संतरा : स्वास्थ्य लाभ और अन्य फायदे (orange fruit & benefits)

संतरा : स्वास्थ्य लाभ और अन्य फायदे (Orange Fruit & Benefits)

  • Lifestyle हिन्दी
  • no comment
  • स्वास्थ्य
  • 3404 views
  • संतरा (Orange ) एक बहुत ही स्वादिष्ट और स्वास्थयवर्धक फल होता है! इसे आप फल के रूप में या इससे जूस बनाकर पेय पदार्थ के रूप में ले सकते हैं ! हम सभी जानते हैं के संतरा या नारंगी विशेष रूप से विटामिन – सी के स्त्रोत के रूप में जाना जाता है ! परन्तु इसमें कम मात्रा में कैलोरी होती है और साथ ही कोई भी वसा, कोलेस्ट्रॉल या सोडियम नहीं होता! यही कारण है चाहे फल के रूप में या जूस के रूप में ये ज्यादातर लोगो का पसंदीदा फ्रूट है!

    संतरा खाने से अनेक लाभ होते है और यह हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है और ये हमारी त्वचा के लिए भी बहुत लाभकारी होता है ! इसके अतिरिक्त सांस की बीमारियों, कैंसर, गठिया और गुर्दे की पथरी आदि को कम करने में सहायता करता है !

    आइये जाने के यह फल शरीर संबधी कौन-कौन से रोगों में सहायक होता है :





    प्रतिरोधक क्षमता (Immune System ):
    कई अन्य प्रकार के सिट्रस/खट्टे फलों की तरह संतरे में भी विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में होता है! यह फल हमारे शरीर में प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है जिससे शरीर में आने वाले वायरस से बचत हो आम तौर से जल्दी होने वाले सर्दी झुकाम से बचाता है!

    कोलेस्ट्रॉल (Cholestrol ):संतरा हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के मात्रा को कंट्रोल या कम करने में सहायक होता है ! इसमें फाइबर पाया जाता है जो ज्यादा कोलेस्ट्रॉल को सोख्ता है!

    हाई ब्लड प्रेशर (High BP ): संतरा हाई ब्लड प्रेशर -उच्च रक्त चाप (High BP ) के रोगियों के लिए भी अद्भुत काम करता है! इसमें पाया जाने वाला पोटाशियम और मैग्नीशियम शरीर के उच्च रक्त चाप को नियंत्रित करने में सहायक होता है!

    त्वचा खूबसूरत बनाए और झुर्रियों को रोके (Skin ): संतरे में पाया जाने वाला फाइबर, विटामिन-सी चेहरे के बहुत अच्छा माना जाता है! न केवल ये झुर्रियों को रोकने में मदद करता है पर साथ ही आपकी त्वचा को ख़राब होने से बचाता है ! आप इसके छिलके को सुखाकर और उसका चूरन बनाकर अगर पानी या दूध के साथ लेप बनाकर चेहरे पे लगाए तो आपकी त्वचा भी निखर जाती है !

    डायबिटीज / मधुमेह ( Diabetes ): संतरे में अधिक मात्रा में फाइबर होता है जो शरीर में ब्लड शुगर को कम करता है ! साथ ही टाइप-2 डायबिटीज के रोगियों में इन्सुलिन को बढ़ाता है !




    दिल का रोग (Heart Diseases ): विटामिन-सी , फाइबर और इसमें पाया जाने वाला पोटाशियम हमारे ह्रदय/दिल के बहुत लाभकारी होता है! ये सभी हमारे दिल को सुचारु से काम करने में सहायता करते हैं! पोटाशियम की कमी से कई बार आपकी ह्रदय गति अनियमित हो सकती है !

    पाचक शक्ति बढ़ायें और मोटापा कम करे: संतरा एक ऐसा फल है जिसमे वसा (Fat ) बहुत कम मात्रा में होता है जिससे इसका सेवन मोटापा या वसा को नहीं बढ़ने देता! इसमें पाया जाने वाला फाइबर भी आपकी पाचन को अच्छा करता है जो आपके पेट के संतुलन को बनाए रखता है ! इसके मौसम में नियमित रूप से संतरा खाने से पेट और त्वचा समन्धी काफी लाभ मिल सकते हैं!

    बवासीर (Bavasir -Piles ): नियमित रूप से संतरा खाने पर यह ब्लीडिंग को रोक सकता है और बवासीर के रोगी को इससे लाभ मिलता है !

    सुखी खांसी (Dry cough ): यदि आप सुखी खांसी से परेशान है तो 2 -3 दिन तक संतरे का सेवन करे, आपको इससे काफी आराम मिलेगा !




    कैंसर ( Cancer ) व् अन्य रोग : इसके एंटी-ऑक्सीडेंट आपके शरीर को कुछ प्रकार के कैंसर से बचाने में मदद करते हैं! इसमें पाया जाने वाला विटामिन-सी अन्य मिनरल्स बहुत लाभकारी होते हैं!

    इसके साथ ही यह फल आपको तनाव से मुक्ति, शारीरिक ठंडक, ऊर्जा, आँखों को लाभ तथा मसूड़ों के रोगों को भी रोकता है!

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *