मधुमेह के लक्षण – शुगर के लक्षण(diabetes ke lakshan)

मधुमेह के लक्षण – शुगर के लक्षण(Diabetes ke Lakshan)

  • Lifestyle हिन्दी
  • 1 comment
  • स्वास्थ्य
  • 49989 views
  • मधुमेह (शुगर या डायबिटीस) आज कल के समय न केवल भारत में बल्कि विश्व के लिए एक खतरनाक बीमारी के रूप में उभरा है! विश्व स्वस्थ्य संगठन (WHO) द्वारा भी इस रोग के सम्बन्ध में काफी चिंता जताई गई है! यह मुख्य रूप से आपकी जीवन शैली सम्बन्धी या अनुवांशिक (Heriditory) रोग के रूप में जाना जाता है! पिछले कुछ वर्षो में इस बीमारी से ग्रसित लोगों की संख्यां में काफी बढ़ोतरी हुई है! इसका कारण यह है के आधुनिक समय के हमारे रेहन सेहन, खान-पान तथ जीवन शैली में काफी परिवर्तन आये हैं! यद्यपि इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है परन्तु खान-पान में सुधार, जीवन शैली में परिवर्तन आदि से आप इसे नियंत्रित कर सकते हैं!

    सबसे बड़ी समस्या यह रहती है के बहुत बार इसके रोगी को भी आभास नहीं होता के वो इस रोग से पीड़ित है या हो रहा है! बहुत से होने वाले लक्षण भी आप इसे अन्य सामान्य रोग समझने के लिए मजबूर कर सकते हैं!




    मधुमेह के प्रकार और उनके लक्षण – Diabetes ke Lakshan – Sugar Ke lakshan

    मधुमेह (शुगर) मुख्य रूप से दो प्रकार का होता है

    टाइप-1 मधुमेह (Type 1 Diabetes ):
    यह मुख्य रूप से बचपन से युवावस्था (14 -25 उम्र) में होती है! यह मुख्य रूप से पैनक्रियास के बीटा में इन्फेक्शन के कारण होती है जिससे इन्सुलिन को उत्पन नहीं किया जा सकता! आम तौर पर इसके रोगी नियमित रूप से बाहर से इन्सुलिन शरीर में लेते हैं!

    टाइप-2 मधुमेह (Type 2 Diabetes ):
    यह मुख्य रूप से वयस्कों में होती है और इसमें शरीर सही रूप से इन्सुलिन का उपयोग नहीं कर पाता!

    मधुमेह या शुगर (Sugar) के शुरूआती लक्षण: Diabetes ke Lakshan in Hindi

    आँखों में धुंधलापन या रौशनी काम होना: मधुमेह के शुरुवाती समय में आपकी आँखे कमजोर हो सकती है या धुंधला दिखना शुरू हो सकता है!




    निरन्तर भूख लगना: ब्लड शुगर लेवल का अधिक या कम होने के कारण कोशिकाओं को जरुरी ग्लूकोज़ नहीं मिल पाता जिस वजह से बार बार भूख लगती है! यदि आप अन्य दिनों की अपेक्षा अपनी भूख में अधिक वृद्धि देखते है तो जरूर चेकअप कराएं!

    बार बार पेशाब आना: क्यूंकि आपका शरीर इन्सुलिन का सही उपयोग नहीं कर पा रहा है इसलिए शुगर (Sugar) बढ़ने से बार बार पेशाब आता है! यह शुगर पेशाब के द्वारा बाहर आता है और आपको बार बार पेशाब की शिकायत होगी!

    बार-बार और अधिक प्यास लगना: बार बार पेशाब आने की वजह से आपकी प्यास बढ़ जाती है! बार-बार पानी पीने का दिल करता है लेकिन प्यास नहीं बुझती!

    जल्दी थकान होना: डायबेटिस में आपके शरीर का शुगर लेवल बढ़ रहा होता है, इससे आपके शरीर में थकान बढ़ जाती है! ग्लूकोस आपकी कोशिकायें में पूर्ण रूप से नहीं पहुँच पाता और यही कारण है के रोगी को नींद भी अधिक आती है!




    घाव जल्दी न भरना या संक्रमण: मधुमेह के रोगी के शरीर संक्रमण का भी खतरा रहता है और देखा गया है के रोगी का घाव जल्दी नहीं भरता या आम व्यक्ति की ापखा जल्दी ठीक नहीं होता!

    वजन कम होना: बहुत से मधुमेह (Sugar) के रोगियों का वजन एकदम से कम होता है! इसका कारण है शरीरी की विभिन कोशिकायें को ग्लूकोस की आपूर्ति न होना!

    One thought on “मधुमेह के लक्षण – शुगर के लक्षण(Diabetes ke Lakshan)”

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *