गर्म दूध के साथ गुड़ खाने के फायदे – benefits of drinking milk with jaggery

गर्म दूध के साथ गुड़ खाने के फायदे – Benefits of Drinking Milk With Jaggery

  • Lifestyle हिन्दी
  • 2 comment
  • लाइफ-स्टाइल, स्वास्थ्य
  • 153 views
  • दूध (Doodh – Milk) सबसे पौष्टिक खाद्य पेयों में से एक है। दूध में अधिक मात्रा में विटामिन ए, विटामिन बी और डी के अलावा कैल्शियम, प्रोटीन और लैक्टकि एसिड पाया जाता है। वहीं दूध में गुड़ (Doodh Mein Gud) घोलने से इसके गुणों में भारी इजाफा हो जाता है। इस पेय में अधिक मात्रा में सुक्रोज, ग्लूकोज, खनिज तरल और पानी कुछ मात्रा में होता है। इसके अलावा इस पेय में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फास्फोरस, लोहा और ताम्र तत्व भी अच्छी मात्रा में मिलते हैं। गर्म दूध (Garam Doodh) के साथ गुड़ खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह जानकर हैरानी होगी कि इन दोनों को मिलाकर पीने से सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। यह गंभीर से गंभीर बीमारियों को ठीक करता है।




    दूध और गुड़ खाने के लाभ – Doodh Aur Gud Sath Khane Ke Fayde

    शरीर का वजन बढऩे से रोके

    गर्म दूध और गुड़ खाया जाएं तो इससे वजन नियंत्रित हो जाता है। मोटापे की समस्या चीनी की वजह से बढ़ती है। ऐसे में दूध में चीनी की जगह गुड़ (Gud – Jaggery) मिलाकर पीने से वजन कम होता है।

    दूध-गुड़ का सेवन त्वचा बनाए मुलायम – Doodh-Gud Ka Sewan

    गर्म दूध और गुड़ का सेवन करने से त्वचा (Skin) मुलायम हो जाती है और साथ ही त्वचा संबंधी समस्याएं भी दूर होती हैं। बाल भी मजबूत और चमकदार हो जाते है।

    दूर करें जोड़ों का दर्द

    गुड़ खाने से जोड़ों के दर्द (Joint Pain) में राहत मिलती है। इसके लिए गुड़ का एक छोटा टुकड़ा कच्ची हल्दी के साथ मिला कर खाया जाएं और साथ ही गर्म दूध पीएं तो जोड़ों का दर्द दूर हो जाएगां।

    महिलाओं को पीरियड के दर्द से राहत दिलाएं

    महिलाओं को हर महीने होने वाले पीरियड के दर्द से निजात दिलाने के लिए गर्म दूध के साथ गुड का सेवन करना काफी फायदेमंद रहता है। इसके लिए पीरियड शुरु होने के 1 हफ्ते पहले से 1 चम्मच गुड़ का सेवन रोज़ करें। तो उस समय होने वाला दर्द नहीं होगा।



    खत्म करें शरीर की थकान

    अगर किसी कारण वंश आप अधिक थका हुआ महसूस कर रहे हो तो गर्म दूध और गुड (Garam Doodh Aur Gud) का सेवन करें। तुरंत आराम मिलेगा और कभी थकान नहीं होगी।

    अस्थमा (Asthma) से दिलाए राहत

    सर्दियों के मौसम में अस्थमा के मरीज़ों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। हवा में ऑक्सीजन की कमी और बढ़ता प्रदूषण से खांसी और कफ हो जाने से हमें सांस लेने में काफी मुश्किल आती है। ऐसे में शरीर को गर्म रखने के लिए और कफ को बाहर निकालने के लिए रोज़ दूध में गुड डाल कर पीने से आराम मिलेगा। गुड़ और काले तिल को मिलाकर लड्डू बनाकर दूध के साथ लेने से भी अस्थमा में राहत मिलेगी।

    खून बढ़ाए, शरीर को दे ऊजा

    दूध और गुड़ का सेवन करने से खून (Blood) साफ होता है इससे पीने से शरीर में खून की कमी, थकान नहीं रहती और चाहते हैं कि हम खुद को सेहतमंद बनाएं रखे तो हमें दूध में गुड़ मिलाकर पीना शुरू कर देना चाहिएं।

    अनिद्रा को दूर करें

    किसी व्यक्ति को नींद ना आने की समस्या हो तो सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में गुड़ मिलाकर पीने से अनिंद्रा की बीमारी दूर हो जाएगी और दूध पीने से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है। ये हमारे शरीर को रिलैक्स रखता है।

    कब्ज (Constipation) हो जाए छूमंतर

    जिन्हें कब्ज की समस्या रहती है उन्हें ग़ुड़ में दूध मिलाकर पीने से कब्ज से राहत मिलती है। यह पाचन क्रिया को भी बेहतर रखता है।

    गर्भवती महिलाओं (Pregnant Women) के लिए लाभकारी

    गर्भवती महिलाओं को डलीवरी के बाद होने वाली थकावट और कमजोरी को दूर करने के लिए दूध में गुड़ मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है। इससे पीने से माँ का दूध भी काफी मात्रा में बनता है और यह शरीर को भी गर्म रखता है।

    कैल्शियम (Calcium) भरपूर मात्रा में

    दूध व गुड़ (Doodh-Gud) दोनो ही में कैल्शियम काफी मात्रा में होता है। यह हड्डियों की बीमारियों जैसे स्टियोपोरोसिस या उम्र के साथ होने वाले जोड़ों के दर्द आदि से सुरक्षित रखता है। इसलिए हर रोज गुड़ का छोटा सा पीस अदरक के साथ मिलाकर खाएं और साथ ही गर्म पीना फायदेमदं होता है। गुड़ और दूध में मौजूद कई मिनरल्स आइरन और कैल्शियम मांस-पेशियों और जोड़ों को मजबूत बनाते हैं।

    सर्दी-खांसी (Cold-Cough) से आराम

    सर्दियों में जुकाम खांसी होना आम बात हैं। ऐसे में गुड़-दूध का सेवन अच्छा माना जाता है। इससे सर्दी और खांसी में आराम मिलता है। डॉक्टर्स और नूट्रिशनिस्ट का मानना है कि ज्यादा मीठा नहीं खाना चाहिएं। क्योंकि इससे कई बीमारियां भी हो सकती है। लेकिन गुड़ एक ऐसा मीठा है जो सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। हर रोज रात को दूध के साथ एक गुड़ का छोटा टुकड़ा लेने से कई बीमारियों से राहत मिलती है।

    2 thoughts on “गर्म दूध के साथ गुड़ खाने के फायदे – Benefits of Drinking Milk With Jaggery”

      1. Thanks for your comment. Kripya ramdevji dwara diye gaye kuch upay kare, jaise ke thande dudh me subah subah nimboo mila ke piyen, isse rahat milegi. Aise samay me garam or masaledar chejon se bachen. Thanks

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *