पोषकता से भरपूर है अंडा (anda) तभी तो ‘संडे हो या मंडे रोज खाए अंडे’

पोषकता से भरपूर है अंडा (Anda) तभी तो ‘संडे हो या मंडे रोज खाए अंडे’

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  • अंडा (Anda – Egg) खाने से शरीर एक्टिव और ऊर्जावन रहता है। इसे खाने से शरीर को अमीनो एसिड मिलता है जिससे शरीर का स्टैमिना बढ़ता है। अंडे में विटामिन ए होता है जो बालों को मजबूत बनाने के साथ-साथ आंखों की रोशनी बढ़ाता है। गर्भवती महिलाओं को खाने में अंडे को जरूर शामिल करना चाहिए। यह बच्चे के विकास में मददगार है। वजन को लेकर चिंतित हैं तो लोगों को अंडे का सफेद वाला हिस्सा खाना चाहिए जिसमें फैट नहीं होता।

    अंडा खाने के फायदे, लाभ – Anda khane ke fayde – Egg health benefits in hindi




    पौष्टिक तत्वों से भरपूर अंडा

    अंडा प्रोटीन, कैल्शियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega 3) का बहुत अच्छा स्रोत है। इसमें मौजूद पोषक तत्व मानव शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं। प्रोटीन से मांसपेशियां मजबूत होती हैं, ओमेगा-3 फैटी एसिड से शरीर में अच्छा कोलेस्ट्रॉल यानी एचडीएल का निर्माण करता है। कैल्शियम से दांत और हड्डियां मजबूत होती हैं। अंडे में मिलने वाला फोलिक एसिड और विटामिन बी 12, महिलाओं को स्तन कैंसर से बचाता है। विटामिन बी 12 दिमाग को तेज बनाता है। साथ ही स्मरण शक्ति भी बढ़ाता है। अंडे की जर्दी में विटामिन डी होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। वहीं शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर रोगों से लडऩे की क्षमता भी बढ़ती है।

    अंडे (Ande – Eggs) खाकर करें आंखों की देखभाल

    अंडे खाने से मोतियांबिंद का खतरा कम हो जाता है। यह आंखों की मांसपेशियों को मजबूत बनाने का काम भी करता है। इन तत्वों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, रैटिना को मजबूती देने का काम करता है। अंडा (Anda-Egg) प्रोटीन और अमीनो एसिड का बहुत अच्छा सोर्स है। कुछ ही ऐसी चीजें होती हैं जिनमें संपूर्ण प्रोटीन है और अंडा उनमें से एक है। इसमें सभी नौ जरूरी अमीनो एसिड भी पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं। इसके अलावा ये विभिन्न प्रकार के विटामिनों से भी भरपूर होता है। अंडा फोलेट, सेलेनियम और दूसरे कई लवणों से भी युक्त है।

    स्मरण शक्ति को बढ़ाए अंडा

    अंडे (Eggs) में मौजूद ओमेगा 3, विटामिन्स और फैटी एसिड दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इसमें कोलीन पाया जाता है जिसके प्रयोग से स्मरण शक्ति बढ़ती है और दिमाग की कार्यक्षमता बढ़ जाती है। पौष्टिक तत्वें से भरपूर अंडा दिमागी स्वास्थ्य के लिए वरदान है। अंडे में मौजूद कोलीन नामक तत्व मेटाबॉलिक प्रक्रिया को चलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह एक न्यूरोट्रांसमीटर की तरह काम करता है। इससे स्मरण शक्ति बढ़ती है। वहीं विटामिन बी12 दिमाग को सही तरीके से काम करने में मददगार है।

    गर्भावस्था में बहुत फायदेमंद – Egg Beneficial in Pregnancy

    गर्भावस्था में अंडा (Anda – Egg) एक सेहतमंद खाद्य पदार्थ है। यह गर्भस्थ शिशु के शारीरिक और मानसिक विकास में मदद करता है। इसके अलावा यह शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति करता है।




    वजन को संतुलित रखें

    वजन को संतुलित रखने में अंडा बहुत मददगार होता है। इसे खाने के बाद देर तक पेट भरा रहता है और शरीर ऊर्जा मिलती रहती है। इससे भूख कम लगती है और डाइट कम हो जाती है।

    स्तन कैंसर से बचाव में फायदेमंद

    महिलाओं में होने वाले स्तन कैंसर के खतरे को कम करने के लिए प्रतिदिन अंडे (Ande – Eggs) का प्रयोग काफी फायदेमंद होता है।

    कील-मुहासों को दूर कर त्वचा को कसाव दे अंडा

    अंडे के सफेद भाग का इस्तेमाल फेस-मास्क के तौर पर भी किया जाता है। ऐसा करने से कील-मुंहासे जल्दी खत्म हो जाते हैं। साथ ही ये ढीली पड़ चुकी त्वचा में कसावट लाने और झुर्रियों को कम करता हैं।

    बालों को खूबसूरत और नाखून को मजबूत बनाए

    बाल और नाखून प्रोटीन के बने होते हैं। ऐसे में अंडे (Eggs) में मौजूद हाई लेवल प्रोटीन इसे मजबूत और खूबसूरत बनाता है। बालों के विकास और उन्हें मुलायम बनाए रखने के लिए अंडा लगाना काफी अच्छा है।

    क्या है अंडे खाने के नुकसान – Side Effects Of Eggs

    कच्चा अंडा (Anda – Egg) खाने से बचें। अधपक्के अंडे से साल्मोनेला का खतरा रहता है जिससे फूड प्वांजनिंग हो सकती है। अंडे को ठीक से नहीं पकाने पर इससे सूजन, उल्टी व पेट की अन्य बड़ी समस्याएं हो सकती हैं। अंडे की खरीददारी किसी अच्छी दुकान से ही करें, क्योंकि इससे खाने संबंधी कई रोग आसानी से हो सकते हैं। अंडे का ज्यादा सेवन करने वाले लोगों में कैंसर होने का डर रहता है। एक नई रिसर्च के मुताबिक हफ्ते में तीन से ज्यादा अंडे खाने से प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है।

    हाई ब्लड प्रेशर, डाइबिटीज वालों को नुकसानदेह

    जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर, डाइबिटीज़ या फिर हृदय संबंधी रोग की शिकायत है, उन्हें अंडे का पीला वाला हिस्सा बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में कोलोस्ट्रोल होता है जो हृदय के लिए नुकसानदेह होता है। अधिक अंडे खाने से लकवा, नपुंसकता, पैरों में दर्द, मोटापे की समस्या भी हो सकती है। कोई भी चीज अगर सही मात्रा में खाई जाए तो वह नुकसानदेह नहीं होती है। ज्यादा मात्रा में खा लेने से वही चीज हानिकारक हो सकती है।

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