आंखों के काले घेरे दूर करने के कुछ घरेलू उपाय(dark circles ka ilaj)

आंखों के काले घेरे दूर करने के कुछ घरेलू उपाय(Dark Circles ka Ilaj)

  • Lifestyle हिन्दी
  • no comment
  • घरेलू नुस्खे
  • 2648 views
  • आंखों के नीचे की त्वचा बहुत संवेदनशील होती है। जब भी कोई व्यक्ति बीमार या तनावग्रस्त होता है तो उसके आंखों के नीचे काले घेरे (Dark Circles- Kale Ghere) बन जाते हैं। कभी-कभी यह समस्या अनुवांशिक हो सकती हैं जिसे डार्क सर्कल्स भी कहते हैं। आजकल बाजार में डार्क सर्कल्स के लिए कई दवाइयां और ब्यूटी प्रोडक्ट मिलते हैं, लेकिन घरेलू उपाय डार्क सर्कल के लिए अधिक उपयोगी हैं। इसका कारण यह है कि इसके साइड इफेक्ट नहीं होता है।

    आखों के काले घेरे – Aankho me kale Ghere Hone ke karan – Dark Circles ke Karan




    मौजूदा लाइफ स्टाइल जिम्मेवार

    कई महिलाओं अच्छी नींद लेने के बावजूद आंखों के नीचे डार्क सर्कल (Dark Circles) और आई बैग्स की परेशानी हो जाती है। कई बार लाइफ स्टाइल से जुड़ी बीमारियां जैसे ज्यादा वजन होना, डायबिटीज़ और थायरॉइड से आंखों के इर्द-गिर्द पिगमेंटेशन हो सकती है। कई बार कुछ कॉस्मेटिक्स, क्रोनिक के कारण आंखों के नीचे रेडनेस, सूजन आदि आ जाती है। आंखों की त्वचा ज्यादा सेंसेटिव और पतली होती है। इन सभी परेशानियों से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है।

    • आंखों पर कम से कम आई-मेकअप करें। यदि लगाना ही हो तो अच्छी कंपनी का ही लगाए। रात को सोने से पहले मेकअप-रिमूवर से उतार दें।
    • कई बार आंखों को ज्यादा रगडऩे से भी सूजन हो जाती है। चेहरे की तुलना में आंखों के नीचे का एरिया ज्यादा सेंसेटिव होता है। आंखों के नीचे ज्यादा जलन हो रही है तो आंखों को रगडऩे की बजाय साफ पानी से धो लें।

    आखों के काले घेरे दूर करने के उपाय – Dark Circles ka Ilaj, Gharelu Upchar

      • खीरे की स्‍लाइस को आंखों पर 15-20 मिनट के लिए रखें और फिर उसे हटाकर ठंडे पानी से धो लें। डार्क सर्कल में लाभ मिलेगा।
      • आलू और खीरे के रस को मिला कर उसमें रुई के टुकड़ों को डुबोकर आंखों पर 20 मिनट के लिए रखें और बाद में आंखों को ठंडे पानी से धो लें।
      • नींबू का रस और टमाटर का जूस मिलाकर आंखों के नीचे लगाएं। जब सूख जाए तो पानी से धो लें। ऐसा दिन में दो बार ऐसा करने से डार्क सर्कल खत्म होंगे।
      • अच्छी और हैल्दी डाइट लें। खाने में फल-सब्जियां और ताजा जूस लें। इससे फेस में ग्लो आएगा। साथ ही डार्क सर्कल भी कम होंगे।
      • जंक फूड का सेवन कम करें और शराब एवं धूम्रपान का सेवन न करें।
      • रोज कम से कम 8-10 गिलास पानी पिएं। इससे बॉडी डी-हाइड्रेशन से बचेगी और डार्क सर्कल नहीं होंगे।



    • कोई भी क्रीम आंखों के नीचे देर तक न लगी रहने दें।
    • कम से कम आठ घंटें की नींद जरूर लें और ज्याद देर तक लाइट में न रहें।
    • घर में मौजूद कुछ ऐसी चीजें हैं जिनके इस्तेमाल से हम आखों के आसपास पडऩे वाले इन डार्क सर्कल को दूर कर सकते हैं।

    आलू (Potato for Dark Circles)

    आलू ब्लीचिंग एजेंट का काम करता हैं जो अंाखों के काले गहरे को दूर करने में मदद करता हैं। आंखों के काले घेरों (Dark Circles- Kale Ghere) को समाप्त करने के लिए आलू, शहद और बादाम के तेल की दो-दो बूंदें आधा चम्मच खीरे के रस के याथ अच्छी तरह मिलाकर इस मिश्रण को रुई के साथ आंखों के नीचे रोज लगाने से काले घेरे कम होने लगेंगे।

    हल्दी

    कच्ची हल्दी को घिसकर उसमे थोड़ा शहद और थोड़ा दूध मिलाकर लेप बना लें। इस लेप को रात को सोने से पहले आखों के नीचे लगा कर सो जाएं, सुबह उठकर चेहरा धो लें, कुछ दिन लगातार करने पर काले घेरे कम हो जाएंगे।

    अनानास

    आंखों के नीचे काले घेरे होने के कई कारण हो सकते हैं। इन्हें दूर करने के लिए जरूरी है कि काले घेरों में अनानास के रस में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को आंखों के नीचे लगाएं। आंखों के काले घेरे समाप्त हो जाएंगे।

    पुदीना (Mint)

    पुदीना भी आंखों के नीचे के काले घेरे (Dark Circles- Kale Ghere) को समाप्त करने के लिए फायदेमंद होता है। इसका प्रयोग करने के लिए ताजे पुदीने की कुछ पत्तियों को मसलकर आंखों के नीचे लगाए और कुछ देर बाद ठंडे पानी से धो लें। डार्क सर्कल से आराम मिलेगा।

    खीरे

    आंखों के नीचे काले घेरे होने के कारण चेहरे की खूबसूरती पर बुरा असर पड़ता है। आंखों के नीचे काले घेरे (Dark Circles- Kale Ghere) कम करने के लिए खीरे के टुकड़ों को काट कर आंखों पर रखने या खीरे के रस को रुई की मदद से आंखों के नीचे लगाने से लाभ मिलेगा।




    गुलाब जल का प्रयोग (Rose Water for Dark Circles)

    गुलाब जल का प्रयोग डार्क सर्कल (Dark Circles) की समस्या को खत्म करने के लिए काफी उपयोगी होता है। गुलाब जल का प्रयोग करने के लिए थोड़ी सी रुई को गुलाब जल में डुबोकर बंद आंखों के ऊपर रखें। कुछ हफ्तों तक दिन में दो बार ऐसा करने से आंखों के काले घेरे कम होंगे।

    बादाम का तेल (Badam Oil for Dark Circles)

    बादाम के तेल से आंखों के काले घेरों को ठीक किया जा सकता है।आंखों के नीचे होने वाले काले घेरों की समस्या को दूर करने के लिए बादाम के तेल को आंखों के नीचे अच्छी तरह लगा कर रात को सोने से फायदा मिलेगा। सुबह उठकर साफ पानी से चेहरे को धो दें। कुछ दिनों तक ऐसा करने से आंखों के काले घेरे कम हो जाएंगे।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *