मेथी दाना- मसाला और एक कारगर औषधि(fenugreek benefits)

मेथी दाना- मसाला और एक कारगर औषधि(Fenugreek Benefits)

  • Lifestyle हिन्दी
  • no comment
  • स्वास्थ्य
  • 2942 views
  • भारतीय रसोई में इस्तेमाल होने वाले अधिकतर मसालों में औषधीय गुण है। ऐसे ही मसालों में शामिल मेथी जहां करी, सब्जियों और दाल के स्वाद को बढ़ाता है, खाने को पचाने में बहुत ज्यादा उपयोगी है। स्वाद में कड़वा मेथी मसाला औषधि के रूप में बहुत उपयोगी है। मेथी (Methi – Fenugreek Seeds) का स्वभाव गर्म होता है। अधिक मात्रा में खाने से पित्त को बढ़ती है पित्तजन्य रोगों में तथा उष्ण प्रकृतिवालों को नहीं करना चाहिए। जिनके नाक से नकसीरी आना खूनी बवासीर, पेशाब में खून आना, मासिक धर्म में कई दिनों तक अधिक खून आना उनको गर्मी के मौसम में मेथी (Methi – Fenugreek Seeds) का प्रयोग कम करना चाहिए। सर्दी के मौसम में मेथी का सेवन करना अधिक सुरक्षित है। मेथी मसाले के अलावा इसके पौधे की पत्तियों की बनी हरी सब्जी सर्दी में बहुत उपयोग की जाती है।

    गुणकारी खनिज तत्वों से भरपूर मेथी के फायदे – Methi ke fayde – Benefits Fenugreek Seeds




    मेथी में प्रोटीन , वसा,कार्बोहाइड्रेट ,कैल्शियम,फास्फोरस और लोहा के अलावा कई तरह के खनिज तत्व प्रचूर मात्रा में होते हैं। यह भूख बढ़ाने के अलावा पित्त, वात, कफ और बुखार को भी दूर भगाता है।

    बाल झडऩे से रोके मेथी

    बालों को झडऩे से रोकने और उन्हें लंबा करने के लिए मेथी को रात भर पानी में भिगोकर सुबह उसे पीसकर लगाने से लाभ होगा। नारियल के तेल में मेथी (Methi – Fenugreek Seeds) दानों को उबालकर रात भर भिगोकर अगली सुबह तेल को बालों में लगाने से बालों का झडऩा कम होता है।

    खून साफ करने में उपयोगी

    मेथी खून साफ करने में बहुत कारगर है। त्वचा कहीं से जल गई हो या शरीर में कहीं फोड़ा या एक्जिमा हो, मेथी पेस्ट में भिगोया साफ कपड़ा बांधना लाभकारी है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थ टॉक्सिन्स को निकालकर कैंसर से कोलोन के म्युकस मेंब्रेन की रक्षा करता है।




    मेथी एक बेहतरीन पाचक

    मेथी में पाचक गुण, दिल के रोगों के लिए, कमर दर्द और शारीरिक पीड़ा को दूर करती है।

    स्त्री रोग दूर करे, पुरुषों में कामेच्छा बढ़ाए

    स्त्रियों की कमजोरी दूर कर शक्ति बढ़ाता है। छोटे आकार स्तनों को लेकर शर्मिंदा लड़कियां महिलाएं मेथी (Methi – Fenugreek Seeds) को अपने रोजाना आहार में शामिल करें तो आकार बढ़ेगा। मेथी का एस्ट्रोजेन हार्मोन स्तन के आकार को बढ़ाने, बंद मासिक धर्म को सुचारु कर स्तन में दूध की मात्रा बढ़ाती है। बच्चे के जन्म के बाद गर्भाशय के संकुचन और प्रसव पीड़ा को नष्ट करती है। वहीं कई वैज्ञानिक शोधों ऐसा दावा भी किया गया है कि भारत में काफी मात्रा में पाई जाने वाली मेथी पुरुषों की कामेच्छाओं को काफी हद तक बढ़ाने में कारगर है।

    कैंसर रोधी तत्व मौजूद, डायबिटीज का बेहतरीन उपचार

    मेथी में कैंसर रोधी तत्व होने के भी दावे किए जाते हैं। इसका उपयोग डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और पेट रोगों में होता है। ग्लूकोज की मात्रा कम करने का विशेष गुण होने के कारण यह डायबिटीज ठीक करने में बहुत गुणकारी होती है। मेथी हृदय के लिए भी लाभकारी है। पीलिया के रोगी के लिए भी यह फायदेमंद है। मेथी (Methi – Fenugreek Seeds) खून की कमी दूर करने बहु-मूत्र, मुंह के छाले ठीक करने, पथरी,टांसिल्स और गर्भ-निरोधक के रूप में लाभकारी है। मेथी का काढ़ा कान के दर्द, सर्दी, मिर्गी, लकवा आदि में भी उपयोगी है। मेथी नपुंसकता, कमजोरी, गठिया, बाल रोग, कब्ज, अनिद्रा, मोटापा और जलन के लिए यह काफी फायदेमंद है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *