अरंडी का तेल के फायदे – benefits of castor oil

अरंडी का तेल के फायदे – Benefits of Castor Oil

  • Lifestyle हिन्दी
  • no comment
  • स्वास्थ्य
  • 72 views
  • अरंडी का तेल (Arandi Ka Tel) या कैस्टर ऑयल (Castor Oil) चिपचिपा तेल होने के साथ-साथ औषधीय गुणों से भरपूर होता है। यह बालों, मानव शरीर के लिए या त्वचा के लिए फायदेमंद है। ज्यादातर अरंडी का तेल स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं जैसे जोड़ों के दर्द, त्वचा रोग और कब्ज जैसी समस्याओं में लाभकारी होता है। अरंडी का तेल या रेंडी का तेल एक वनस्पति तेल है जो अरंडी के पौधे पर उगने वाले बीजों को पेर कर दूसरे तेलों की तरह निकाला जाता है। यह तेल रंगहीन से लेकर हल्का-पीला द्रव रूप में हां सकता है। इसमें कोई गंध और स्वाद नहीं होता। अरंडी के तेल का क्वथनांक (ब्वाइलिंग प्वाइंट) 313 डिग्री सेल्सियस और घन्तव 961 ग्राम प्रति लीटर होता है। शुद्ध कैस्टर ऑयल थोड़ा गाढ़ा और दिखने में हल्के पीले रंग का होता है। इसमें प्राकृतिक रूप से चेहरे की सुंदरता निखारने, बालों को घना और मजबूत बनाने के गुण होते हैं। बाजार में यह आसानी से मिल जाता है जो काफी सस्ता भी है। यह भी दीगर है कि अरंडी का तेल और उसके यौगिक साबुन, रंग-रोगन, स्याही, औषधि इत्यादि बनाने में काम आते हैं।

    अरंडी तेल के उपयोग – Arandi Tel Ke Fayde – Castor Oil




    अरंडी तेल के लाभ जिन्हें जान कर दंग रह जाएंगे आप – Arandi Tel Ke Labh

    कैस्टर ऑयल बालों की समस्या के लिए वरदान

    बालों की हर समस्या दूर करने के लिए अरंडी का तेल अच्छा माना जाता है। मौजूदा भागदौड़ और धूल-धमास भरी इस जिंदगी में प्रदूषण, गंदगी, खानपान में मिलावट और हानिकारक रसायन युक्त शैंपू बालों की चमक खत्म कर देते हैं। बालों की प्राकृतिक चमक वापस पाने के लिए कैस्टर ऑयल को गर्म कर के बालों की जड़ों में मसाज करें। इसके बाद बालों को तौलिए से लपेटकर रातभर ऐसे ही रहने दें ताकि तेल बालों में बना रहे और सुबह उठकर बालों को शैंपू से अच्छे से धो लें। ५-६ हफ्तों तक लगातार अरंडी के तेल का प्रयोग करने से बाल लंबे और घने हो जाते हैं।

    बाल झडऩे और गंजेपन से दिलाए राहत – Arandi Ka Tel Balo Ke Liye

    यह तेल बालों को बढऩे और उगने में बहुत मदद करता है। पुरुषों में बाल झडऩे की समस्या और गंजेपन से परेशान हैं तो वे भी इस तेल से बालों की मसाज कर गंजेपन से निजात पा सकेत हैं। पुरुषों को कम से कम हफ्ते में दो बार इस तेल से बालों की जड़ों में मसाज करनी चाहिए। इससे बालों की जड़ों को पोषण मिलेगा और रक्त का संचार सुचारू होने से गंजेपन से निजात मिलेगी।



    डैंड्रफ की समस्या करे दूर अरंडी का तेल

    डैंड्रफ की समस्या होने पर कैस्टर ऑयल (Castor Oil) से सिर की मालिश करने से डैंड्रफ जड़ से चला जाता है। इसका कारण है कि इस तेल में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी वायरल गुण होते हैं जो सिर की त्वचा की खुश्की को दूर करने में मदद करते हैं। साथ ही, सिर की त्वचा को डैंड्रफ मुक्त करते हैं।

    तेल का सेवन शरीर का वजन कम करें

    अरंडी का तेल (Arandi Ka Tel) शरीर का वजन कम करने में मददगार है। इसके लिए हर रोज सुबह खाली पेट सबसे पहले आधा चम्मच इस तेल का सेवन करें। हालांकि ध्यान रखें कि ज्यादा अरंडी का तेल पीने से दस्त भी हो सकते हैं।

    सन बर्न हटाकर त्वचा को बनाए सुंदर

    गर्मियों के मौसम में सन बर्न की समस्या होने से त्वचा पर काले निशान हो जाते हैं। ऐसे में अरंडी का तेल सन बर्न को ठीक करने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच अरंडी का तेल और उसी मात्रा में नारियल का तेल मिलाकर अच्छे से बालों की जड़ों में लगाएं। रात भर रखने के बााद सुबह गर्म पानी से धो लें, फायदा होगा।

    कील मुंहासों का कारगर इलाज अरंडी का तेल

    अरंडी का तेल का कील-मुंहासों को दूर करने के लिए बहुत अच्छा है। इस तेल में मौजूद रायसीनोलिक एसिड मुंहासों को ठीक करने में मदद करता है। चेहरे को हल्के गर्म पानी से धो लें जिससे त्वचा के रोम छिद्र खुल जाएंगे। इसके बाद थोड़ा सा कैस्टर ऑयल लें और सोने से पहले चेहरे पर लगाएं, लाभ होगा।

    आंखों के लिए फायदेमंद – Castor Oil For Eyes

    आज के समय में कंप्यूटर, लैपटॉप पर काम करना और देर रात तक टी वी और मोबाल पर लगे रह कर जागे रहना हमारी आँखों को अधिक नुकसान पहुंचाता है। इसलिए रात को सोने से पहले अरंडी तेल से आँखों की अच्छे से मसाज करें, इससे आँखों को आराम मिलेगा।

    लिप केयर – Lip Care

    अरंडी का तेल फटे या फिर ड्राई होठों के लिए लीप केयर का काम करता है। होंठ बार-बार फटते हो तो कैस्टर ऑइल से रोज़ रात को सोने से पहले होठों पर इस तेल से मसाज करें। फर्क पड़ेगा।

    नाखून बढ़ाएं

    आज के समय में लड़कियां बालों और त्वचा की सुंदरता के साथ-साथ नाखूनों की सुंदरता की तरफ भी अधिक ध्यान देती है। नाखूनों को सुंदर बनाने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाती है। पर ऐसे में अरंडी का तेल टूटे और कमज़ोर नाखूनों में जान डाल देता है। अरंडी का तेल नाखूनों को स्वस्थ, सुंदर और मज़बूत बनाता है। एक हफ्ते तक लगातार नाखूनों की कैस्टर ऑयल से मसाज करें, फ़र्क नजर आएंगा।

    फटी एडिय़ों के लिए लाभकारी

    सर्दियों या गर्मी के मौसम में फटी एडिय़ों से परेशान हो तो अरंडी के तेल से रात को पांव की मसाज करें। और रात भर ऐसे ही रहने दें। सुबह गर्म पानी से पैर धो दें। ऐसा लगातार करने से फटी एडिय़ों और दर्द में आराम मिलेगा।

    त्वचा से तिल हटाएं – Castor Oil For Skin

    त्वचा से तिल हटाने के लिए भी अरंडी तेल (Arandi Tel) का प्रयोग किया जा सकता है। इसके लिए तेल के साथ बेकिंग सोडा मिक्स करें और तिल वाली जगह पर कुछ दिनों तक रोज लगाएं। चेहरे के तिल गायब हो जाएंगा।

    जोड़ों के दर्द से राहत

    जोड़ों का दर्द होने पर भी अरंडी का तेल तुरंत आराम देता है। जोड़ों के दर्द होने पर इससे जोड़ों की मसाज करें और मसाज पर गर्म पानी की बोतल से सेंक दे इस से दर्द मे राहत मिलती है। गठिया की समस्या होने पर हफ्ते में दो बार इसकी मसाज करने से लाभ होता है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *