आयात होकर भारत पहुंच रहा गुणों से भरपूर एवोकाडो – health benefits of avocado

आयात होकर भारत पहुंच रहा गुणों से भरपूर एवोकाडो – Health Benefits of Avocado

  • Lifestyle हिन्दी
  • no comment
  • लाइफ-स्टाइल, स्वास्थ्य
  • 238 views
  • अपने गुणों के चलते पूरे विश्व में प्रसिद्ध एवोकाडो (Avocado) फल भारत में बहुत कम उगाया जाता है। हालांकि मौजूदा वैश्विक उदार अर्थव्यस्था में बाहरी देशों से आयात होकर भारी मात्रा में एवोकाडो भारत में पहुंच रहा है। इसी कारण भारत के लोग भी इस फल के बारे में पूरी जानकारी रखना चाहते हैं। एवकाडो पौष्टिक तत्वों से भरपूर और इसमें प्रचूर मात्रा में विटामिन ए, बी और ई पाया जाता है। साथ ही यह फाइबर और प्रोटीन से भी भरपूर होता है।

    एवोकाडो के फायदे और स्वास्थ्य लाभ – Avocado Khane Ke Fayde Aur Swasth Labh




    नाशपाती (Nashpati) की तरह दिखता है एवोकाडो

    एवोकाडो (Avocado) एक प्रकार का जंगली फल है जो उत्तरी अमेरिका के मैक्सिको शहर में पाया जाता है। बहुत बड़े पेड़ पर उगने वाला यह फल नाशपाती के जैसा दिखाई देता है जिसके अंदर एक बड़ी गुठली होती हैं। इसमें मानव शरीर के लिए बहुत फायदेमंद बहुत तरह के पोषक तत्व, कार्बोहाईड्रेट और फैट पाए जाते हैं। आमतौर पर 100 ग्राम एवोकाडो में करीब 60-80 कैलोरी ऊर्जा मिलती है। साथ ही इसे मिल्क शेक और आइसक्रीम में भी डाला जा सकता है।

    एवोकाडो खाने के फायदे – Avocado Ke Fayde

    ब्लड शूगर को स्थिर रखें – Blood Sugar

    एवोकाडो में बड़ी मात्रा में मोनो सैचुरेटेड फैट होते हैं जो ब्लड शूगर लेवल को बनाए रखता है। यह फैट शरीर में इंसुलिन प्रोडक्शन लेवल को दुरुस्त रखता है। जिन लोगों का शूगर लेवर कम हो उनके लिए एवोकाडो काफी फायदेमंद होता है।

    मोटापे में कारगर, वजन कम करें

    एवोकाडो (Avocado) वजन को कम करता है। जो लोग खान के साथ इसे खाते हैं, उनको 4 से 6 घंटे तक भूख नहीं लगती। ऐसे में जो लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं और उसे कम करना चाहते हैं, वो अपने भोजन में इसको जरूर शामिल करें।



    हृदय को स्वस्थ रखता है एवोकाडो – Healthy Heart

    एवोकाडो में पाया जाने वाला बीटा-सिटेस्टेरोल तत्व हृदय को स्वस्थ रखता है। जो कोलेस्ट्राल के एचडीएल के एंटीथोजेनिक गुणों को बढ़ा सकता है। जो दिल की धमनियों को सख्त होने के खतरे से सुरक्षित रखता है। यह हाई ब्लड प्रेशर नहीं होने देता है क्योंकि इसमें पोटेशियम होता है।

    आंखों की रोशनी के लिए फायदेमदं – Beneficial For Eye Vision

    एवोकाडो (Avocado) में लुटेइन और जेकैक्टीन जैसे कैरोटीनाइड तत्व पाए जाते हैं जो मोतियाबिंद जैसे आंखों के रोगों से बचाता है और आंखों की रोशनी को स्वस्थ रखते हैं।

    हाथों के लिए स्क्रब

    एवोकाडो, नींबू का रस और दलिये का पाउडर, अंडे का सफेद भाग लेकर इनका मिश्रण तैयार करें और अच्छे से मिलाकर हाथों पर लगाएं। 25 से 30 मिनट तक हाथों पर लगा रहने के बाद साफ पानी से हाथों को धो लें। आपके हाथ सुंदर और मुलायम हो जाएंगे।

    गंजापन रोकने में बहुत उपायोगी – Beneficial In Hair Fall

    एवोकाडो त्वचा के साथ-साथ बालों की सेहत के लिए बहुत उपयोगी है। यहां तक कि नारियल के दूध के साथ एवोकाडो को बालों में लगाने से गंजापन दूर होने के भी दावे किए जाते हैं। यदि बाल रूखे और डैमेज हों तो एवोकाडो (Avocado) को पीस कर उसमें अंडे का पीला हिस्सा, दही और जैतून का तेल मिला के बालों पर एक घंटे के लिए लगाएं और बाद में किसी अच्छे शैंपू से बालों को धो लें।

    गर्भवती महिलाओं के लिए लाभकारी – For Pregnant Women

    एवोकाडो खाने से गर्भपात की संभावना कम हो जाती है। साथ ही गर्भ में पल रहे बच्चे को सभी जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं जिससे बच्चा स्वस्थ पैदा होता है।

    कैंसर में लाभकारी

    एवोकाडो अग्नाशय और सर्वाइकल कैंसर से बचाने में फायदेमंद है। यह स्तन कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर से भी बचाव करता है। इसमें कैरोटीनाड्स और मोनोअनसैचुरेटेड फैट होने से यह कैंसर से शरीर को बचाता है।

    स्किन के लिए उपयोगी – Skin Problem

    एवोकाडो का तेल रूखी स्किन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। यह स्किन पर बहुत निखार लाता है। इसके तेल को कॉस्मेटिक प्रोडक्ट में भी इस्तेमाल किया जाता है। एवोकाडो में एंटी-एजींग गुण भी पाए जाते हैं जिससे स्किन जवान और खूबसूरत दिखती है।

    गठिया रोग के दर्द पर असरदार

    एवोकाडो (Avocado) का फल गठिया रोग के दर्द के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। इसमें एंटी इंफ्लेमैटरी गुण पाया जाता है जिससे यह गठिया रोग में जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता है। एवोकाडो में फैट, विटामिन और आइरन और पोटैशियम जैसे खनिज तत्व पाए जाते हैं जो दर्द को दूर करते हैं। एवोकाडो तेल पुराने दर्द से भी निजात दिलाता है।

    सांसों की बदबू को दूर करें

    इसके सेवन से सांसों की बदबू को रोका जा सकता है। सांसों में बदबू खराब पेट या अपच के कारण होती है। एवोकाडो में मौजूद जीवाणुरोधी और एंटीऑक्सिडेंट फलैनोनोइड तत्व जीवाणुओं को मार सकते है और सांसों की बदबू को खत्म कर सकते हैं।

    पाचन तंत्र को ठीक रखें

    एवोकाडो में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर होते हैं जो पाचन तंत्र को सहीं रखते हैं। पाचन के लिए घुलनशील और अघुलनशील फाइबर दोनों बहुत जरूरी होते हैं। जो मल को बाहर निकालने में सहायक होते हैं जिस से हमारा पाचन तंत्र सही रहता है।

    अन्य लाभ

    एंटी एजींग फल (Anti-Aging Fruit), ज्यादा प्रोटीन युक्त, पौष्टिक सलाद, शरीर में हार्मोन संतुलित रखता है। इसमें पाया जाने वाला सेरोटोनिन डिप्रेशन से बचाता है। इसमें मौजूद विटामिन सी और कैल्शियम की ओवर शैडो ऑस्टियोपोरोसिस में भी लाभकारी है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *