गर्मियों में जमकर लें आम खाने का मजा (benefits of eating mango in the summer)

गर्मियों में जमकर लें आम खाने का मजा (Benefits of Eating Mango in the Summer)

  • Lifestyle हिन्दी
  • no comment
  • लाइफ-स्टाइल
  • 675 views
  • गर्मियां वैसे तो हर किसी को नापसंद होती हैं लेकिन यह मौसम अपने साथ एक से बडक़र एक फलों की बाहर लेकर आता है। इस लिहाज से गर्मियों के सीजन में आम खाने का मजा हर कोई जमकर उठाता है। इस सीजन का सबसे उम्दा फलों का राजा आम शायद ही किसी को नापसंद हो। जब ये जानेंगे कि आम न सिर्फ स्वाद बल्कि सेहत के लिहाज से भी बहुत फायदेमंद है तो कौन होगा जो इसे नहीं खाएगा। भारत में कई प्रकार के आम(Aam) पाए जाते हैं। इस तरह आम के आकार और स्वाद में भी अंतर होता है। हापुस, बादाम, तोतापरी, लंगड़ा, सिंदूरी, नीलम, रत्नागिरी, लालपत्ता आदि आम की कुछ प्रजातियों के नाम हैं। आम कच्चे हों या पके हुए, दोनों ही बड़े उपयोगी हैं। आम के अनेकों फायदों में से कुछ लू से बचाव, आंखों के लिए फायदेमंद, पाचन क्रिया सही रखना, किडनी की बीमारियां दूर करना, कैंसर से बचाव, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना, त्वचा को स्वस्थ रखना, ब्लैक हेड्स दूर करना, रंग निखार कर काले धब्बे दूर करना और रूसी एवं बाल झडऩे और सफेद होने से रोकना आदि हैं।

    खनिज तत्वों से भरपूर हैं आम




    आम(Aam) में मौजूद अमिनो एसिड, विटामिन ए, सी और ई, नियासिन और बीटा-कैरोटीन, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम और कई प्रकार के एंजाइम इसे सचमुच बहुत खास बना देते हैं। विटामिन ए बाहरी वातावरण और कई प्रकार के जीवाणुओं के शरीर पर पडऩे वाले कुप्रभाव को रोकता है तो विटामिन सी त्वचा के रोगों से बचाता है। विटामिन डी दांतों और हड्डियों के लिए बहुत लाभकारी है।

    कोलेस्ट्रॉल कम कर दिल की सेहत रखे दुरुस्त

    हर रोज आम(Aam) खाने से इसमें मौजूद एडिपोनेक्टिन एक्स्ट्रा कोलेस्ट्रॉल का लेवल घटाता है। साथ ही इंसुलिन बनने की प्रक्रिया को बढ़ाता है। इस तरह एक्स्ट्रा कोलेस्ट्रॉल ऊर्जा में बदल जाता है और इस तरह हार्ट अटैक के खतरे को भी कम करता है। आम में मौजूद लेप्टिन नामक केमिकल भूख कम घटाता है जो एक्स्ट्रा कैलोरी को बर्न करता है। आम में पोटैशियम की भरपूर मात्रा हृदय गति और ब्लड प्रेशर को सुचारू रख हार्ट अटैक के खतरे को कम करती है।

    आम खाने से मिले चमकती-दमकती त्वचा

    आम में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे विटामिन सी त्वचा को स्वस्थ रखने के साथ उसकी चमक को भी बनाए रखते हैं। यही कारण है कि आम(Aam) को त्वचा निखारे वाले फेस मास्क स्क्रबिंग के लिए भी काफी उपयोगी माना जाता है। इसी तरह आम में मौजूद फ्लेवोनॉयड्स रोम छिद्रों को खोलकर मुहांसों को घटाने में मददगार हैं। आम में मौजूद बीटा-कैरोटीन विटामिन ए को कई तत्वों में बांटता है जो त्वचा को चमकदार और स्वस्थ बनाते हैं। विटामिन ई फ्री रेडिकल्स को खत्म कर समय से पहले बुढ़ापे को कम करता है।

    आम खाकर कैसे करें लू से बचाव

    आम में मौजूद प्रचूर पोटैशियम शरीर में सोडियम लेवल को बनाए रखता है जो गर्मियों में चलने वाली लू या गर्म हवाओं से शरीर का बचाव कर शरीर को ठंडा रखता है। रोजाना कच्चा आम खाने से शरीर में पानी की मात्रा बराबर बनी रहती है। हालांकि आम(Mango) खाने से पहले उसे कम से कम एक घंटा तक पानी में भिगो लेना चाहिए।

    आंखों की रोशनी के लिए बेहतरीन

    आम (Mango)में पाया जाने वाला विटामिन ए आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ ही ये कई प्रकार की समस्याओं जैसे रतौंधी, मोतियाबिंद, आंखों की जलन, खुजली, आंखों में सूखापन, आंखों से पानी आना आदि को दूर करता है। वहीं इसमें मौजूद फ्लेवोनॉयड्स जैसे बीटा-कैरोटीन, अल्फा-कैरोटीन और बीटा-क्रिप्टोजेंथीन आंखों की रोशनी बढ़ाते हैं।

    आम में मौजूद फाइबर्स दूर करे कब्ज

    आम में पर्याप्त मात्रा में पाए जाने वाले फाइबर्स शरी से अनावश्यक चीजों को बाहर निकाल कर पाचन दुरुस्त करते हैं। इसमें पाए जाने वाले एंजाइम्स पाचन के लिए ऊर्जा देते हैं। इस तरह पाचन क्रिया दुरुस्त होने पर कब्ज जैसी समस्या से निपटने में आम बहुत उपयोगी है।




    किडनियां रखे स्वस्थ, मोटापा भी घटाए

    आम में मौजूद सिट्रिक एसिड, टरटैरिक एसिड और मैलिक एसिड शरीर का एल्कलाइन यानी क्षारीय तत्वों का संतुलन ठीक रखता है। यह शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर मोटापा, किडनी की बीमारियां, कमजोर हड्डियों की समस्या को दूर करता है।

    भूख कम लगने से शरीर की चर्बी घटाए आम

    दो आम(मेंगो) नियमित खाने से अगर आप नियमित व्यायाम भी नहीं कर पाते तो भी आपके शरीर में चर्बी नहीं चढ़ेगी। कारण आम में मौजूद लेप्टिन भूख कम कर अतरिक्त कैलोरी घटाता है। आम शरीर के मेटाबालिक रेट को बढ़ाकर धीरे-धीरे शरीर की अतिरिक्त चर्बी कम करता है और वजन नियंत्रित करता है।




    बेहतरीन स्क्रबिंग से बनाए चेहरे को सुंदर

    आम(Aam) त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। आम के छिलकों को अलग कर उसके पल्प को चेहरे पर 10-15 मिनट तक लगाएं। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। पल्प या गूदा इस्तेमाल करने के बजाय आम के छिलकों को गूदे की तरफ से त्वचा पर रगड़ कर 10-15 मिनट सूखने दें। उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। इस तरहचंद मिनटों में त्वचा में निखार आ जाएगा।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *