गर्म पानी पिएं और फिट रहें – drink warm water to stay healthy

गर्म पानी पिएं और फिट रहें – Drink Warm Water To Stay Healthy

  • Lifestyle हिन्दी
  • no comment
  • घरेलू नुस्खे, स्वास्थ्य
  • 268 views
  • पानी पीना शरीर के लिए बहुत जरूरी है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए दिन में कम से कम 8 से 10 लीटर पानी पीना चाहिए। लेकिन ठंडे पानी की बजाय गर्म पानी पीना ज्यादा फायदेमदं होता हैं। गर्म पानी पीने से शरीर के अंदर जमा जहरीले तत्व बाहर आ जाते हैं। साथ ही कब्ज व पेट संबंधी कई रोग ठीक हो जाते हैं।

    गुनगुने पानी के फायदे – Gungune Pani Ke Fayde – Benefits of Lukewarm Water




    गर्म पानी पिने के फायदे – Garam Pani Pine Ke Fayde

    पेट को रखे दुरूस्त

    गर्म पानी (Hot Water) पीने से पाचन क्रिया अच्छी रहती है और यह गैस की समस्या में भी राहत देता है। खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पीने का आदत जरूर डालें। ऐसा करने से खाना जल्दी पच जाता है और पेट हल्का रहता है।

    स्किन ग्लो – Glowing Skin

    किसी भी तरह की त्वचा संबंधी समस्या हो या फिर चेहरे पर नैचरल ग्लो लाना हो, तो रोज सुबह-सुबह गर्म पानी पीना शुरू कर दें। थोड़े ही दिनों में स्किन ग्लो करने लगेगी और बाकी स्किन प्रॉब्लम्स भी दूर हो जाएंगी।

    भूख बढ़ाएं

    जिन लोगों को भूख न लगने की समस्या होती है, उन्हें एक ग्लिास गर्म पानी में काली मिर्च, नमक और नींबू का रस डालकर पानी पीना चाहिए। इससे भूख बढ़ जाती है।




    मुंहासे

    मुंहासों की समस्या लड़कियों में ही नहीं आजकल लड़कों में भी हो सकती है। इससे बचने के लिए सुबह खाली पेट गर्म पानी पिएं। इससे मुंहासों से भी छुटकारा मिल जाएगा।

    ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाएं – Blood Circulation

    ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में गर्म पानी (Lukewarm Water) बेहद फायदेमंद होता है। ब्लड सर्कुलेशन के ठीक रहने से इंसान हर तरह की बीमारियों से बचा रहता है। इसलिए गर्म पानी पिएं। यह पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाता है।

    झुर्रियां कम करें

    उल्टा-सीधा खाना खाने से शरीर के अंदर विषैले पदार्थ जम जाते हैं, जो शरीर को अंदर से कमजोर कर देते हैं। इस समस्या को रोकने के लिए सुबह गर्म पानी पिएं। यह झुर्रियों को कम करता है, साथ ही पेट भी साफ रखता है।

    वजन कम करता है

    वजन (Weight) कम करना चाहते हैं, तो गर्म पानी पीना शुरू कर दें। ये बिना व्यायाम के भी फिट रखेगा। बस रोज सुबह उठकर खाली पेट गर्म पानी पिएं। गर्म पानी शरीर से अतिरिक्त चर्बी को घटा देता है और शरीर को स्लिम करता है। गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर लगातार तीन महीने तक पिएं। फर्क जरूर महसूस होगा। ये हेल्दी ड्रिंक (Healthy Drink) नहीं पीना चाहते हैं तो खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पीना शुरू करें।

    बॉडी करे डिटॉक्स – Detox Your Body

    गर्म पानी पीने से बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है और यह शरीर की सारी अशुद्धियां को बहुत आसानी से साफ कर देता है। गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढऩे लग जाता है, जिससे पसीना आता है और इसके माध्यम से शरीर की अशुद्धियां दूर हो जाती हैं।

    आराम पीरियड्स में

    पीरियड्स के दौरान महिलाओं को अक्सर पेट दर्द की समस्या होती है। क्योंकि इस दौरान पैन मसल्स में खिंचाव होता है जो पेट दर्द का कारण बनता है। ऐसे में 1 गिलास गुनगुना पानी (Gunguna Pani) पीने से दर्द से राहत मिलती है।

    नाक और गले की समस्या में आराम

    नाक और गले में दिक्कत हो तो सांस लेने व कुछ खाने में बड़ी परेशानी होती है। खराश और खांसी भी बड़ी समस्या होती है। इन सभी रोगों से बचने के लिए गर्म पानी से गरारे करें और गर्म पानी पिएं।

    फायदेमंद बालों के लिए है

    इसके अलावा गर्म पानी का सेवन बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इससे बाल चमकदार बनते हैं और यह इनकी ग्रोथ के लिए के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

    एनर्जी बढ़ाएं – Energy Booster

    सॉफ्ट ड्रिंक की जगह गुनगुना पानी या नींबू पानी पीने से एनर्जी लेवल बढ़ेगा और डायजेस्टिव सिस्टम (Digestive System) भी सही रहेगा।

    पेट साफ रखे

    गर्म पानी का एक फायदा यह भी है कि यह पेट को साफ रखता है, जिससे पाचन तंत्र ठीक रहता है। इससे पेट ठीक रहता है और कब्ज और पेट दर्द में आराम मिलता है।

    जोड़ों का दर्द करे दूर

    हमारी मांसपेशियों का 80 प्रतिशत भाग पानी से बना हुआ है इसलिए गर्म पानी (Garam Pani) से मांसपेशियों की ऐंठन भी दूर होती है। गर्म पानी जोड़ों को चिकना बनाता है और जोड़ों का दर्द भी कम करता है।

    बढ़ती उम्र थाम लें

    चेहरे पर पड़ती झुर्रियों से परेशान हो तो गर्म पानी पीना शुरू कर दें और कुछ ही हफ्तों में देंखे इसका कमाल। त्वचा में कसाव आने लगेगा और यह चमकदार भी हो जाएगी।

    अन्य फायदे गर्म पानी के

    • ज्यादातर बीमारियां गंदा पानी पीने से होती हैं। ऐसे में गर्म पानी को ठंडा करके पीने से पेट की कोई बीमारी नहीं होती है।
    • गर्म पानी कफ और सर्दी की परेशानी को दूर करता है।
    • खाली पेट सुबह 1 ग्लास गर्म पानी में नींबू डालकर पीने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और शरीर को विटमिन सी भी मिलता है। गर्म पानी पीने में भले ही अच्छा न लगे लेकिन इसके हेल्थ बेनिफिट्स बहुत है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *