गुणकारी लेमन ग्रास (lemon grass) के फायदे जानकर दंग रह जाएंगे आप

गुणकारी लेमन ग्रास (Lemon Grass) के फायदे जानकर दंग रह जाएंगे आप

  • Lifestyle हिन्दी
  • no comment
  • घरेलू नुस्खे, स्वास्थ्य
  • 356 views
  • मौजूदा भागदौड़ और प्रदूषण भरी जिंदगी में लेमनग्रास (Lemongrass) बहुत सी बीमारियों को दूर कर शरीर को पोषकता और विकार रहित बनाए रखने में बहुत ही कारगर है। कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेंटरी, एंटी-सेप्टिक और विटामिन सी जैसे औषधीय गुणों से भरपूर लेमनग्रास कई रोगों से लडऩे की क्षमता प्रादान करता है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों (टॉक्सिन) को नष्ट कर शरीर को स्वच्छ करने में मदद करता है।

    लेमन ग्रास के फायदेऔर गुण – Lemon Grass Ke Gun – Benefits of Lemon Grass




    लेमनग्रास के फायदे – Lemon Grass Ke Fayde

    लेमनग्रास उत्तर भारत में उगाया जाता है। इसे चाय में डालकर पीने का चलन है। लेमनग्रास अपने खास गुणों जैसे एंटीऑक्सीडेंट, जीवाणुरोधी प्रवृत्ति के लिए जानी जाती है। इसमें अनाल्जेसिक गुण भी होते हैं जो विभिन्न प्रकार के दर्द में लाभकारी है। लेमन ग्रास शरीर, जोड़ों, सिर और मांसपेशियों के दर्द से निजात दिलाती है और स्ट्रेस से भी बचाती है। लेमनग्रास से बनी हरी चाय में कई रोगों से लडऩे की क्षमता देती है। सामान्य खांसी, जुकाम और थकावट के लिए यह एक असरकारक औषधि शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर तनाव से निपटने में सक्षम बनाती है।

    बुखार, कफ और सर्दी में फायदेमंद

    इसे चाय (Tea) के साथ लेना चाहिए, क्योंकि यह बुखार, कफ और सर्दी में फायदा करता है। इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है, इसलिए यह शरीर के कुछ मूलभूत तत्वों को संतुलित करता है। ताजे या सूखे दोनों तरह के लेमन ग्रास (Lemon Grass) का प्रयोग किया जा सकता है। इसका तना पत्तेदार प्याज की तरह होता है। इसका फ्लेवर नींबू की तरह होता है। लेमन ग्रास की जगह इसकी छाल का भी प्रयोग किया जा सकता है, पर उसकी सुगंध उतनी ताजी नहीं रहती।

    कैंसर का रामबाण इलाज – Treatment of Cancer

    नींबू घास (Nimbu Ghas) में कैंसर सहित कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने वाले गुण होते है। इसमें अद्भुत एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते है। जिसके कारण मानव शरीर में कई गंभीर रोगों के लिए जिम्मेदार अणुओं के स्वरूप में परिवर्तन लाकर उन्हें न सिर्फ स्थिर किया जाता है बल्कि कुछ मामलों में यह रोगाणुओं को अपने में समाहित भी कर लेती है।




    पेट संबंधी बीमारियों का करें इलाज – Lemon grass for health

    लेमनग्रास में एंटी-ऑक्सीडेंट (Antioxidant) गुणों के कारण इसमें बुखार, पेट संबंधी बीमारियों और अर्थराइटिस समेत विभिन्न बीमारियों के अणुओं के घातक स्वरूप को परिवर्तित करने और निष्क्रिय करने की क्षमता विद्यमान होती है। यह फ्री रेडिकल को अपने में समाहित कर स्थिर कर देता है। अपच, कब्ज, दस्त, पेट की सूजन, पेट फूलना, पेट में ऐंठन, उल्टी और ऐंठन इस प्रकार की तरह पाचन संबंधी समस्याओं में सुधार के लिए सहायता करते है।बच्चों की एडीएचडी समस्या में भी है फायदेमंद

    अगर आप चाहते हैं कि आपका ब्रेन तेज हो तो लेमनग्रास का सेवन करें। मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और फोलेट तंत्रिका तंत्र की स्वस्थ कार्यप्रणाली के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है।

    बैक्टीरियल या फंगल संक्रमण से बचाव

    लेमनग्रास में मौजूद एंटी सेप्टिक (Antiseptic) गुणों के कारण यह बैक्टीरियल, कवक या खमीर संक्रमण को दूर रखने में मदद करता है। इसके अलावा यह ब्लड को शुद्ध और डिटॉक्स करने में भी मदद करता है।

    विषैले तत्वों को दूर करें

    लेमनग्रास में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटीसेप्टिक और मूत्रवर्धक गुणों के कारण यह शरीर के विषैले तत्वों को दूर करने वाला एक महत्वपूर्ण घटक है। यह लीवर, किडनी, ब्लैडर और अग्न्याशय को साफ करने और रक्त परिसंचरण को बढ़ाने में मदद करता है। और मूत्रवर्धक प्रभाव के कारण यह विषाक्त पदार्थों को बाहर ले जाने में मदद करता है।

    अन्य लाभ : – LemonGrass ke kuch aur fayde-Labh

    लेमनग्रास यानि नींबू घास मुख्य रूप से उत्तर भारत में उगाई जाने वाली घास है जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है। आपको इसके बेहतरीन लाभों के बारे में तो जरूर जानना चाहिए…

    • शरीर के विभिन्न हिस्सों में होने वाले दर्द को समाप्त करने में लेमनग्रास की चाय पीना काफी लाभकारी हो सकता है। खास तौर से सिरदर्द और जोड़ों के दर्द में यह बेहद फायदेमंद है।
    • पेट से संबंधित व्याधियां जैसे पेट दर्द, गैस, पेट फूलना, कब्ज, अपच, जी मिचलाना या उल्टी आना जैसी समस्याओं में भी यह औषधि की तरह कारगर है। इसके अलावा यह पेट में होने वाली ऐंठन में भी फायदेमंद है।
    • आयरन से भरपूर होने के कारण लेमनग्रास (Lemongrass) का उपयोग एनीमिया के रोगियों के लिए फायदेमंद माना गया है। इसके नियमित तौर पर सेवन से शरीर में आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है।
    • मानसिक समस्याओं में तो यह बहुत ही फायदेमंद है। साथ ही, शरीर के आंतरिक भागों की सफाई करने में भी मदद करती है।
    • इसमें मौजूद विटामिन सी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और शरीर को बीमारियां नहीं लगती।
    • लेमन ग्रास की चाय मासपेशियों तथा नर्व को शांत करती है जिससे नींद अच्छी तरह से आती है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *