पोषकता और ऊर्जा से भरपूर दलिया खाने के फायदे – benefits of bulgur wheat

पोषकता और ऊर्जा से भरपूर दलिया खाने के फायदे – Benefits of Bulgur Wheat

  • Lifestyle हिन्दी
  • no comment
  • स्वास्थ्य
  • 121 views
  • दलिया (Daliya) खाने में स्वादिष्ट और बहुत ही पौष्टिक होता है। इसे मीठा या नमकीन दोनों तरीके से बना सकते हैं। दलिया को सुबह नाश्ते के रूप में खाने से दिनभर कम भूख लगती है। जिससे वजन कम करने में बहुत मदद मिलता है। दलिया को अंग्रेजी में ब्रोकन वीट (Bulgur Wheat) भी कहते हैं जो कि गेंहू को दरदरी पीस कर बनाई जाती है। दलिया में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर से विषैले तत्वों को निकाल देते हैं। इसके प्रयोग से शरीर में अनावश्यक तत्वों में भी कमी आती है। हाई एंटीऑक्सीडेंट होने से मेटोबोलिक सिस्टम भी ठीक रहता है। इसमें मौजूद फाइबर की अधिक मात्रा अपच, कब्ज और एसिडिटी की समस्या नहीं होने देती। आमतौर पर सुबह के नाश्ते में खाया जाने वाला दलिया विटामिन और प्रोटीन (Vitamin & Protein) से भरपूर होता है। इसके अलावा इसमें लो कैलोरी और फाइबर भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इस कारण दलिया एक ऐसा आहार है जो शरीर में सभी पोषक तत्वों की मात्रा को पूरा करता है।




    दलिया के शारीरिक लाभ – Daliya Khane Ke Gun – Health Benefits of Bulgur Wheat

    पोषक तत्वों का खजाना है दलिया

    दलिये का सेवन करने वाले व्यक्ति दिन भर ऊर्जावान महसूस करता है। ऐसा दलिया में पाए जाने वाले कार्बोहाइड्रेट के कारण होता है। प्रतिदिन एक कप दलिया खाकर शरीर में विटामिन बी1, बी2, मिनरल्स, मैिग्नशियम, मैग्नीज आदि की पूर्ति की जा सकती है। इसमें मौजूद पोष्क तत्व शरीर से एंटी-ऑक्सीडेंट को बाहर निकालकर कई बीमारियों से बचाते हैं।

    दलिया खाने से मिलने वाले लाभ – Daliya Khane Ke Labh

    दलिया गेहूं को पीस कर बनाया जाता है। इसके सेवन से हमारा शरीर स्वस्थ तथा रोग मुक्त रहता है। इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉंल लेवल को कम करने में सहायक हैं। इसके अलावा दलिया खाने से शरीर में अतिरिक्त चर्बी भी कम होती है जिससे शरीर फिट रहता है। दलिया खाने से शरीर से विषैले तत्व नष्ट हो जाते हैं और हमारे शरीर में स्फूर्ति आती है। दलिया शरीर को सबसे अधिक ऊर्जा प्रदान करने वाला तत्व है।

    रोज खाएं एक कटोरी दलिया, रहें ऊर्जावान

    रोजाना एक कटोरी दलिया खाने से शरीर में दिनभर ऊर्जा बनी रहती है। साथ ही दिनभर के लिए सारे जरूरी पोषक इससे मिलते हैं। दलिये में लो कैलोरी, हाई फाइबर, बहुत सारे विटामिन्स और प्रोटीन्स की मात्रा पाई जाती है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही उपयोगी हैं। इसलिए सेहत का ख्याल रखते हुए रोजाना कुछ मात्रा में दलिया अवश्य खाएं। इससे शरीर तो स्वस्थ रहेगा और शरीर का विकास भी होगा।

    कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) कम करने में फायदेमंद दलिया

    दलिया में घुलनशील और अघुलशील फाइबर मौजूद होते हैं। इससे शरीर में होने वाले कोलेस्ट्रॉल को आसानी से कम किया जा सकता है। इसके लिए रोजाना दलिया खाने से इस समस्या से राहत मिल सकती है।



    डायबिटीज और मोटापा कम करने में सहायक

    डायबिटीज की समस्या को कम करने के लिए दलिया (Daliya – Bulgur Wheat) बहुत ही फायदेमंद होता है। रोजाना दलिया के सेवन से डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है। मोटापा कम करने के लिए दलिया बहुत फायदेमंद है। रोजाना सुबह को दलिया खाने के बाद पेट भरा-भरा रहता है। इससे लंबे समय तक भूख नहीं लगती और मोटापा कंट्रोल में रहता है।

    हिमोग्लोबिन (Hemoglobin) बढ़ाए, हड्डियां करे मजबूत

    शरीर में हिमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने के लिए दलिया का सेवन लाभदायक होता है। इसमें आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे शरीर में हिमोग्लोबिन की कमी नहीं होती है। दलिया (Daliya) में कैल्शियम और मैग्नेशियम की भरपूर मात्रा में पायी जाती है। इसके रोजाना सेवन से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है।

    शरीर को दे ऊर्जा, पाचन को करे दुरुस्त

    दलिया में अनेक प्रकार के विटामिन्स पाये जाते हैं जो हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं। रोजाना दलिये के सेवन से हमारे शरीर को एनर्जी मिलती है जिससे शरीर स्वस्थ रहता है। दलिये में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं। रोजाना दलिये के सेवन से डायजेस्टिव सिस्टम के साथ-साथ पेट भी स्वस्थ बना रहता है।
    चेहरे की खूबसूरती को रखे बरकरार

    दलिया ना केवल हमारे शरीर को स्वस्थ रखता है बल्कि इसके प्रयोग से चेहरा भी खूबसूरत बना रहता है। इसके प्रयोग के लिए 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच ओलिव आयल को मिलाकर अलग रख दे। अब थोड़ा दलिया लें और इसमें थोड़ा पानी डालकर इसका गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में अलग से रखे हुए शहद और ओलिव आयल को डाल दें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाए और थोड़ी देर बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो दें इस प्रयोग को हफ्ते में दो बार करने से चेहरे की सुंदरता बरकरार रहती है।

    ब्रेस्ट कैंसर से बचाव

    दलिये का सेवन महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) से बचाता है। आजकल यह महिलाओं में होने वाली सबसे बड़ी समस्या बन गई है। साबुत अनाज चाहे वह दलिया हो या कुछ और उसमें फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जिससे ब्रेस्ट कैंसर होने की आशंका कम होती है। फाइबरयुक्त अनाज से लंग, ब्रेस्ट, ओवेरियन कैंसर जैसे खतरनाक रोगों से निजात पाया जा सकता है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *