अनार का एक-एक दाना पौष्टिकता से भरपूर(pomegranate health benefits)

अनार का एक-एक दाना पौष्टिकता से भरपूर(Pomegranate Health Benefits)

  • Lifestyle हिन्दी
  • no comment
  • स्वास्थ्य
  • 3884 views
  • एक कहावत है कि एक अनार, सौ बीमार। भले ही इसका अर्थ अलग हो लेकिन यह सच है कि एक अनार कई बीमारियों को दूर भगाने में लाभकारी है। अनार के लाल-लाल दाने अपने अंदर कई औषधीय गुण लिए हैं। इन गुणों का पता चलने पर आप अनार के मीठे स्वाद के अलावा इसके गुणकारी असर के लिए भी इसक पसंद करेंगे। अनार के सेवन से जहां स्वास्थ्य लाभ पहुंचता है वहीं,चेहरे की सुंदरता को भी बढ़ाता है। ऐसे में अनार का नियमित सेवन कई बीमारियों को भगाने में उपायोगी है। अनार एक ऐसा फल है जो शरीर में खून की कमी को दूर करने में मदद करता है।




    पोषक तत्वों की खान है अनार (Pomegranate)

    इस फल में लाल रंग के सैकड़ों छोटे पर रसीले दाने होते हैं। अनार गर्म क्षेत्रों में उगाया जाता है। अनार को बांगला भाषा में बेदाना, संस्कृत में दाडिम और तमिल में मादुलई कहते हैं। अनार का फल लगने से पहले लाल रंग का बड़ा फूल लगता है। अनार में काफी मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन और खनिज होते हैं। 100 ग्राम अनार खाने पर शरीर को लगभग 83 कैलोरी ऊर्जा मिलती है। इसमें कोलेस्ट्रॉल बिल्कुल नहीं होता जबकि फैट्स न के बराबर होते हैं। वनस्पति विज्ञान में अनार का नाम प्यूनिका ग्रेनेटम है। इसका इसतेमाल अनेक आयुर्वेदिक दवाएं बनाने में होता है। इसके बीजों से निकला तेल औद्योगिक क्षेत्र में, इसकी लकड़ी टहलते समय इस्तेमाल की जाने वाली छड़ी बनाने में इस्तेमाल होती है। अनार रक्त संचार संबंधी बीमारियों से लडऩे, उच्च रक्तचाप को घटाने, सूजन और जलन में राहत पहुंचाने में उपयोगी है। गठिया और वात रोग को घटाता है जबकि कैंसर की रोकथाम तक में सहायक है। शरीर के बूढ़े होने की गति को धीमा करता है। वहीं महिला और पुरुष दोनों में संतति की संभावना बढ़ाता है। स्किन कैंसर, स्तन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और पेट में अल्सर की रोकथाम में भी यह विशेष उपयोगी है। शोधों में अनार के रस को वृद्धावस्था में सठियाने यानि अल्जाइमर बीमारी की संभावना भी कम करता है।

    औषधीय गुण

    अनार के मुख्य फायदे (Anar Fruit Benefits in Hindi) Anar ke Fayde

      • अनार की तारीस बहुत संतुलित होने से नाक से खून या नकसीर आने पर इसका रस नाक में डालना नाक से खून आना बंद करता है। अनार (Pomegranate) का रस पीना भी नकसीर के मरीजों के लिए लाभप्रद है।
      • अनार के छिलके भी दवाइयां बनाने में इस्तेमाल होते हैं। अनार के छिलकों के चूर्ण का एक चम्मच एक कप पानी के साथ दिन में तीन पीने से बार-बार पेशाब आने का रोग दूर हो जाता है।



    • अनार का रस पानी में मिलाकर पीने से गर्मियों और सर्दियों के दिनों में शरीर के अंदर हुई गर्मी दूर भगाने में कारगर है।
    • अनार का रस और छिलके शरीर और चेहरे का सौंदर्य बनाए रखने में उपयोगी हैं। गुलाब जल में अनार के छिलकों का पीसा चूर्ण मिलाकर लेप बनाएं। इससे चेहरे या शरीर के जिस हिस्से में दाग है, गायब हो जाएंगे।
    • अनार (Anar )के सूखे फूलों को पीस कर मंजन की तरह रोजाना इस्तेमाल करने पर दांत मजबूत हो जाते हैं। इसके अलावा रोजाना अनार का जूस पीने से मुंह, मसूड़ों की दुर्गंध गायब होती है, वहीं दांत भी मजबूत होते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *