नीम तेल से करें त्वचा और सौंदर्य की देखभाल – benefits of neem oil for hair and skin

नीम तेल से करें त्वचा और सौंदर्य की देखभाल – Benefits of Neem Oil for Hair and Skin

  • Lifestyle हिन्दी
  • no comment
  • घरेलू नुस्खे, स्वास्थ्य
  • 2648 views
  • नीम (Neem) हर भारतीय परिवार का घरेलू पौधा है। हालांकि आजकल इन गुणकारी पौधों की जगह छोटे फूल वाले पौधे ले रहे हैं और नीम घरों से गायब होता जा रहा है। नीम के पेड़ के लिए ज्यादा जगह चाहिए जिससे इन्हें उगाने की प्रवृत्ति घटती जा रही है। नीम के कई गुणों में रूखे बालों और मुहांसों के इलाज से लेकर शरीर में जीवाणुओं के प्रभाव को कम करने का उपचार शामिल है। नीम से प्राप्त तेल आपको सौंदर्य तो देता ही है। साथ ही, यह कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से लडऩे में भी मददगार है और त्वचा (Skin) को अंदर से पुष्ट बनाता है। नीम के अंश का प्रयोग कई सौंदर्य उत्पादों में महिलाओं को प्राकृतिक रूप से सुंदरता प्रदान करता है। नीम का वानस्पतिक नाम आज़दिरचता इंडिका है।

    नीम के तेल का उपयोग और लाभ – Neem Tel Ke Fayde – Benefits of Neem Oil




    नीम तेल में मौजूद पौषक तत्व

    नीम (Neem) में ग्लूमतिक एसिड, टाइरोसीन, अर्गीनीने, मेथिओनिओन, फेनिलएलनिन, हिस्टडीन, आर्मीनोकपरयलिक एसिड और आइसोलियोकिन अमीनो एसिड पाया जाता है। नीम का वानस्पतिक नाम आज़दिरचता इंडिका है। नीम के पेड़ महोगनी परिवार मेलैसी के अंतर्गत आता है। नीम में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और जलनरोधी गुण होते हैं जो संक्रमण दूर कर आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाते हैं। यह एक प्राकृतिक उत्पाद है जिसके साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं।

    नीम के पत्ते, छाल और फूल-पत्तियां सब फायदेमंद

    नीम का हर हिस्सा हमारे लिए फायदेमंद है। हम कई तरह से नीम के उपयोग, नीम का पेड़, पत्ते, शाखा, फूल, फल का उपयोग सकते है। पुराने दिनों से नीम बीमारियों आदि के इलाज के लिए आयुर्वेद में प्रयोग किया जाता रहा है। इसमें आज़दियारचीन होता है, नीम के फायदे, यह कवक विरोधी, बैक्टीरियल विरोधी और सूजन विरोधी के रूप में काम करता है।

    नीम तेल एक चमत्कारिक औषधि – Neem Ka Tel

    नीम तेल नीम के बीज और नीम के फल से निकाला जाता है। यह तेल हल्के भूरे रंग, कड़वा और सल्फर की तरह तेज गंध वाला होता है है। इसमें उच्च मात्रा में सल्फर होता है। नीम तेल बालों त्वचा के लिएचमत्कारिक औषधि है।




    हफ्तें में एक बार बालों पर इस्तेमाल लाभकारी – Neem Oil for Hair

    नीम तेल का बालों पर नीम तेल (Neem Tel) का साप्ताह में एक बार प्रयोग करें। यह बालों से कवक और जीवाणु को बाहर निकाल देता है। अगर आपके सिर की त्वचा संवेदनशील है तो नारियल तेल या बादाम के तेल के साथ नीम तेल का उपयोग करें। नीम तेल सिर से रूसी निकालने में मददगार है। 2-3 सप्ताह तक नीम का तेल का प्रयोग बालों को जड़ से मजबूत और घना बनाएगा।

    नीम तेल (Neem Oil) मुहांसे करे दूर

    नीम के गुण में मुहांसों के लिए नीम का तेल सबसे अच्छा उपाय है। मुहांसे पर नीम के तेल को लगाए, जल्द ठीक हो जाएगा। नीम का तेल त्वचा के काले धब्बे को कम करने में भी सहायक है। बैक्टीरिया की वजह से त्वचा पर मुहांसे और एक्ने को नीम का तेल तंदरुस्त करता है। पहले चरण में चेहरे पर आए लालपन और चेहरे से दाग और घाव के निशान दूर हो जाते हैं।

    नीम तेल- एक बेहतरीन एंटीसेप्टिक (Antiseptic)

    मुंह की देखभाल करने वाले उत्पादों में नीम का तेल का इस्तेमाल नीम के गुण (Neem Ke Gun) के कारण किया जाता है। नीम तेल के एंटीसेप्टिक गुण मसूड़ों और दांत की देखभाल में भी सहायक है।

    जुओं से निजात पाने का कारगर तरीका

    जुएं आपके सिर की त्वचा पर पैदा होकर आपका खून पीते हैं। इनके सिर की त्वचा पर काटने से घाव हो जाता है। बालों और सिर को जुओं से मुक्त रखने में नीम तेल एक पारंपरिक और कारगर तरीका है।

    नीम के तेल के त्वचा पर फायदे – Neem Oil for Skin

    त्वचा पर नीम का तेल काफी फायदेमंद साबित होता है। कई तरह के साबुन और अन्य सौन्दर्य उत्पादों में नीम का काफी मात्रा में प्रयोग होता है। नीम के तेल की मदद से रूखी और खुजलीदार त्वचा से भी छुटकारा पा सकते हैं।

    फंगल संक्रमण का उपचार




    हममें से ज़्यादातर लोग फंगल संक्रमण का शिकार होते हैं, जो उनकी त्वचा के ऊपर धब्बों के रूप में दिखता रहता है। नीम (Neem) एक शक्तिशाली एंटी फंगल तत्व है जो बाज़ार में मिलने वाले अन्य सौन्दर्य उत्पादों के मुकाबले आपकी त्वचा के लिए कहीं अच्छा है। आप अब अपनी त्वचा के उस भाग पर नीम का तेल लगा सकते हैं, जहां आपको फंगल संक्रमण की शिकायत है। यह बात भी साबित हो चुकी है कि नीम का तेल 14 अलग अलग तरह के फंगस का उपचार कर सकता है।

    उम्र के निशानों से लड़े

    बढती उम्र के असर को त्वचा पर न दिखने में नीम तेल मददगार है। नीम के तेल के प्रयोग से बढ़ती उम्र के निशान और लक्षण देरी से आते हैं। त्वचा पर नहाने से पहले 10 मिनट तक नीम के तेल की मालिश करें और बाद में इसे गर्म पानी से धो लें। आप इसका प्रयोग रात को सोने से पहले करें तो ज्यादा कारगार है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *