पुदीना – स्वाद, सुगंध और ताजगी से भरपूर(health benefits of mint)

पुदीना – स्वाद, सुगंध और ताजगी से भरपूर(Health Benefits of Mint)

  • Lifestyle हिन्दी
  • no comment
  • स्वास्थ्य
  • 3087 views
  • गर्मियों के मौसम में जब अमूमन कुछ भी खाने-पीने का मन नहीं करता, पुदीने की खुशबु और स्वाद जीभ से सेलाइवा यानि लार टपकने को मजबूर कर देती है। भारत में पुदीने को बहुत ही सटीक गर्मी और बरसात की संजीवनी बूटी कहा गया है। खाना हो या जूस, हर खाद्य को ताजगी से भर देता है। गर्मियों में इसका स्वाद, सौंदर्य और खुशबु खाने को लजीज बनाते हैं। विटामिन-ए से भरपूर पुदीेने (Mint Leaves) का पौधा जायकेदार चटनी में इस्तेमाल होकर भूख तो बढ़ाता ही है, सेहत के लिए भी लाभकारी है। पुदीने का रस दवा के रूप में इस्तेमाल होता है। पुदीना एक बेहतरीन पाचक, वायु, उल्टी, कफ, और पेट दर्द में बहुत लाभदायक है।

    पुदीना के फायदे- Health Benefits of Mint in Hindi – Pudina ke fayde




    पुदीना चाय भी शुरू (Mint Tea)

    मौजूदा समय में पुदीने की खूबियों को दुनिया भर के लोग जानते हैं। चटनी जूस और खाने के अलावा अब इसके फायदों को देखते हुए पुदीने का इस्तेमाल चाय में भी होने लगा है। दूसरी आम चाय की तरह पुदीने की चाय में कैफीन नहीं होता, इसके चलते इसमें अनेक बिमारियों से लडऩे की क्षमता होती है। बुखार, उल्टी, दस्त और मतली होने पर तो यह मरीज को तरोताजा कर देती है।

    पाचन में बहुत फायदेमंद पुदीना

    पुदीना पाचन तंत्र को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए लाभप्रद है। पेट की गैस और दर्द भी दूर करता है। यह पाचन तंत्र को सुधार कर भोजन को पचाने में भी मदद करता है।

    शरीर के लिए उपयोगी फ्रेशनर
    पुदीना (Mint-Pudina) एक बहुत ही उपयोगी फ्रेशनर है। सफर के दौरान मतली और चक्कर से बचने के लिए एक कप गर्म पुदीने की चाय काफी है। पुदीने की खुशबू शरीर और तबीयत को तरोताजा कर पेट दर्द और दस्त से बचाव करती है।

    त्वचा के लिए भी बहुत कारगर

    पुदीने की ताजगी भरी खुशबू के साथ ही पुदीने (Mint Leaves) में मौजूद मेंथोल त्वचा को ठंडक देता है। इसकी शीतलता, त्वचा में अत्याधिक तेल पर अंकुश लगाकर मुहासों से बचाव करती है।

    • त्वचा की जलन कम करना, कीड़े के काटने, खुजली और त्वचा में सूजन का इलाज करने में भी सहायक है। त्वचा के तेल को कम कर आयल फ्री त्वचा देता है।
    • त्वचा के साथ ही पुदीना बालों को भी खूबसूरत बनाता है। पुदीने की चाय रोजाना पीने से बालों की जड़ों में बेहतर रक्त संचार होता है और बालों को बढऩे में मदद मिलती है। पुदीने की चाय पीकर बालों में चमक बाती है और वे घने हो जाते हैं।



    बेहतरीन माउथ फ्रेशनर भी (Good Mouth Freshener)

    पुदीने के रस को पानी में मिलाकर कुल्ला करने से मुंह की दुर्गंध गायब हो जाएगी और मुंह में ठंडक का भी एहसास होगा। पुदीना का रस घाव पर लगाने से जख्म जल्दी ठीक हो जाते हैं।

    डिहाइड्रेशन और लू से बचाव

    पुदीना (Mint Leaves) गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचाता है। लू लगने पर रोगी को पुदीने और प्याज का रस पीने से बहुत जल्द फायदा होता है। हैजा हो जाए तो भी पुदीना, प्याज का रस, नींबू का रस बराबर-बराबर मात्रा में मिलाकर पीने से लाभ होता है।




    उल्टियां और दस्त दूर करने में उपयोगी

    • उल्टिया लगने पर भी डॉक्टर आधा कप पुदीने का रस हर दो घंटे पर रोगी को पिलाने की सलाह देते हैं। इससे उल्टी नहीं आएगी।
    • अजीर्ण और पेटदर्द होने पर पुदीने को जीरा, हींग, काली मिर्च में नमक मिलाकर पीने से पेट का दर्द दूर हो जाता है।
    • बुखार होने पर पुदीना (Mint Leaves) पीने से फायदा होता है। बुखार में पुदीने को पानी में उबालकर थोड़ी चीनी मिलाकर गर्म चाय की तरह पीना लाभकारी है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *