कैल्शियम से भरपूर दूध पीएं, शरीर को दें ऊर्जा – calcium rich food milk

कैल्शियम से भरपूर दूध पीएं, शरीर को दें ऊर्जा – Calcium Rich Food Milk

  • Lifestyle हिन्दी
  • no comment
  • स्वास्थ्य
  • 81 views
  • दूध (Dudh – Milk) और इसके उत्पाद बच्चों, बूढ़ों और युवाओं सबके लिए ऊर्जा और खनिज तत्वों का सबसे बेहतरीन स्रोत है। शायद यही कारण है कि छोटे बच्चों से लेकर बूढ़ों और बीमारी होने पर मरीजों के लिए यह सबसे पौष्टिक आहार समझा जाता है। दूध में बहुत मात्रा में कैल्शियम (Calcium) और महत्वपूर्ण खनिज होते हैं। इसीलिए बच्चों को इसका स्वाद बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगने के बावजूद मां-बाप उन्हें दूध पिलाने के लिए पीछे दौड़े रहते हैं। यह सब जानते हुए भी बच्चों को दूध पिलाना बहुत मुश्किल होता है। बच्चों को दूध में कुछ न कुछ चीज मिलाकर या इसका स्वाद बदलकर दूध पीने को देते हैं। तब जा कर बच्चे दूध पीते है।

    दूध पीने के फायदे – Dudh Pine Ke Fayde – Benefits of Drinking Milk




    भारतीय घरों का सबसे प्रचलित पेय

    भारतीय घरों में दूध पीना एक साधारण सी बात है और इससे हमारे शरीर को बहुत ही फायदे होते है। दूध के उबालने के बाद हम आसानी से उस दूध को पी सकते हैं। प्राचीन समय से ही लोग दूध का सेवन कर रहे है, और बहुत से खाद्य पदार्थो में भी इसका उपयोग किया जाता है। गांव में शुद्ध दूध मिलता है और शहरों में पैकेट वाला दूध ही मिलता है जो पीने में इतना स्वादिष्ट नहीं होता है। अकसर हम देखते हैं कि ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोग शहरी इलाकों में रहने वाले लोगों की तुलना में ज्यादा समय तक जीते हैं और बेहतर जिंदगी जीते है। इसका मुख्य कारण यह भी है कि ग्रामीण भागों में शुद्ध दूध और इसके उत्पाद आसानी से मिलते हैं। ठंडे या गर्म दोनों तरह के दूध से लाभ मिलता है।

    दूध पीने से होने वाले फायदे – Dudh Pine Ke Labh

    कैल्शियम की प्रचूर करे दांतों को मजबूत

    दूध (Dudh – Milk) में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है और दांतों को मजबूत और चमकदार बनाने के लिए कैल्शियम की ही जरुरत होती है। इसके साथ-साथ दूध दांतों को कैविटी और सडऩ से भी बचाता है। इसलिए दूध पीना बहुत आवश्यक होता है। दूध पीने से दातों को कैल्शियम मिल जाता है जिससे वे मजबूत हो जाते है।



    चमकदार त्वचा के लिए उपयोगी

    दूध त्वचा को कोमल, मुलायम और चमकीला बनाता है। दूध में त्वचा के लिए सभी विटामिंस और न्यूट्रीशन होते हैं। दिन में कम से कम दो गिलास दूध का सेवन करना जरूरी होता है।

    दूध से चेहरे का सौंदर्य बढ़ाएं

    चेहरे पर से झांइयां, दाग-धब्बे और मुंहासे हटाने के लिए रात को सोने से पहले कच्चे दूध को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। आधे घ्ंटे के बाद साफ पानी से धो लें, इससे चेहरे की सुंदरता बढ़ेगी।

    होठों का कालापन खत्म हो जाएंगा

    एक चम्मच कच्चे दूध में थोड़ा सा केसर मिलाकर होंठों पर लगाने से होंठों का कालापन दूर हो जाता है और होंठ नरम हो जाते है।

    हड्डियां मजबूत बनाने में उपायोगी – Beneficial For Bones

    बच्चों की हड्डियों को मजबूत बनाने के लिये उन्हें दूध पीना बहुत जरुरी है, तभी उनका सही विकास हो पाता है। युवा भी इसके सेवन से अपनी हड्डियों को मजबूत बना सकते है। इसके लिए सुबह-शाम एक-एक गिलास गर्म दूध जरूर पीएं।

    शरीर का वजन कम करें – Weight Loss

    जो महिलाएं रोज दूध (Dudh – Milk) का सेवन करती है उनका वजन दूध न पीने वाली महिलाओं की तुलना में जल्दी कम हो जाता है। डॉक्टर अक्सर यह सलाह देते है की रात का खाना खाने के बाद या फल खाने के बाद हमें एक गिलास दूध जरुर पीना चाहिएं।
    तनाव कम करता है

    दूध में पाए जाने वाले सभी विटामिस और मिनरल्स (Vitamin and Mineral) होते है। यदि आप को ऐसा लगे कि आप बहुत तनाव में है तो रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध पीएं और सो जाएं। इससे शरीर की मांसपेशियों और दिमाग की चिंता कम हो जाती है और शरीर को भी आराम मिलता है।

    मासिक धर्म में दर्द और कमजोरी से राहत

    महिलाओं में हर महीने मासिक धर्म के दौरान मूड खराब रहता है और साथ ही पेट में दर्द, थकान, कमर दर्द होता है। ऐसे में गर्म गर्म दूध में हल्दी या देसी घी डालकर पीने से दर्द और कमजोरी से लाभ मिलता है।

    संभोग के बाद की कमजोरी दूर करें

    संभोग की कमजोरी दूर करने के लिए बादाम और काजू को पीसकर गर्म दूध में मिलाकर पीने से कमजोरी दूर हो जाती है। शायद इसीलिए भारत में सुहागरात के दिन बादम और केसर वाला गर्म दूध का गिलास रखने की रिवायत है।

    बीमारियों से लडऩे में सहायक

    दूध से बहुत सी बीमारियों को दूर किया जा सकता है। इन बीमारियों में ब्लडप्रेशर की समस्या से लेकर दिल के दौरे की समस्या से लडऩे की ताकत है। दूध में लीवर से हानिकारक कोलेस्ट्रॉल के प्रमाण को कम करने की भी ताकत होती है। दूध हमें कई प्रकार के कैंसर से भी बचाता है।

    दूध- एक बेहतरीन एनर्जी बूस्टर (Energy Booster)

    दूध एक सर्वश्रेष्ट एनर्जी बूस्टर भी है। जब थका-थका सा महसूस कर रहे हो और हल्की सी उर्जा चाहते है तो ठण्डे दूध का सेवन करना चाहिए। बहुत कम समय में ही शरीर को भरपूर उर्जा मिल जाएंगी।

    मांसपेशियों के विकास में सहयोगी

    मांसपेशियों के विकास में भी दूध सहायक है। दूध में पाएं जाने वाले प्रोटीन की वजह से होता है। बहुत से एथलिट वर्कआउट करने के बाद दूध पीना पसंद करते है, इससे उनके शरीर को आवश्यक और जरुरी न्यूट्रीशन मिलते है और उनकी मांसपेशियों का भी विकास होता है। इसके साथ-साथ दूध मांसपेशियों की पीड़ा को दूर करने में भी सहायक है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *