आपके रिश्ते को गहराई देंगी ये बातें – tips to strong relationship

आपके रिश्ते को गहराई देंगी ये बातें – Tips To Strong Relationship

  • Lifestyle हिन्दी
  • no comment
  • लाइफ-स्टाइल
  • 426 views
  • दुनिया में हर रिश्ते (Rishte) की नींव भरोसा और विश्वास ही होता है। किसी भी रिश्ते को चलाने के लिए सबसे पहली जरूरत विश्वास की ही पड़ती है और बात अगर दांपत्य जीवन (Married Life) की हो विश्वास और आपसी समझ की जरूरत और बढ़ जाती है।

    आपका जीवनसाथी ही वह इंसान होता है, जो बुरे से बुरे दौर में आपके साथ खड़ा हो सकता है और आप उनसे ये उम्मीद भी करते हैं। भरोसे और आपसी समझ को मजबूत बनाने और कायम रखने के लिए अपने रिश्तें में इन बातों का ध्यान जरूर रखें।

    रिश्तों को कैसे बनाएं मजबूत – Rishton Ko Kaise Bnaye Majboot – Strong Relationship




    स्पेस दें – Give Space

    हम सबका एक दायरा होता है उसके अंदर चाहे कोई कितना भी क्लोज क्यों ना हो हम उसकी दखल नहीं झेल पातें। रिश्तों में पर्सनल स्पेस (Personal Space) की जरूरत होती है। यह बात एक समझदार इंसान होने के नाते आपको समझनी चाहिए। उसकी हर बात में दखल देना आपके रिश्तों में खटास ला सकती है। इसलिए इसका ध्यान रखें की कहाँ बोलना है और कहाँ चुप रहना है।

    आँखों की भाषा – Eye Reading

    हर बात को बोलकर समझाना जरूरी नहीं है और कभी कभी बिना बोले समझी गयी चीजें आपके रिश्ते को ठहराव देती हैं। जरुरी नहीं है आपका पार्टनर (Partner) हर जरूरत आपको बोलकर बताए। आप दोनों एक-दूसरे को समझने का प्रयास करें। एक-दूसरे के लिए वक्त निकालें हर मसले पर खुलकर बात करें, बातों को मन में ना दबाएं। हर मुद्दे पर बात करने से एक दूसरे के प्रति समझ विकसित होती है। अपने पार्टनर की जरूरतों को उनके बिना बोले ही समझने की कोशिश करें। आपकी ये आदत उसे आपके और करीब ला देगा।




    सॉफ्ट स्किल्स जरूरी – Soft Skills

    सॉफ्ट स्किल्स हमेशा आपको चीजों और रिश्तों (Rishton) को बेहतर ढंग से निपटने के लिए तैयार करता है। अपने रिश्ते में भी इसका ध्यान रखें अपने पार्टनर से प्यार और रिस्पेक्ट (Love and Respect) से बात करना सीखें। उनके फैसलों का सम्मान करें, बिना बीच में टोके उनकी बातों को ध्यान से सुने, उनके साहसिक कदम की सराहना करें। ये आदतें आपके पार्टनर के साथ आपके रिश्ते को मजबूत (Majboot – Strong) बनाती हैं और म्यूचुअल अंडरस्टैंडिंग (Mutual Understanding) को भी बढ़ाती हैं।

    पसंद-नापसंद का ख्याल – Likes and Dislikes

    हम अक्सर ये चाहते हैं कि जो चीजें हमे पसंद हो वहीं सामने वाले को भी पसंद आये और सही लगे लेकिन ये पूरी तरह से गलत है। आपके जीवनसाथी (Jeevan Saathi) को क्या पसंद है और उसे क्या अच्छा नहीं लगता इस बात का पूरा ध्यान रखें। बात चाहे खाने की हो, कपड़ों की हो या फिर आदतों की। उसकी पसंद का ध्यान रख कर आप अपने रिश्ते को बहुत मजबूत बना सकते हैं। ऐसा करने से आपके पार्टनर के नजरों में आपका सम्मान और भी बढ़ जायेगा।




    मीठी बहस हो – Sweet Debate

    झगड़ा होना मतभेद होना बहुत ही आम है रिश्ते (Rishte) में मजबूती के लिए इसकी भी जरूरत है। इन छोटी छोटी बातों और बहसों से प्यार और भरोसे की नीँव और मजबूत होती है। झगड़ा करते वक्त अपनी मर्यादाओं और सीमाओं का ध्यान रखें आपके मुँह से निकली एक भी गलत बात आपके पार्टनर को बुरी लग सकती है, और आपके रिश्ते में दरार पड़ सकती है। गुस्से में भी अपने टोन और लहजे का ध्यान रखें। मीठी तकरार रिश्ते में मजबूती लाती है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *