हेयर सीरम (hair serum) से पाए सुंदर, आकर्षक बाल

हेयर सीरम (Hair Serum) से पाए सुंदर, आकर्षक बाल

  • Lifestyle हिन्दी
  • no comment
  • घरेलू नुस्खे
  • 14385 views
  • हेयर सीरम (Hair Serum) घुंगराले बालों पर इस्तेमाल किया जाने वाला एक प्रकार का बालों का उत्पाद है। इसका आमतौर पर उपयोग बालों को मुलायम बनाने के लिए होता है। इसे मोटे और घने बालों को आरामदेह बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। हेयर सीरम विशेष रूप से उन लोगों के लिए उपयोगी है जिनके बाल क्षतिग्रस्त या सूखे होते हैं। कारण यह कि यह क्षतिग्रस्त और सूखे बाल कूपों को मुलायम बनाने में मददगार साबित होता है। बाजार में ऐसे कई कंपनिया हैं जो बालों की देखभाल के लिए कई तरह के हेयर प्रोडक्ट्स बनाती है। इनमें हेयर सीरम (Hair Serum) भी शामिल है।

    हेयर सीरम से बनाएं नए-नए हेयर स्टाइल – Hair Styles with Hair Serum in Hindi




    हेयर सीरम का फायदा घुंगराले बाल वाले लोगों को अधिक मिलता है। जब-जब बालों पर सीरम लगाया जाता है, तब बालों को हम जिस स्टाइल में रखना चाहते हैं, ये उसी में रहते हंै। हेयर सीरम घुंगराले बालों के अलावा हर तरह के बालों में फ्रिजिनेस को कम करता है। हेयर सीरम (Hair Serum) का प्रयोग बालों को धोने के बाद किया जाता है। हेयर सीरम को गीले बालों पर लगाना चाहिए। हालांकि, कई ऐसे हेयर सीरम भी बाजार मैं है जिसे बालों को तौलिया से पोछकर सूखाने के बाद लगाते हैं।

    बालों को नुकसान से बचाए

    हेयर सीरम भले ही घुंघराले बालों के लिए फायदेमंद हो लेकिन स्ट्रेट बालों की हेयरस्टाइलिंग में भी ये उपयोगी है। सीरम बालों को, ड्रायर की गर्म हवा और फ्लैट आयरन के इस्तेमाल से बालों को होने वाले नुकसान से बचाती है। कुछ लोग इसका प्रयोग अपने बालों को चमक देने के लिए करते हैं। वहीं हेयर जेल और हेयर स्प्रे के ठीक उलट सीरम बालों को चमकदार बनाकर आकर्षक बनाता है। हेयर सीरम (Hair Serum) अधिकतर तरल या जेल रूप में बाजार में बिकते हैं। सीरम को बालों में बराबर लगाने के बाद कोई भी हेयर स्टाइल बना सकते हैं। कुछ सीरम पतले तरल होते हैं जिसे बालों पर स्प्रे करके लगाया जाता है। ऐसे सीरम का प्रयोग हेयर स्टाइल बनने के बाद किया जाता है। ऐसे स्प्रे से हेयरस्टाइल को चमकदार बनाया जा सकता है।




    हेयर सीरम रूखे-सूखे बालों की जादुई छड़ी

    बालों में हेयर सीरम लगाने से रूखे-सूखे और खराब बालों को आकर्षक और सुंदर बनाया जा सकता है। ऐसे बालों के लिए हेयर सीरम एक जादुई छड़ी की तरह है। इसको हल्का सा बालों में लगाने से बाल स्मूथ और सिल्की बन जाते हैं। हेयर सीरम (Hair Serum) में मौजूद सिलिकॉन बालों में समा कर उन्हें चमकीला और सुंदर दिखाने में मदद करता है। इसे लगाने से सूर्य की कठोर अल्ट्रावायलेट किरणें और वातावरण का प्रदूषण आपके बालों पर कोई बुरा असर नहीं डाल पाएंगी। हेयर सीरम लगाने से आपके बाल सुलझे हुए और स्वस्थ्य महसूस होंगे। बालों में हाथ फिराने पर उनमें से एक भी बाल टूट कर नहीं आएगा। हेयर सिरम (Hair Serum) को बालों की लंबाई के अनुसार लगाना चाहिए। इसे जड़ में नहीं लगाना चाहिए वरना बाल ऑयली हो जाते हैं। रूखे और कड़े बालों को पाने के लिए हेयर सीरम लगाएं। इससे बाल घने और संभालने में आसान हो जाते हैं। अगर बाल उलझते हैं तो वे भी सही हो जाते हैं।

    हेयर सीरम के कुछ अन्य फायदे ये भी – Hair Serum ke aur Fayde

    • सीरम बालों को प्रदूषण, धूल-मिट्टी, तेज सूरज की किरणों से बालों की रक्षा करता है। इसे लगाने से बाल रूखे नहीं लगते। कुछ खास तरह के हेयर सीरम यूवी प्रोटेक्शन का फार्मूला पर आधारित होते हैं।
    • कंडीशनिंग तेल की जगह हेयर सीरम (Hair Serum) का प्रयोग करने से बाल ज्यादा सुंदर दिख सकते हैं। इससे बाल चिपचिप नहीं करते और अच्छे से संभाले भी जा सकते हैं।
    • बालों को स्ट्रेट या कर्ल करने के लिए जब लंबे समय तक स्टाइलिंग टूल का प्रयोग करने से खराब हो सकते हैं। अगर आप बालों पर हेयर सीरम लगा कर गर्म रॉड का प्रयोग करेंगे तो आपके बालों को नष्ट नहीं होने देगी।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *