अमरूद एक बेहद गुणकारी फल(guava health benefits)

अमरूद एक बेहद गुणकारी फल(Guava Health Benefits)

  • Lifestyle हिन्दी
  • 2 comment
  • स्वास्थ्य
  • 9123 views
  • विभिन्न् प्रकार की जलवायु और अलग-अलग ऋतुओं वाले इस भारत देश में अमरूद ऐसा फल है जो लगभग सभी क्षेत्रों में पाया जाता है। सामान्य समझा जाने वाला फल अमरूद बेहद गुणकारी है। कई स्थानों पर जामफल कहलाने वाला अमरूद (Amrood – Guava) कब्ज के लिए रामबाण माना जाता है। इस फल में विटामिन, मिनरल और फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता हैं। सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा पौष्टिक फल अमरूद होता है। इसलिए अमरूद को सर्दियों में फलों का राजा भी कहा जाता है। अमरूद पेट से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने में बहुत उपयोगी फल माना गया है। अमरूद डायटिबीज जैसी कई गंभीर बीमारियों को भी नष्ट करता है।

    अमरूद खाने के फायदे – Amrood Khane Ke Labh – Guava Health Benefits Hindi




    मुंह के छाले दूर भगाए

    ठंडा-गर्म खाने या शरीर की तासीर गर्म होने से मुंह में काफी छाले हो गए हैं या अकसर माउथ अल्सर (Mouth Ulcer) की समस्या रहती है तो अमरूद की नई कोमल पत्तियों को चबाना या बांतुन करने से आराम मिलता है।

    कब्ज से पाएं छुटकारा

    अमरूद (Amrood – Guava) खाने से कब्ज और पेट की कई तरह की अन्य समस्याओं से छुटकारा मिलता है। अमरूद शरीर के मेटाबॉल्जिम को संतुलित रखता है।

    त्वचा पर लाए ग्लो

    अमरूद का नियमित सेवन इसमें मौजूद पौटेशियम के कारण त्वचा का खोया ग्लो (Glow) वापस लाता है। साथ ही कील-मुंहासों से भी छुटकारा दिलाता है।

    अमरूद खाकर घटाएं मोटापा

    मोटापे की मुख्य वजह शरीर में कोलेस्ट्राल (Cholestrol) का स्तर बढऩा होता है। अमरूद (Amrood – Guava) में मौजूद फाइबर और अन्य खनिज तत्व शरीर से कोलेस्ट्रॉल को कम कर देते हैं जिससे मोटापा घटता है। साथ ही कोलेस्ट्रॉल का कम लेवल शरीर को हार्ट अटैक (Heart Atack) या दिल की अन्य बीमारियों से भी बचाता है।

    नशे का असर करे कम

    अगर किसी व्यक्ति को भांग का नशाचढ़ गया हो तो उसे अमरूद (Amrood – Guava) के पत्तों का रस पिलाकर या पत्ते चबाने के लिए देकर नशा कम किया जा सकता है।




    अमरूद (Amrood – Guava) के पौष्टिक एवं स्वास्थवर्धक गुण

    अमरूद में विटामिन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। यह विटामिन सी का भी बेहतरीन स्रोत है। अमरूद का सेवन पेट साफ करने के अलावा आंखों के लिए भी फायदेमंद है। अमरूद मलेरिया के प्रभाव को भी कम करता है।

    हीमोग्लोबिन की कमी दूर करे

    पके हुआ अमरूद (Amrood – Guava) खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन (Heamoglobin) की कमी दूर होती है। ऐसे में महिलाओं को पका हुआ अमरूद जरूर खाना चाहिए। एनीमिया से पीडि़तों को भी अमरूद खाने की सलाह दी जाती है। वहीं, अमरूद हड्डियों को भी मजबूत बनाता है।

    पेट दर्द में लाभकारी अमरूद

    पेट दर्द होने पर पके अमरूद (Amrood – Guava) में नमक मिलाकर खाने से पेट दर्द कम होता हैं। अमरूद के पत्तों को पीसकर उसमें काला नमक डालकर खाने से भी पेट दर्द ठीक हो जाता है। पेट दर्द में अमरूद के पत्तों को पीसकर पानी में घोलकर पीना भी फायदेमंद है।

    दांत दर्द में फायदेमंद अमरूद

    दांत में दर्द होने पर अमरूद की पत्तियों को दातों से चबाने से दर्द ठीक होता है। मसूढ़ों में सूजन या दर्द होने पर अमरूद के पत्तों को हल्के गर्म पानी में उबालकर कुल्ला करने से लाभ होगा।




    खांसी, जुकाम ठीक करने में अमरूद (Amrood – Guava)

    अमरूद (Amrood – Guava) को राख या बालू में सेक कर रोजाना सुबह-शाम सेवन करने से काली खांसी ठीक होती है। अमरूद पर नमक और कालीमिर्च लगाकर खाने से कफ संबंधी रोग दूर होता है। वहीं, जुकाम होने पर पके अमरूद के बीजों को खाने के बाद पानी पी लें लाभ मिलेगा।

    2 thoughts on “अमरूद एक बेहद गुणकारी फल(Guava Health Benefits)”

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *