निप्पल के आसपास उगे अनचाहे बाल हटाएं – how to remove hair around nipples

निप्पल के आसपास उगे अनचाहे बाल हटाएं – How To Remove Hair Around Nipples

  • Lifestyle हिन्दी
  • no comment
  • घरेलू नुस्खे, लाइफ-स्टाइल
  • 1005 views
  • महिलाएं (Female) हमेशा ही अपनी सुंदरता बनाए रखने का प्रयास करती हैं और चाहती हैं कि उनका सुंदर बने रहने का कोई भी प्रयास विफल न हो। इसके चलते महिलाओं में अपने हर अंग को खूबसूरत बनाए रखने की चाह होती है। कुछ खास अंगों की वजह से ही उनकी पहचान महिला या स्त्री रूप में होती है। ऐसे ही अंगों में महिलाओं के स्तन हैं और स्तन के निप्पल्स। हालांकि कई बार महिलाओं के निप्पल्स (Nipples) मे बाल उग आते हैं, ठीक वैसे ही जैसे पुरुषों में। महिलाओं में निप्पल्स पर बाल बहुत नर्म और नहीं के बराबर होते हैं लेकिन कई महिलाओं के ये बाल बड़े होते हैं। जो उन्हें अकसर असहज करते हैं।

    निप्पल के बाल हटाने के कारगर उपाय – Nipple Ke Balon Ko Kaise Hataye




    बच्चों को दूध पिलाने में परेशानी

    महिलाओं के निप्पल की बनावट पुरुषों के शरीर से भिन्न होती है। पुरुषों और महिलाओं दोनों के ही शरीर में निप्पल होते हैं लेकिन दोनों की संरचना में अंतर पाया जाता है। पुरुषों के शरीर में जहां पूरी छाती पर बाल होते हैं, महिलाओं के निप्पल के आसपास बाल होते हैं जो बच्चों को दूध पिलाते समय परेशानी कर सकते हैं। ऐसे में इन्हें हटाना बहुत जरूरी है।

    कई बार लगते हैं अटपटे

    यह बात भी सच है कि पुरुषों को महिलाओं का यह अंग जीतना आकर्षित करता हैं, महिलाएं भी अपने इन्हीं अंगों को खूबसूरत बनाएं रखने का हरसंभव प्रयास करती रहती हैं। अगर महिलाओं के निप्पल (Nipple) के आसपास बाल हों तो वे बहुत अरुचिकर और असामान्य लगते हैं। ये अनचाहे बाल आपके पार्टनर को कुछ खास पलों के दौरान अटपटे और भद्दे लग सकते हैं। अगर आप भी ऐसी समस्या से परेशान हैं तो कुछ घरेलू और सरल उपायों की मदद से इन अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकते हैं।

    क्यों उगते हैं निप्पल के आसपास बाल – Nipple Ke Pass Baal Hone Ke Karan

    यह बहुत साधारण सी बात है इसमें किसी तरह के इलाज की जरूरत नहीं होती है। हालांकि कई स्थितियों में बाल कुछ ज्यादा होने लगते हैं। किशोरवस्था, मेनोपॉज और प्रेगनेंसी के दौरान भी यह समस्या हो सकती है। औरत जब गर्भनिरोधक दवाएं लेना शुरू करती हों, तब भी कई बार हारमोंस में बदलाव के कारण यह समस्या हो सकती है।



    अनचाहे बाल हटाने के कुछ कारगर उपाय – Nipple Ke Baal Hatane Ke Upay

    शुगर थैरेपी – Sugar Therapy

    इस थैरेपी से ब्रेस्ट के बालों को हटाना सबसे अधिक आसान है। इसके लिए चीनी को सबसे पहले तेज आंच में गर्म करें। इस पिघली हुई गर्म चीनी को ब्रेस्ट और निप्पल के आसपास लगाएं। फिर तुरंत जींस के कपड़े या वैक्सिंग स्ट्रिप्स से ब्रेस्ट को दबाकर इसे तुरंत हटा दें। ऐसा दो-तीन बार करें। बाल साफ हो जाएंगे।

    शेव करें – Do Shave

    छाती (Chest) की शेव करने के लिए एलोवेरा शेविंग जेल का प्रयोग करें। क्योंकि अन्य शेविंग क्रीम या जेल में अल्कोहल और केमिकल मिक्स होते हैं जो ब्रेस्ट (Breast) को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यहां के बालों को साफ करने के लिए सामान्य रेजर का इस्तेमाल ना करें। बल्कि आईब्रो रेजऱ का इस्तेमाल करें।

    हेयर रिमूवल क्रीम – Hair Removal Cream

    आजकल बाज़ारों में हेयर रिमूव क्रीम मिलती है। जिसका प्रयोग घर पर आसानी से किया जा सकता है। इसके लिए क्रीम खरीदते वक्त सेंसेटिव त्वचा के लिए प्रयोग किए जाने वाले क्रीम चुनें। क्योंकि निप्पल कि त्वचा बहुत अधिक संवेदनशील होती है। इस क्रीम को त्वचा पर 5-10 मिनट के लिए लगा कर रखें। यदि जलन हो तो तुंरत इस क्रीम को निकाल लें। क्रीम को 5-10 मिनट रखने के बाद साफ पानी से धोकर त्वचा को साफ कर लें।

    पपीता भी कारगर – Papaya

    कच्चे पपीते के टुकड़ों को काटकर इसका बारीक पेस्ट बना लें। इस पपीते के पेस्ट में चुटकी भर हल्दी पाउडर मिलाएं और इसे ब्रेस्ट के बालों पर हल्के हाथों से रगड़ें। भले ही यह एक लंबी प्रक्रिया है लेकिन देर से ही सही पर इसके फायदें बाद में जरूर दिखाई देंगे।

    लेजर थैरेपी से इलाज – Laser Therapy

    लेजर थेरेपी से हमेशा के लिए इस समस्या से निजात पाई जा सकती है। बार-बार हेयर रिमूवल क्रीम या वैक्सिंग के खर्च से बचना चाहते हों तो लेजर थेरेपी अच्छा उपाय है। यह एक महंगी थैरेपी है लेकिन इससे बालों की बार-बार कि समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

    बेसन का पैक

    निप्पल से बालों को हटाने के लिए सरसों का तेल में बेसन और हल्दी पाउडर मिलाकर मिक्स करें और ब्रेस्ट के आसपास बालों वाली जगह पर लगाकर हल्का सूखने के बाद हाथों से धीरे-धीरे रगड़ें। कुछ दिनों तक हर रोज इसके उपयोग करने से निप्पल के आस-पास के बालों की संख्या कम हो जाएगी।

    घर पर बनाएं वैक्स निप्पल के बालों से छुटकारा पाने के लिए

    निप्पल के बालों को हटाने के लिए नींबू का रस और चीनी मिलाकर वैक्स बनाएं। इसके लिए नींबू के रस और चीनी को गरम कर गाढ़ा घोल बना लें। और थोड़ा-थोड़ा गुनगुना कर के वैक्स करें।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *