्पेशल जगह होती है. इस सदमे से उबरने के लिए आप दोस्तों के संपर्क में आये परिवार वालों के साथ क्वालिटी टाइम बिताएं इससे आपका दिमाग उन यादों से और दर्द से दूर रहेगा.

    खुद को स्वीकारें – Accept Yourself

    ज़िंदगी में आपकी सबसे पहली प्रिऑरिटी (Priority) आप खुद होने चाहिए किसी के पीछे मत भागिए खुद को स्वीकार करना सीखिए. आप जैसे हैं एकदम परफेक्ट हैं. और किसी रिश्ते के ख़त्म हो जाने से ज़िंदगी ख़त्म नहीं हो जाती.




    उसकी बाते ना करें – Don’t Talk About Her/him Self

    दर्द (Pain) के बारे में बात करना उस दर्द को बढ़ता है कोशिश करें कि अपनी बातों में उसका जिक्र ना करें और धीरे-धीरे वो आपके दिमाग और दिल दोनों से गायब हो जाएगा.

    क्रिएटिव बनिये – Be Creative

    कुछ कलात्मक करिये दर्द को बाहर निकलने के बहुत तरीके होते हैं अगर दिल टूटा हो तो जो भी दर्द हो उसे एक पन्ने पर लिख डालिये या कोई कविता लिखिए इससे आप खुद को बहुत हल्का महसूस करेंगी.

    गुस्सा ना हों – Don’t Be Angry

    उससे बदला लेने की कोशिश ना करें किसी इंसान पर गुस्सा हम तभी होते हैं जब हम उसे बहुत प्यार करते हैं. अब आपकी ज़िंदगी में उसकी कोई अहमियत नहीं है. तो उसपर अपना गुस्सा और एनर्जी खर्च करने का कोई तुक नहीं बनता है.

    उसे डिजिटली डिलीट करें – Digitally Delete

    उसको अपने फेसबुक अकाउंट पर ब्लॉक कर दे उसका नंबर और मेल देलेट कर दें ताकि वो किसी भी बहाने आपको अपनी याद ना दिला पाए.




    खुद पर भरोसा रखें – Trust On Yourself

    खुद पर विश्वास कायम रखें, कभी-कभी एक गलत फैसला लेने के बाद हम ज़िंदगी में बड़े फैसले लेने से डरने लगते हैं. तो यह ध्यान रखिये की एक रिश्ते के असफल होने का मतलब ये नहीं है कि आप असफल हो गए हैं. इसलिए अपने रास्ते कभी बंद मत कीजिये हो सकता है कोई बहुत अच्छा इंसान आपका इंतज़ार कर रहा हो?

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *