सर्दियों में पीएं अदरक की चाय, health benefits of ginger tea

सर्दियों में पीएं अदरक की चाय, Health Benefits of Ginger Tea

  • Lifestyle हिन्दी
  • no comment
  • स्वास्थ्य
  • 255 views
  • सर्दी में अदरक (Adrak – Ginger) का सेवन बहुत फायदेमंद है। खाने में मसाले की तरह डाला गया अदरक शरीर के पाचन को दुरुस्त करता है। खाने के अलावा सर्दियों के मौसम में अदरक वाली चाय पीने का चलन पूरे भारत में है। यह स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी है। अदरक वाली चाय की प्याली सर्दी के मौसम में सर्दी-जुकाम और खांसी से भी राहत दिलाती है। अदरक वाली कढ़ी हुई चाय विटामिन सी, मैग्नीशियम और अन्य खनिजों के उच्च स्तर के साथ, अदरक की जड़ स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है।
    एक बार चाय (Chai – Tea) बनने के बाद आप अदरक के स्वाद को ढंकने के लिए पेपरमिंट (Peppermint), शहद या नींबू जोड़ सकते हैं। यही कारण है कि आपको सर्दियों के मौसम में खासकर यह सुखदायक पेय चाहिए।




    अदरक की चाय के फायदे – Adrak Wali Chai Ke Labh – Ginger Tea

    मतली से छुटकारा दिलाए अदरक वाली चाय

    यात्रा से पहले अदरक की चाय पीने से मोतियाबिंदता से संबंधित उल्टी और उल्टी को रोकने में मदद मिल सकती है। आप इस लक्षण से छुटकारा पाने के लिए मतली के पहले लक्षण पर एक कप पी सकते हैं।

    पेट की हालत में सुधार

    पाचन सुधारने और भोजन के बढ़ते अवशोषण में उपयोगी, अदरक (Adrak – Ginger) की चाय बहुत ज्यादा खाने के बाद सूजन कर सकती है।




    सूजन कम करें

    अदरक में एंटी-भडक़ाऊ गुण होते हैं जो इसे मांसपेशियों और संयुक्त समस्याओं के लिए एक आदर्श घर उपाय बनाती हैं। अदरक की चाय पीने के अलावा, आप भी सूजन जोड़ों को सोखने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

    श्वसन समस्याओं से लडऩे

    अदरक की चाय (Adrak Ki Chai) आम सर्दी से जुड़े भीड़ को राहत देने में मदद कर सकती है। पर्यावरणीय एलर्जी से जुड़े श्वसन लक्षणों के लिए अदरक की चाय का प्रयोग करें।

    रक्त परिसंचरण में सुधार

    अदरक की चाय में विटामिन, खनिज और अमीनो एसिड को हृदय रोग की समस्याओं को कम करने में मदद मिल सकती है जिससे रक्त परिसंचरण को बहाल और बेहतर बनाया जा सके। अदरक, धमनियों में जमा करने से हृदय की आशंका और स्ट्रोक को रोकने में मदद करने से वसा को रोक सकता है।

    माहवारी असुविधा को राहत देते हैं

    यह एक मासिक धर्म के ऐंठन से पीडि़त सभी महिलाओं के लिए है। गर्म अदरक की चाय में एक तौलिया भुनने की कोशिश करें और इसे अपने निचले पेट में लागू करें। इससे दर्द को दूर करने और मांसपेशियों को आराम करने में मदद मिल सकती है। साथ ही, शहद के साथ अदरक का प्याला पीते हैं।

    प्रतिरक्षा को मजबूत बनाएं

    अदरक में एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant) के उच्च स्तर की वजह से अदरक की चाय आपकी प्रतिरक्षा को मजबूत कर सकती है।

    तनाव से छुटकारा

    अदरक की चाय शांत हो रही गुण है जो आपके तनाव और तनाव को कम करने में मदद कर सकती हैं। यह मजबूत सुगंध और उपचार गुणों के संयोजन के कारण होने के कारण माना जाता है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *