मधुमेह का प्राकृतिक और घरेलू उपचार(home remedies for diabetes)

मधुमेह का प्राकृतिक और घरेलू उपचार(Home remedies for Diabetes)

  • Lifestyle हिन्दी
  • 2 comment
  • घरेलू नुस्खे
  • 4413 views
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की रिपोर्ट के अनुसार वयस्क लोगों में से नौ प्रतिशत मधुमेह (Madhumeh-shugar) के साथ संघर्ष कर रहे हैं! आमतौर पर, लोगों में जागरूकता नहीं है और वे पहले के कुछ लक्षणों की वजह से इसे सामान्य बीमारी के रूप में नजरअंदाज करते हैं. डब्ल्यूएचओ (WHO) समय-समय पर दुनिया भर के लोगों को जागरूक करने के लिए कोशिश करता है और विशेष रूप से विकसित देशों को चेतावनी दी है। लेकिन यह समझना चाहिए के थोड़ी जागरूकता की मदद से मधुमेह ठीक या कंट्रोल हो सकता है!

    निचे दिए गए ब्लॉग में हम विभिन्न प्रकार के उपलब्ध घरेलु उपचारों या विकल्पों के बारे में बता रहे हैं जो इस रोग के निजात पाने में अध्भुत काम कर सकते हैं! आप भी इसमें दिए गए कुछ मुख्य उपचार का प्रयोग कर सकते हैं और अपने शुगर (Blood Sugar ) के स्तर को बनाए रख सकते हैं!




    मधुमेह या शुगर को नियंत्रित करने के उपाय:

    तुलसी के पत्ते (Holy Basil Leaves)
    अब यह व्यापक रूप से दुनिया भर में उगाया जाता है और आयुर्वेदिक चिकित्सा में इसे सबसे महत्वपूर्ण पौधों में से एक के रूप में माना जाता है। तुलसी के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट (antioxidants) होता है जो ऑक्सीडेटिव तनाव (oxidative stress) को कम करने में सहायक होता है! इसलिए आप प्रतिदिन 2 -3 पत्ते खाली पेट खा सकते हैं या फिर 1 चमच्च इसका जूस लें!

    मेथी (Fenugreek)

    मधुमेह के उपचार में मेथी का भी काफी महत्व है! ये आपके घओं या जनरल स्टोर्स में आसानी से मिल जाता है! हर सुबह मेथी के बीज का चूर्ण एक चम्मच सुगुनगुने पानी के साथ लिया जा सकता है और इससे आपके रक्त शर्करा (Blood Sugar) को संतुलित करने में मदद मिलेगी।

    दालचीनी (Cinnamon)

    निमयित रूप से 1 महीने तक दालचीनी का प्रयोग करने से (लगभग 1 ग्राम) ब्लड शुगर को नियमित करने में सहायता मिलती है! इसके साथ ही यह दिल के रोग के जोखिम को भी कम करता है!

    करेला (Bitter Gourd)

    करेले को भी मधुमेह के रोग में एक महत्वपूर्ण औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है! इसमें पाया जाने वाला रस शुगर की मात्रा को कम करता है! उबला हुआ करेला, करेले का जूस या फिर कभी कभी करेले की सब्जी खाने से भी कुछ लाभ प्राप्त किया जा सकता है!

    तरबूज (Water Melon)

    तरबूज का प्रयोग भी मधुमेह में लाभकारी माना गया है! आप रोज खाली पेज तरबूज का सेवन कर सकते हैं और इससे आपका ब्‍लड शुगर सामान्‍य बना रहेगा।




    आंवला Amla (Indian Gooseberry)

    मधुमेह को ठीक करने में विटामिन C पाए जाने पदार्थ काफी लाभ दे सकते हैं! हमें नियमित रूप से आंवला का जूस या निम्बू पानी का सेवन करना चाहिए! बार बार प्यास लगने की वजह से भी निम्बू पानी काफी लाभकारी होता है.!

    योग/ ध्यान (Meditation & Yoga)

    ध्यान और योग भी daibetes के रोग में काफी सहायक हो सकते हैं! ध्यान हमारे मन को और शरीर को शांत करता है! क्यूंकि ये तनाव को भी कम करता है इसलिए रक्त में ग्लूकोज और इंसुलिन को संतुलित करने में मदद करता है! इसलिए मधुमेह के रोगी को निमयित रूप से योग या ध्यान करना चाहिए! प्रतिदिन सुबह सैर को जाना भी सेहत के लिए फायदेमंद है!

    जामुन पत्ते बीज (Jamun leaves & Seeds)

    हर रोज 4 – 5 जामुन के पत्ते चबाने से भी मधुमेह रोगियों के लिए काफी सहायक माने जाते हैं! जामुन के बीज को भी पीस कर पाउडर बना कर नियमित रूप से पानी या दूध के साथ ले सकते हैं! ये ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar )को कम रखता है !




    ग्रीन टी (Green Tea )

    ग्रीन टी (Green Tea ) अन्य चाय पत्तियों के विपरीत unfermented होती है और इसमें polyphenol उच्च मात्र में होता है. Polyphenol एक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो ब्लड शुगर के release को नियंत्रित करने में मदद करता है! इसके कारण हमारा शरीर इन्सुलिन (Insulin )का बेहतर उपयोग कर पाता है!

    2 thoughts on “मधुमेह का प्राकृतिक और घरेलू उपचार(Home remedies for Diabetes)”

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *