नींबू – क्यों इतना गुणकारी है खट्टा नींबू(benefits of lemon)

नींबू – क्यों इतना गुणकारी है खट्टा नींबू(Benefits of Lemon)

  • Lifestyle हिन्दी
  • no comment
  • स्वास्थ्य
  • 2823 views
  • नींबू की नाम सुनते ही आपके मुंह में पानी आना शुरू हो जाता है। खट्टे नींबू (Lemon) से सिर्फ खटास या जायका ही नहीं मिलता बल्कि नींबू खास तौर पर हमारे शरीर में एकत्रित जहर (टॉक्सिन) को शरीर से निकल बाहर निकालता है। शरीर में नई शक्ति और स्फूर्ति के संचार के लिए उबलते पानी में नींबू को निचोड़ कर उसको पीने से ऊर्जा मिलेगी। सिर दर्द, आंखों की कमजोर रोशनी या सुस्ती को दूर भगाने में ये बहुत लाभकारी है। विटामिन-सी से भरपूर निंबू के अनेक फायदे हैं।

    नींबू के फायदे – Nimbu ke Fayde – Benefits of Lemon – Nimbu in hindi




    खून की कमी और कमजोरी को भगाए दूर
    शरीर में खून या रक्त की कमी होने कारण स्वास्थ्य गिरने और कमजोरी आने पर टमाटर के रस के साथ निंबू का रस पीएं। टमाटर रस के साथ निंबू रस पीने से खून की कमी से छुटकारा मिल सकेगा।

    पेट के रोग के लिए लाभकारी निंबू
    पाचन तंत्र को दुरुस्त करने के लिए पानी गर्म कर उसमें निंबू निचोड़ कर पीएं। दिन में कई बार ऐसा करने से पेट छीक आ जाएगा। पेट में मौजूद रोग के कीटाणु और टॉक्सिन मल-मूत्र के रास्ते बाहर आ जाएंगे और शरीर में नई ऊर्जा और स्फूर्ति का संचार होगा। शरीर पूरी तरह स्वस्थ एवं निरोग हो जाएगा। लीवर के सभी रोगों में निंबू का प्रयोग लाभकारी है। अपच होने पर निंबू काट कर गर्म करें और नमक लगा कर चूसें। अपच से हरात मिल सकेगी।

    सभी रोगों की जड़ कब्ज को दूर करे
    चिकित्सा शास्त्र में कब्ज को सभी रोगों की जड़ माना गया है। कब्ज बढऩे पर कई दूसरी बीमारियां शरीर को पकड़ लेती हैं। रात को गर्म पानी में निंबू का रस पीने से सुबह तक पेट साफ हो जाएगा। निंबू का रस और शक्कर एक गिलास पानी में मिलाकर पीयो। पुरानी कब्ज भी दूर हो जाएगी।

    नींबू के अन्य लाभ
    भारतीय जीवन शैली में स्वास्थ्य के लिहाज से निंबू की खास अहमियत है। निंबू के फायदों को देखते हुए हर घर की रसोई में आपको निंबू मिलेगा। इसके कई तरह बीमारियों को ठीक करने और खुद को नीरोग रखने में किया जाता है।




    मोटापा भगाए निंबू
    – सुबह-सवेरे रोजाना एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू रस पीने से शरीर में मौजूद अतिरिक्त फैट कम हो जाता है। जो शरीर का मोटापा दूर करता है।

    गैस-एसिडिटी दूर भगाए
    शरीर में गैस या एसिडिटी की समस्या होने पर निंबू रस पीने से राहत मिलती है। इसके अलावा सलाद में निंबू छिडक़ने से जायके के साथ उसकी पौष्टिकता को भी बढ़ाता है।

    दांतों और बालों के लिए फायदेमंद
    नींबू में भारी मात्रा में विटामिन सी होने काकरण दांतों को को प्राकृतिक तौर पर सफेद बनाए रखने में मददगार है। निंबू को बालों में रगडऩे से बाल गिरने और सफेद होने की समस्या को दूर करता है।
    निबू में विटामिन सी होता है जो मानवीय शरीर की प्रतिरोधी क्षमता को मजबूत बनाता है। निंबू में प्रचूर मात्रा में पोटाशियम होता है जो हमारे शरीर की मसल बनाने में मदद करता है।




    कैंसर, मलेरिया से बचाव
    नींबू का इस्तेमाल शरीर में कैंसर के खतरे को कम करने का काम भी करता है।
    नींबू में पिसी काली मिर्च छिडक़ कर जरा सा गर्म कर चूसना मलेरिया का ज्वर ठीक करने में कारगर है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *