पढ़ने की आदत बदल देगी आपकी ज़िंदगी – book reading benefits

पढ़ने की आदत बदल देगी आपकी ज़िंदगी – Book Reading Benefits

  • Lifestyle हिन्दी
  • no comment
  • लाइफ-स्टाइल
  • 950 views
  • पढ़ने का नाम सुनते ही बहुत से लोगों के चेहरे का रंग बदल जाता हैं। उन्हें लगता हैं लो क्या आफत शुरू हो गयी। लेकिन यहां हम कोर्स की बोरिंग बुक (Boring Book) पढ़ने की बात नहीं कर रहें हैं।
    यहां हम उन किताबों की बात कर रहें है जिन्हें पढ़ने के बाद खुद बहुत अच्छा फील करेंगे। लोग या तो शौक से या किसी उद्देश्य के कारण कोई किताब पढ़ते हैं पर उनको पता नहीं होता है कि पढ़ने से उनको अनेक फायदे होते हैं।
    अगर आपको पढ़ना अच्छा लगता हैं लेकिन समय की कमी के कारण आप नियमित रूप से नहीं पढ़ पाते हैं तो थोड़ी देर के लिए ही सही धीरे-धीरे पढ़ने की आदत डालिये।
    जल्द ही आप देखेंगे की आपको पढ़ने की आदत पड़ जाएगी फिल्में देखने की जगह आप किताब पढ़ना ज्यादा पसंद करेंगे।

    किताब पढ़ने के फायदे और लाभ – Book Reading Ke Fayde – Benefits of Reading




    किताब पढ़ने के फायदे निम्नलिखित हैं (Benefits of Book Reading) दिमाग तेज़ होता हैं – Sharp Mind

    किताबे पढ़ने की आदत डालें, पढ़ते वक्त आपका दिमाग एक्टिव (Active) रहता हैं और एक जगह पर फोकस रहता है। पढ़ते वक्त दिमाग जितना उत्तेजित होता है, उतना टी.वी. देखते या रेडियो सुनते वक्त नहीं होता। जब दिमागी रूप से हम इतनी एक्टिविटी करेंगे तो दिमाग तेज़ होगा ही।




    कम तनाव – Less Stress

    पढ़ना एक बहुत सुकून देने वाला प्रक्रिया हैं और तनाव को कम करने के लिए रीडिंग हैबिट (Reading Habbit) एक असरदार तरीका है। पढ़ते वक्त हम कल्पनाओं की दुनिया में खो जाते है और हमारा दिमाग ज़िंदगी में चल रही परेशानियों से हट कर कहीं दूर चला जाता हैं इससे तनाव कम होता है।

    बेहतर नींद – Sleep Well

    अगर आपके अंदर विचारों की उठक-पटक चलती रहेगी और आप रिलेक्स (Relax) नहीं होंगे तो आपके नींद में बाधा पहुंचेगी पढ़ने से दिमाग रिलैक्स फील करता हैं इस कारण सही नींद आती है। हमेशा सोते वक्त हार्ड बुक यानी जो किताबें आप हाँथ में लेकर पढ़ सकते है उनको तरजीह दें सोते वक्त इ-बुक ना पढ़ें।

    याददाश्त तंदुरुस्त होती है – Healthy Memory

    किताबें पढ़ते वक्त खासकर फिक्शन (Fiction) पढ़ते वक्त आपका दिमाग कहानी के सभी पत्रों और सारी घटनाओं को बड़ी आसानी से याद कर लेता है। ऐसे अभ्यास से यादास्त (Memory) मजबूत होती हैं इसलिए रोजाना पढ़ने की आदत डालें।

    शान्ति और संयम देता है – Peace and Restraint

    किताबों की दुनिया इतनी रोचक, मोहक और एंगेजिंग होती हैं कि हमारे अंदर एक शांति और सुकून छा जाता है। एक स्टडी में भी यह बात सामने आयी हैं कि धार्मिक किताबे ब्लड प्रेशर को कम करतीं है जिससे इंसान को शांति मिलती है।

    एकाग्रता – Concentration

    एकाग्रता को बढ़ाने का सबसे कारगर तरीका है किताबे पढ़ना। आज के माहौल में हमारा दिमाग कई जगहों पर लगा होता है। ऐसे में एकाग्रता की कमी के कारण हमारे कई काम खराब हो जाते हैं। इसलिए किताब पढ़ने की आदत सहयक हो सकती है।




    प्रेरणा स्रोत – Inspiration

    ज़िंदगी में कई ऐसे मौके आते है जब हम टूटकर बिखरने वाले ही होते है कि कुछ सफल लोगों की असफलताओं भरी कहानियां हमारी प्रेरणास्रोत बन जाती है। पढ़ने के कारण ही लगभग हार मानने के कगार पर पहुँच चुके लोगों को बाउंस बैक करते हुए देखा गया है। सफल लोगों के जीवन में किताबे हमेशा से प्रेरणा का मुख्य स्रोत रहीं हैं।

    शब्द भंडार (vocabulary) :

    पढ़ने से धीरे-धीरे हमारे शब्दकोश में इज़ाफ़ा होता है। पढ़ने के दौरान हम कई ऐसे नए शब्दों को सीखते है जिन्हें हम पहले नहीं जानते थे। इन शब्दों के जरिये हमे अपनी बात कहने में आसानी होती है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *