खाने में स्वादिष्ट पनीर, पौष्टिकता से भरपूर – health benefits of cheese

खाने में स्वादिष्ट पनीर, पौष्टिकता से भरपूर – Health Benefits of Cheese

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  • पनीर (Paneer – Cheese) खाने जहां बहुत स्वादिष्ट होता है, यह उतना ही पौष्टिकता से भरपूर होता है। यह विटामिन से भरपूर होता है। यह दूध से बने होने के कारण इसमें कैल्शियम भी होता है। दूध को फाडक़र या फिर फटे हुए दूध से पनीर बनाया जाता है। इसको बनाते वक्त जो पानी बच जाता है। उस से आटा गूदने में इस्तेमाल किया जा सकता है। पनीर कार्बोहाइड्रेट्स, फैट्स और प्रोटीन से बना होता है। पेट के कैंसर, कोलोन कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर के इलाज में पनीर काफी लाभकारी साबित हुआ है।

    पनीर खाने के लाभ – Paneer Khane Ke Labh – Health Benefits of Paneer

    पनीर खाने के फायदे – Paneer Khane Ke Fayde




    शरीर का मेटाबॉलिज्म करे सुचारू – Metabolism of Body

    पाचन तंत्र के लिए मेटाबॉलिज्म काफी महत्वपूर्ण है। पनीर में अत्यधिक मात्रा में फाइबर होते हैं जो भोजन के पाचन में बेहद मददगार साबित होता है। ये तत्व पाचन तंत्र को सुचारू रूप से चलाने में बेहद फायदेमंद है।

    ऊर्जा का स्त्रोत पनीर – Cheese Source of Energy

    पनीर (Paneer) में भी दूध के गुणों का भंडार है, जिनमें ऊर्जा का स्त्रोत भी शामिल है। शरीर में तुरंत ऊर्जा के लिए पनीर का सेवन करना फायदेमंद रहता है। बॉडी ट्रेनिंग करने वालों के लिए यह और भी फायदेमंद है।

    डाइबिटीज के लिए बेहद प्रभावी – Beneficial For Diabetes

    पनीर ओमेगा 3 से भरपूर है। जिस के कारण से डाइबिटीज के रोगियों के लिए एक बेहद अच्छी डाइट मानी जाती है। डाइबिटिज के मरीज को पनीर को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है।

    दांत और हड्डियां को मजबूत बनाएं – Teeth and Bones

    बच्चों को उनकी बढ़ती हुई हड्डियों के लिए यह आवश्यक होता है तो बड़ों को हड्डियों की मजबूती बनाएं रखने के लिए। पनीर (Cheese) हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाता है साथ ही कैल्शियम और फास्फोरस का एक बढिय़ा स्त्रोत भी है। रोजाना पनीर खाने से जोड़ों में भी दर्द नहीं होता है। यह कई तरह के रोगों से बचाए रखने में भी बेहद मददगार है।



    वजन कम करें – Lose Weight

    वजन कम करने के लिए ज्यादा प्रोटीन तथा कम कैलोरी वाला खाना खाना चाहिए। इसके लिए पनीर बहुत अच्छा माना जाता है। क्योंकि इसमें प्रोटीन अधिक और कैलोरी कम होती है। प्रोटीन के कारण ज्यादा भूख नहीं लगती इससे भी वजन कम होता है। प्रोटीन को पचने में कार्बोहाईड्रेट से अधिक वक्त लगता है। इसलिए प्रोटीन युक्त आहार लेने से जल्दी भूख नहीं लगती। पेट ज्यादा देर तक भरा हुआ महसूस होता है। ऐसे में ज्यादा खाना खाने से बच जाते है। यह वजन को कंट्रोल में रहता है।

    गठिया के दर्द से दिलाए राहत

    गठिया रोग कैल्शियम (Calcium) की कमी के कारण होता है। पनीर गठिया रोग के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इस बीमारी का इलाज प्रोटीन, विटामिन और हाइ क्वालिटी मिनरल्स, कैल्शियम का सेवन करना है। अत; नियमित रूप से गठिया के मरीज को खाने में पनीर का सेवन करना फायदेमदं रहता है।

    तनाव को करें कम, नींद बढ़ाए

    तनाव के कारण यदि नींद नहीं आ रहीं है तो अपनी डाइट में पनीर को शामिल करें। इस से अच्छी नींद आती है। पनीर में टाईप्तोफन एमिनो एसिड होता है जो तनाव कम करने में सहायक होता है।

    गर्भवती महिला के लिए लाभकारी – Cheese For Pregnant Ladies

    गर्भावस्था में महिलाओं के लिए पनीर खाना अच्छा माना जाता है। दूध से बना होने के कारण यह विटामिन और कैल्शियम से भरपूर होता है। इसमें कैल्शियम और फास्फोरस की उचित मात्रा होने से यह गर्भवती महिलाओं के साथ साथ बच्चे के लिए संपूर्ण आहार है। बच्चा होने के बाद शरीर में आई कमजोरी को भी खत्म करता है।

    रक्त में शुगर के स्तर को कम करने में मददगार

    पनीर में मैगनीशियम होता है। मानव शरीर में विभिन्न एंजाइमों को सक्रिय करता है। यह रक्त में शुगर के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है और दिल के दौरे, कब्ज, मानसिक विकारों, माइग्रेन और कोलेजन से बचाने में मदद करता है।

    ब्लड प्रेशर को कम करे पनीर

    पोषक तत्वों के अलावा पनीर में पोटेशियम होता है जो शरीर में तरल पदार्थ को संतुलित करता है। मांसपेशियों की ऐंठन से भी राहत दिलाता है। कॉटेज चीज ब्लड प्रेशर को भी कम करता है। साथ ही तनाव और चिंता के स्तर को भी कम करता है।

    रात में पनीर खाना फायदेमंद लेकिन बरतें एहतियात – Paneer Khane Ka Sahi Samay

    कई बार रात में पनीर खाने से वाटर रिटेंशन की समस्या हो सकती है। पनीर और मौसमी सब्जियां दोनों को बराबर मात्रा में मिलाकर प्रयोग करने के बाद इसका सेवन ज्यादा फायदेमंद है। कारण यह कि पनीर में सोडियम की मात्रा काफी अधिक होती है। यह सोडियम सब्जियों में मौजूद पोटैशियम के साथ मिलकर हाई फाइबर डाइट में बदल जाती है। रात को सोने से कम से कम एक घंटा पहले ही पनीर खाएं। सोते समय शरीर की मांसपेशियों की लंबाई बढ़ती है जिसके लिए शरीर को प्रोटीन की आवश्यकता होती है। ऐसे में रात में पनीर खाना एक अच्छा विकल्प है।

    पनीर (Paneer – Chesse) के कुछ अन्य फायदे

    • पनीर में प्रोटीन के अलावा भरपूर मात्रा में विटामिन डी (Vitamin D) पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार है।
    • इसमे विटामिन ए (Vitamin A) पाया जाता हैं जो आंखों की रोशनी, दिल और किडनी के लिए फायदेमंद होता हैं। पनीर में विटामिन बी बहुत मात्रा में होता हैं जो हमारी स्किन को ग्लो करने में मदद करता है।
    • पनीर में मौजूद प्रोटीन (Protein) शरीर की ग्रोथ के लिए बहुत अहम है। साथ ही महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर होने से रोकता हैं।
    • पनीर को नियमित रूप से खाने से पीठ और जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिलता है।

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